दिल्ली में स्थापित होगा खाद्य सुरक्षा पर उत्कृष्टता केंद्र

0

 सरकार ब्राजील के तर्ज पर दिल्ली में खाद्य सुरक्षा पर उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने पर विचार कर रही है। यह एक शोध संस्थान के रूप में काम करेगा और सरकार की पहल को समर्थन देगा। केंद्र का गठन संयुक्त राष्ट्र एजेंसी विश्व खाद्य कार्यक्रम(डब्ल्यूएफपी) के सहयोग से होगा।

डब्ल्यूएफपी तथा ब्राजील की सरकार ने भुखमरी की समस्या से निपटने तथा खाद्य सुरक्षा में सुधार के लिये नवंबर 2011 में संयुक्त प्रयास से उत्कृष्टता केंद्र का गठन किया।

भारत के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलस पासवान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल खाद्य सुरक्षा नीतियों एवं कार्यक्रमों का अध्ययन करने के लिये तीन दिन की यात्रा पर ब्राजील आया हुआ है।

पासवान ने  कहा, ‘‘भारत दिल्ली में खाद्य सुरक्षा पर उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव कर रहा है।’’ उन्होंने कहा कि प्रस्तावित केंद्र एक संस्थान होगा और एक अंतर-मंत्रालयी शोध संस्थान के रूप में काम करेगा और सरकार की पहल में मदद करेगा।

पासवान ने कहा, ‘‘खाद्य सुरक्षा और सामाजिक कल्याण के संदर्भ में केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’’- पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...