सलमान खान और ए आर रहमान ने बढ़ाया रियो ओलंपिक्स खिलाड़ियों का उत्साह

0

दिल्ली में  ओलंपिक संघ की ओर से रियो जाने वाले खिलाड़ियों की विदाई के लिए दी गयी सेंडिंग ऑफ (विदाई समारोह) के मौक़े पर फिल्म अभिनेता सलमान ख़ान और संगीतकार एआर रहमान इन खिलाड़ियों को चीयर-अप करने आए।  सलमान और रहमान टीम रियो ओलंपिक्स के गुडविल एंबेस्डर हैं।

रियो ओलिंपिक्स के लिए खिलाड़ियों को रियो के लिए विदा करने की सजी महफिल में ओलंपिक्स के लिए टीम इंडिया को प्रायोजित करने वाले कारपॉरेस्ट्स की टीम भी खिलाड़ियों में जोश भरने के लिए यहां मौजूद थे। इस मौके पर भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष एम रामचंद्रन ने उम्मीद जताई कि कॉरपोरेट जगत का साथ आगे भी यूं ही बना रहेगा। यहां मौजूद खिलाड़ी भी उम्मीद जताई कि कॉरपोरेट्स और सरकार का साथ आगे भी यूं ही बना रहा तो खिलाड़ियों का मनोबल ऊंचा रहेगा।

इस मौके पर योर स्टोरी से बात करते हुए रियो के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की एक मात्र महिला जिमनास्ट दीपा कर्माकर ने कहा कि वो  अच्छा प्रदर्शन करने की हर संभव कोशिश करेगी। महज ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर जाने भर से इतिहास रचने वाली दीपा ने कहा कि वो जो कुछ भी है, उनकी कोच की वजह से है। अपनी ट्रेनिंग पर दीपा ने खुल कर बात की और बताया कि नई ट्रेनिंग मशीन और विदेशों में मिली ट्रेनिंग से उनका मनोबल काफी ऊंचा है। पहलमान संदीप तोमर ने योर स्टोरी से बात करते हुए कहा कि हमने तो अपनी तरफ से पूरी तैयारी की है और हमें पूरी उम्मीद है कि हम रियो में पहले के मुकाबले बेहतर करेंगे।

रियो के लिए इस बार खिलाड़ियों का अब तक का सबसे बड़ा दल जा रहा है। इस दल में कुल 121 खिलाड़ी शामिल हैं। इतना ही नहीं इस साल महिला खिलाड़ियों की संख्या भी रिकॉर्ड को पार कर गई है और इस 121 खिलाड़ियों के दल में 54 महिला एथलीट हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस बार पिछली बार से ज्यादा पदक हासिल होंगे। गौरतलब है कि 2012 के लंदन ओलंपिक में भारत ने 6 पदक हासिल हुए थे। ओलंपिक्स खेलों में भारत की हिस्सेदारी 1928 में शुरु हुई थी और तब से लेकर अब तक भारतीय खिलड़ियों ने 24 पदक हासिल किए हैं। इन पदकों में सबसे ज्यादा 11 पदक हॉकी में हासिल हुए हैं। 1996 से भारत लगातार हर ओलंपिक्स में कोई ना कोई पदक जरूर जीत रहा है हालांकि पदकों की संख्या अभी काफी कम है।

रियो के लिए रवाना होने वाली टीम में एक मात्र महिला स्वीमर शिवानी कटारिया ने योर स्टोरी से बात करते हुए कहा कि वो अपना बेस्ट देने का कोशिश करेगी साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इतने बड़े आयोजन में प्रदर्शन का मौका मिलना मेरे लिए अपने आप में गर्व की बात है।

सलमान खान ने खिलाड़ियों को चीयर-अप करते हुए कहा कि अरबों भारतवासी आप सभी को जीत की शुभकामना देते हैं। उन्होंने अपने चुलबूले अंदाज में खिलाड़ियों से मसखरी करते हुए कहा कि जाईये, लेकिन जल्दी वापस मत आईयेगा। सलमान की बात पर कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों की हंसी छूट गई। सलमान ने कहा कि आप सब हमसे ज्यादा मजबूत और पक्के इरादे वाले हैं क्योंकि मैं एक स्पोर्ट्स परसन नहीं बन पाया, क्योंकि मुझ में वो इच्छाशक्ति नहीं थी, लेकिन आप सब में वो बात है।  संगीतकार एआर रहमान ने जय हो गाकर खिलाड़ियों का अभीवादन करते हुए चीयर-अप किया। रहमान ने कहा कि खेल में वो ताकत है कि वो हम सब को एक करती है। रहमान ने खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि भगवान की ब्लेसिंग और भारतवासियों का प्यार हमेशा आप सभी के साथ रहेगा।

इस मौके पर खिलाड़ियों को चीयर-अप करने के लिए रसेश शाह मौजूद थे। शाह, ओलंपिक के लिए जाने वाली टीम इंडिया को स्पॉन्सर करने वाली कंपनी इडलवाइज के प्रेसिंडेंट हैं। योर स्टोरी से बात करते हुए  शाह ने कहा कि बहुत सारे ऐसे स्पोर्ट्स है जहां एथलीट की कमी नहीं है लेकिन वहां जिसकी सबसे ज्यादा जरूरी है वो है खिलाड़ियों को मिलने वाला सपोर्ट। साथ ही शाह ने कहा कि जिस प्रकार खेल में खिलाड़ियों की ताज़गी और स्फुर्ति बनी रहती है और उसके लिए वो हमेशा प्रयास रत रहते हैं ठीक उसी प्रकार किसी ऑर्गेनाइजेशन में भी ताज़गी बनाए रखने के लिए ये सब जरूरी है।

रियो में कुश्ती में हिस्सा लेने जा रही पहलवान विनेश फोगट ने योर स्टोरी को कहा कि हम वहां अपना सबसे बेस्ट देंगे क्योंकि हम सिर्फ खेलना जानते हैं। फोगट ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वो भारत के स्पोर्ट्स का आइकन बनना चाहती हैं ना कि सिर्फ कुश्ती का। गौरतलब है कि आमीर खान की आने वाली फिल्म ‘दंगल’ मशहूर पहलवान महावीर फोगट के जीवन पर आधारित है।

विदाई कार्यक्रम में मौजूद खेल और युवा मामलों के मंत्री विजय गोयल ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी और सरकार की तरफ से हर संभव मदद देने की बात कही।