24 साल के सफर में अमेजन के फाउंडर जेफ बिज़ोस बने इतिहास के सबसे अमीर शख्स

0

मंगलवार को ब्लूमबर्ग द्वारा जारी अरबपतियों की लिस्ट में यह बात सामने आई कि जेफ बिज़ोस इस वक्त 105.1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा के मालिक बन गए हैं। वहीं इस रिपोर्ट में बिल गेट्स की संपत्ति 93.3 बिलियन डॉलर बताई गई है।

जेफ बेजोस (फाइल फोटो)
जेफ बेजोस (फाइल फोटो)
पिछले एक साल में अमेजन के शेयरों में 57 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो चुकी है। एक साल पहले इसके शेयरों का भाव 795 डॉलर के आस पास था। अमेजन के पास 604 बिलियन डॉलर की मार्केट कैपिटलाइजेशन है। हालांकि इसके पीछे एक बात यह भी है कि बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति का एक बड़ा भाग दान कर दिया था। 62 साल के बिल गेट्स, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को अपनी संपत्ति में से 700 मिलियन डॉलर के शेयर दान कर चुके हैं।

दुनिया भर की सबसे बड़ी ई-रीटेलिंग कंपनी अमेजन डॉट कॉम के सीईओ और फाउंडर जेफ बिज़ोस अब तक के इतिहास में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। यानी उनके पास इतनी संपत्ति हो गई है, जितनी कभी किसी के पास नहीं रही। उन्होंने लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर शख्स माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया। इस मंगलवार को ब्लूमबर्ग द्वारा जारी अरबपतियों की लिस्ट में यह बात सामने आई कि जेफ बेजोस इस वक्त 105.1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा के मालिक बन गए हैं। वहीं इस रिपोर्ट में बिल गेट्स की संपत्ति 93.3 बिलियन डॉलर बताई गई है।

जेफ बिज़ोस ने आज से सिर्फ 24 साल पहले अमेजन की शुरुआत की थी। इतने कम समय में उन्होंने यह कीर्तिमान स्थापित कर लिया वहीं माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को स्थापित हुए 43 साल हो चुके हैं। पिछले साल जुलाई-सितंबर महीने में जेफ ने थोड़े अंतर से बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया था। लेकिन अभी दोबारा जारी लिस्ट में जेफ ने गेट्स को बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया। जिस वक्त यह हुआ था उसी वक्त अमेजन पर ब्लैक फ्राइडे सेल चल रही थी लोगों ने भी अमेजन को खुशी मनाने का मौका देते हुए जमकर खरीददारी की थी। इससे अमेजन के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला था।

जेफ के पास अमेज़न के 78.9 मिलियन शेयर्स हैं। अमेजन के शेयर में पिछले 9 दिनों में सात प्रतिशत की तेजी आई है। वहीं साल 2017 में शेयर्स में कुल 56 प्रतिशत का उछाल आया था। लिस्ट के मुताबिक, आठ जनवरी को बेजोस की कुल धन-दौलत 105.1 बिलियन डॉलर की थी। इन्हीं बढ़े हुए शेयरों की बदौलत जेफ आज धरती के सबसे सबसे अमीर शख्स बनकर इतिहास रच दिया है। हालांकि इसके पीछे एक बात यह भी है कि बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति का एक बड़ा भाग दान कर दिया था। 62 साल के गेट्स ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को अपनी संपत्ति में से 700 मिलियन डॉलर के शेयर दान कर चुके हैं।

पिछले पांच दिनों के शेयर बाजार के कारोबार ने अमेजन को काफी बढ़त दी। नैसडैक में कंपनी का कारोबार 5 प्रतिशत बढ़कर 1,189.99 डॉलर के मूल्य स्तर से 1,252.7 तक पहुंच गया। पिछले एक साल में अमेजन के शेयरों में 57 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो चुकी है। एक साल पहले इसके शेयरों का भाव 795 डॉलर के आस पास था। अमेजन के पास 604 बिलियन डॉलर की मार्केट कैपिटलाइजेशन है। ऐसा कहा जाता है कि 1999-2000 के आसपास बिल गेट्स की कुल नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर से ज्यादा थी, लेकिन इंटरनेट के तेजी से बढ़ने से उन्हें काफी नुकसान हुआ था जिससे उनकी संपत्ति घटकर 93.3 बिलियन डॉलर आ गई थी। जेफ ने 1994 में अमेजन की स्थापना की थी।

जेफ ने पिछले साल 2017 के मार्च में दुबई की सबसे बड़ीं ई-कॉमर्स साइट सॉक डॉट कॉम को खरीदा था जिससे उन्हें काफी लाभ हुआ। इस सौदे के बाद अमेजन के शेयर के साथ-साथ कंपनी के मालिक जेफ की संपत्ति में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी। आंकड़ों की मानें तो सॉक डॉट कॉम को खरीदने के बाद अमेजन के शेयर की कीमत बढ़के 18.32 डॉलर तक पहुंच गई थी। वहीं जेफ की संपत्ति 1 अरब डॉलर बढ़ गई थी। आज के दौर में अमेजन ने कई सारी सर्विसिज़ को मिलाकर ऑनलाइन की दुनिया में अच्छा-खासा साम्राज्य स्थापित कर लिया है।

यह भी पढ़ें: 2 करोड़ से एक साल में खड़ी कर ली 6 करोड़ सालाना टर्नओवर की कंपनी

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी