दाता एक्सजेन टेक्नोलाजीज ने शुरू की देवनागरी लिपि में ईमेल आईडी सेवा

0

स्टार्टअप दाता एक्सजेन टेक्नोलाजीज ने हिंदी यानी देवनागरी लिपि में ईमेल पता देने की सेवा शुरू की है। कंपनी की जीमेल व याहू की तरह इस तरह की आईडी के लिए नि:शुल्क पंजीकरण शुरू करने की योजना है।

दाता एक्सजेन टेक्नोलाजीज के संस्थापक अजय दाता ने पीटीआई भाषा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा,‘ डाट भारत डोमेन में अब तक कुछ सौ आईडी बनाए गए हैं। यह डोमेन देवनागरी लिपि में उपलब्ध है। हमारी वेबसाइट पर इस तरह के आईडी खरीदे जा सकते हैं।’ इस तरह के पतों यानी ईमेल आईडी से भेजे जाने वाले ईमेल को जीमेल व माइ्रकोसाफ्ट जैसी प्रमुख सेवा प्रदाता कंपनियां समर्थन कर रही हैं।

दाता ने कहा,‘हम डाट भारत डोमेन पर नि:शुल्क हिंदी भाषी ईमेल आईडी सेवा शुरू करना चाहते हैं जो कि जीमेल की तरह होगी। हम इस बारे में सरकार के साथ काम करेंगे।’ उल्लेखनीय है कि सरकार हिंदी या देवनागरी लिपि में वेबसाइटों पर ईमेल पतों पर जोर दे रही है ताकि ज्यादा सेज्यादा लोगों को इंटरनेट से जोड़ा जा सके।

इलेक्ट्रोनिक्स व आईटी मंत्रालय में हुइ एक बैठक में गूगल तथा माइ्रकोसाफ्ट ने कहा था कि उनकी ईमेल सेवाएं हिंदी या देवनागरी लिपि में बने ईमेल पतों का समर्थन करेंगी।- पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...