"डिजिटल इंडिया से 10 साल में एक लाख से अधिक स्टार्टअप्स के लिए माहौल बनेगा"

0

पीटीआई


इन्फोसिस के पूर्व निदेशक टी.वी. मोहनदास पई का मानना है कि यदि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की डिजिटल इंडिया पहल सिरे चढ़ती है तो अगले 10 साल में एक लाख से अधिक स्टार्ट-अप्स के लिए माहौल बनेगा। इससे 35 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे एवं बाजार 500 अरब डालर तक पहुंच जाएगा।

पई का कहना है, ‘‘ डिजिटल इंडिया भारत के बदलाव के लिए सबसे बड़ा प्रयोग है। इस पहल के सफल होने के लिए ज्यादातर भारतीयों को बेतार के उपकरणों से जोड़ा जाना चाहिए और कक्षा छह या इससे उपर के विद्यार्थियों को एक टैब के साथ इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध कराया जाना चाहिए। यदि ऐसा होता है तो अगले 15 साल में भारत की तस्वीर बदल जाएगी।’’

पई ने कहा कि यदि सरकार इन स्टार्टअप के लिए अनुकूल नीतिगत वातावरण तैयार करे तो ये देश में रोजगार के अवसरों का सृजन करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। हालांकि पई का मानना है कि भले ही देश में स्टार्ट-अप के लिए तेजी से माहौल तैयार किया जा रहा है, पर इससे नयी पीढ़ी की केवल 10 प्रतिशत कंपनियां काफी सफल रहेंगी।

उन्होंने पीटीआई भाषा को बताया कि बमुश्किल करीब 10 प्रतिशत स्टार्ट-अप्स बहुत अच्छा काम करेंगे, करीब 25 प्रतिशत ठीक-ठाक काम करेंगे।


यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...