छोटे बिजनेस करने वालों के लिए WhatsApp ने लॉन्च किया अलग से ऐप

एक ही डिवाइस पर अब आप कर पायें WhatsApp मैसेंजर और WhatsApp बिजनेस दोनों का इस्तेमाल...

0

वॉट्सऐप जल्द ही अलग से एक ऐसा ऐप ला रहा है जिसे छोटे-छोटे बिजनेस करने वाले अपने ग्राहकों से जुड़े रहने में इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें कई सारे फीचर्स होंगे, जैसे ईमेल ऐड्रेस, बिजनेस डिस्क्रिप्शन, स्टोर की लोकेशन और वेबसाइट की जानकारी, क्विक रिप्लाई और अवे मैसेज। 

ऐसे लोग जो बिजनेस और पर्सनल वॉट्सऐप के लिए अलग-अलग नंबर इस्तेमाल करते हैं उन्हें अब अलग स्मार्टफोन रखने की जरूरत नहीं होगी। एक ही डिवाइस पर वॉट्सऐप मैसेंजर और वॉट्सऐप बिजनेस का इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

हमारी जिंदगी में वॉट्सऐप के आ जाने से कितनी चीजें आसान हो गई हैं। किसी दोस्त की याद आ रही हो तो उसे झट से मैसेज भेज सकते हैं। विडियो, ऑडियो, पिक्चर सब कुछ शेयर कर सकते हैं। अब वॉट्सऐप ने छोटे बिजनेस वालों की जिंदगी भी आसान करने की योजना बनाई है। वॉट्सऐप जल्द ही एक अलग से ऐप ला रहा है जिसे छोटे-छोटे बिजनेस करने वाले अपने ग्राहकों से जुड़े रहने में इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें कई सारे फीचर्स होंगे, जैसे ईमेल ऐड्रेस, बिजनेस डिस्क्रिप्शन, स्टोर की लोकेशन और वेबसाइट की जानकारी, क्विक रिप्लाई और अवे मैसेज। इसके अलावा बिजनेस ऑनर को अपने मैसेजेस की सारी जानकारियां भी मिलेंगी। उन्हें पता रहेगा कि किसे कितने मैसेज गए हैं, कितने डिलिवर हुए हैं और कितने संदेशों को पढ़ा गया है।

ऐसे लोग जो बिजनेस और पर्सनल वॉट्सऐप के लिए अलग-अलग नंबर इस्तेमाल करते हैं उन्हें अब अलग स्मार्टफोन रखने की जरूरत नहीं होगी। एक ही डिवाइस पर वॉट्सऐप मैसेंजर और वॉट्सऐप बिजनेस का इस्तेमाल किया जा सकेगा। वॉट्सऐप बिजनेस वॉट्सऐप वेब के साथ भी कॉम्पैटिबल होगा। यानी कि कंप्यूटर से भी उसे एक्सेस किया जा सकेगा। सभी बिजनेस अकाउंट्स साफ-साफ लिस्ट होंगे। समय के साथ साथ बिजनेस प्रोफाइल,नाम और नंबर जैसी प्रोफाइलों से कंफर्मेशन मिल जाने के बाद वॉट्सऐप उस प्रोफाइल पर कंफर्मेशन बैज भी प्रदान करेगा।

यह बैज फेसबुक और ट्विटर के ब्लू टिक बैज के जैसा ही होगा। जिससे बिजनेस की सत्यता प्रमाणित की जा सकेगी। पिछले साल मैसेंजर वॉट्सऐप ऐप में ही ऐसा बैज बिजनेस अकाउंट्स को प्रदान किया गया था। वॉट्सऐप ने एक बयान में कहा है कि बाकी सामान्य यूजर अपने नॉर्मल वॉट्सऐप ऐप से इन बिजनेस अकाउंट्स से बातचीत कर सकेंगे। उपभोक्ताओं के पास पूरा कंट्रोल होगा। यानी वे अपने मन मुताबिक मैसेज भेजने और पाने के लिए स्वतंत्र रहेंगे। वे परेशान करने वाले नंबरों को स्पैम रिपोर्ट कर सकेंगे और जरूरत पड़ने पर उन्हें ब्लॉक भी कर सकेंगे।

वॉट्सऐप के इस बिजनेस मैसेंजर के लिए किसी को किसी भी तरीके की फीस नहीं देनी होगी। यानी कि ये पूरी तरह से फ्री होगी। अभी सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए यह ऐप लाया जाएगा। आईफोन उपभोक्ताओं के बारे में अभी फिलहाल कोई घोषणा नहीं की गई है। वॉट्सऐप बिजनेस इस वक्त इंडोनेशिया, इटली, यूके, अमेरिका, मेक्सिको में उपलब्ध है और आने वाले हफ्ते में यह पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें: गांव में रहने वाले जितेंद्र व्हीलचेयर के सहारे बास्केटबॉल में देश को दिलाना चाहते हैं मेडल

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...