भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंदाना शामिल हुईं आईसीसी की महिला टीम में 

आईसीसी की वर्ष 2016 की महिला टीम में स्मृति मंदाना एकमात्र भारतीय हैं।

0

भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंदाना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वर्ष 2016 की महिला टीम में चुना गया है, जिसकी पुष्टि और घोषणा की जा चुकी है। स्मृति मंदाना के अलावा इस टीम में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स, राचेल प्रीस्ट और लीग कास्पेरेक, आस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग और एलिस पेरी, इंग्लैंड की हीथर नाइट और अन्य श्रुबसोले, वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर और डींड्रा डोटिन तथा दक्षिण अफ्रीका की सुने लुस को रखा गया है। आयरलैंड की किम गार्थ को बारहवीं खिलाड़ी चुना गया है।

वर्ष की महिला टीम में पिछले 12 महीनों के दौरान सिर्फ बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली महिला खिलाड़ियों को ही रखा गया है।

वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर को इस टीम का कप्तान बनाया गया है। खिलाड़ियों का चयन 14 सितंब2015 से लेकर 20 सितंबर 2016 तक उनके प्रदर्शन के आधार पर टीम में लिया गया। इस दौरान महिला विश्व टी20 और आईसीसी महिला चैंपियनशिप भी खेली गयी। 

आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, ‘यह पहला अवसर है, जबकि आईसीसी ने वर्ष की महिला टीम का चयन किया। स्टेफनी टेलर और टीम में जगह बनाने वाली अन्य खिलाड़ियों को बधाई।’  

इस टीम का चयन एक पैनल ने किया जिसमें क्लेरी कोनोर (अध्यक्ष), मेल जोन्स और शुभांगी कुलकर्णी शामिल थी। इस बीच सूजी बेट्स वर्ष की आईसीसी महिला वनडे और टी20 दोनों पुरस्कार जीतने वाली पहली क्रिकेटर बन गयी हैं। वर्ष की महिला टीम (बल्लेबाजी क्रम में), सूजी बेट्स (न्यूजीलैंड), राचेल प्रीस्ट (न्यूजीलैंड), स्मृति मंदाना (भारत), स्टेफनी टेलर (वेस्टइंडीज, कप्तान), मेग लैनिंग (आस्ट्रेलिया), एलिस पेरी (आस्ट्रेलिया), हीथर नाइट (इंग्लैंड), डींड्रा डोटिन (वेस्टइंडीज), सुने लुस (दक्षिण अफ्रीका), अन्या श्रुबसोले (इंग्लैंड), लीग कास्पेरेक (न्यूजीलैंड) और बारहवीं खिलाड़ी के तौर पर किम गार्थ (आयरलैंड) को रखा गया है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...