दिल्ली और माणेसर के बीच 4000 करोड़ की परियोजना मेट्रिनो पर दो महीनों में शुरू होगा काम

0

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली और माणेसर के बीच सरकार की महत्वकांक्षी 4,000 करोड़ रुपये की लागत वाली सार्वजनिक परिवहन परियोजना ‘मेट्रिनो’ पर अगले दो महीनों में काम शुरू हो जाएगा। मेट्रिनो एक चालक रहित परिवहन प्रणाली है जो रोपवे पर चलती है।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘‘हमें नयी दिल्ली में धौला कुआं से हरियाणा के माणेसर तक मेट्रिनो परियोजना के निर्माण के लिये चार निविदाएं मिली हैं और हम दो महीनों में काम शुरू होने की उम्मीद कर रहे हैं।’’ उन्होंने टीसीआई तथा आईआईएम कोलाकात की ‘भारत में सड़क मार्ग द्वारा माल ढुलाई की परिचालन दक्षता’ विषय पर संयुक्त रिपोर्ट जारी किये जाने के मौके पर अलग से बातचीत में यह बात कही।

परियोजना धौला कुआं से हरियाणा के माणेसर के बीच 70 किलोमीटर मार्ग को जोड़ेगी। इससे राष्ट्रीय राजधानी में भीड़-भार कम होगी और यातायात सुगम होगा।

गडकरी ने कहा कि रोपवे जैसी प्रणाली बिजली पर काम करती है और यह चालकरहित पॉड होगा जो निर्धारित स्टेशनों पर रूकेगा। इससे सड़कों पर भीड़-भार कम होगी। उन्होंने कहा कि मेट्रिनो की पूंजी लागत 50 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर है जबकि मेट्रो के मामले में यह 250 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर है। उन्होंने कहा कि राजमार्ग क्षेत्र में सुधार के लिये बड़े पैमाने पर काम जारी है और पायलट परियोजना इस दिशा में एक कदम है।

(पीटीआई)

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...