जियो की तर्ज पर बीएसएनएल भी लाएगी सस्ता फोन, कॉलिंग होगी मुफ्त में

0

बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने ईटी से कहा, 'हमारी रणनीति खरीदारी से अलग है। हम अपना बंडल्ड फोन पेश करने की कोशिश कर रहे हैं। 

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
जियो फोन की बुकिंग पिछले महीने 24 अगस्त को शुरू हुई थी। फोन की ज्यादा प्री बुकिंग की वजह से जियो ने इसकी प्री बुकिंग को दो दिन में ही बंद कर दिया था। पहली बार में ही 60 लाख से ज्यादा लोगों ने जियो फोन की प्री बुकिंग की।

इस तरह के फीचर फोन्स की डिमांड मुख्य तौर पर ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में हैं। कंपनी ने कहा कि ऐसे फोन को इस साल दिवाली के आसपास लॉन्च किया जाएगा।

रिलायंस जियो के आने के बाद देश में सभी टेलीकॉम कंपनियां अपनी-अपनी नीतियों में बड़ा बदलाव कर रही हैं। इसमें सबसे ज्यादा फायदा ग्राहकों को मिल रहा है। रिलायंस के जियोफोन के बाद अब सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड भारत की हैंडसेट कंपनियों लावा और माइक्रोमैक्स के साथ पार्टनरशिप कर रही है। इसका मकसद अक्टूबर में 2000 रुपये के आसपास के दाम पर को-ब्रांडेड फोन पेश करना है। ऐसे फोन के साथ फ्री कॉलिंग जैसी बंडल्ड सर्विसेज होंगी। बीएसएनएल यह कदम अपने वॉइस यूजर्स को रिलायंस जियो इंफोकॉम के पास जाने से रोकने के लिए उठा रही है। वॉइस पर केंद्रित फीचर फोन का आकर्षण अब भी कस्बाई इलाकों में है।

मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन और कैंटर आईएमआरबी की ओर से हाल में किए गए अध्ययन से पता चला कि 85 पर्सेंट फीचर फोन कस्टमर अपने अगले फोन के लिए स्मार्टफोन पर शिफ्ट नहीं होना चाहते हैं। बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने ईटी से कहा, 'हमारी रणनीति खरीदारी से अलग है। हम अपना बंडल्ड फोन पेश करने की कोशिश कर रहे हैं। करीब एक महीने में (अक्टूबर) विभिन्न मैन्युफैक्चरर्स के साथ को-ब्रांडेड फीचर फोन आपके सामने होंगे।' श्रीवास्तव ने कहा, 'हम लावा और माइक्रोमैक्स जैसी डिवाइस मेकर्स से हाथ मिला रहे हैं। इसके जरिए हम को-ब्रांडेड बंडल्ड फीचर फोन के अपने मॉडल पेश करेंगे। यह बहुत ही एग्रेसिव वॉइस पैकेज के साथ पेश किए जाएंगे।'

टॉप एग्जिक्यूटिव के मुताबिक इन फीचर फोन की कीमत पर अभी पार्टनर्स के साथ काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि फ्री कॉलिंग फैसिलिटी वाले इन फोन का दाम 2000 रुपये के आसपास हो सकता है। बीएसएनएल ने यह नहीं बताया कि इस पर शुरुआत में कितना खर्च किया जा रहा है, लेकिन कंपनी ने कहा कि इस गठजोड़ से दोनों कंपनियों को बीएसएनएल के 10.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए को-ब्रांडेड डिवाइसेज बनाने का मौका मिलेगा, मुख्य तौर पर ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में हैं। कंपनी ने कहा कि ऐसे फोन को इस साल दिवाली के आसपास लॉन्च किया जाएगा।

लावा और माइक्रोमैक्स ने इस बारे में अभी कोई खुलासा नहीं किया है। फीचर फोन में कंपनियों की दिलचस्पी हाल में बढ़ी है। कुछ ही समय पहले रिलायंस जियो ने जियो फोन का ऐलान किया था, जिसे फ्री में बेचा जाएगा यानी 1500 रुपये का शुरुआती डिपॉजिट तीन साल बाद रिफंड करने का वादा कंपनी ने किया है। यह फोन नवरात्र के आसपास बाजार में आने वाला था, लेकिन बुकिंग ज्यादा होने की वजह से अभी थोड़ी देर में ही यह ग्राहकों को मिलेगा। वोडाफोन इंडिया ने भी हाल में फीचर फोन बनाने वाली आईटेल के साथ गठबंधन किया है और वह बंडल्ड सर्विसेज वाला फोन पेश करेगी ताकि अपने वॉइस कस्टमर बेस को जियो फोन की ओर शिफ्ट होने से रोक सके।

जियो फोन की बुकिंग पिछले महीने 24 अगस्त को शुरू हुई थी। फोन की ज्यादा प्री बुकिंग की वजह से जियो ने इसकी प्री बुकिंग को दो दिन में ही बंद कर दिया था। पहली बार में ही 60 लाख से ज्यादा लोगों ने जियो फोन की प्री बुकिंग की। कंपनी को इतनी प्री बुकिंग की उम्मीद नहीं थी। हालांकि फोन के लिए बेताब लोगों को अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि कंपनी के मुताबिक ऑर्डर उम्मीद से ज्यादा हो गए हैं। फोन की डिलीवरी सितंबर के पहले सप्ताह में ही करने की बात थी, लेकिन कंपनी ने इसकी तारीख को आगे बढ़ाकर 21 सितंबर कर दिया। लेकिन सूत्रों के मुताबिक अभी भी जियोफोन मिलने के कोई नजदीकी आसार नहीं दिख रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 'बंधन तोड़' ऐप के जरिए बिहार में बाल विवाह रोकने की मुहिम शुरू

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...