स्टेट बैंक ने निम्न-आय वाले राज्यों की मदद के लिए कोष, मोदी ने लंदन में जारी किया 'दि नीव फंड'

0

पीटीआई


देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक :एसबीआई: ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लंदन में देश का पहला निम्न-आय राज्य अवसंरचना इक्विटी भागीदारी कोष :दि नीव फंड: जारी किया।

इस अवसर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन भी उपस्थित थे।

बैंक ने यहां देर शाम जारी एक वक्तव्य में कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने सतत विकास के लिये ढांचागत सुविधाओं की अहमियत को माना है और यही वजह है कि उन्होंने देश के पहले निम्न-आय राज्य अवसंरचना इक्विटी भागीदारी कोष की शुरआत की। यह कोष ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय विकास विभाग और एसबीआई के सह-निवेश से शुरू किया गया है।

इस कोष का उद्देश्य जल एवं स्वच्छता, स्वच्छ उर्जा और शहरी ढांचागत सुविधा जैसे क्षेत्रों में लघु ढांचागत विकास योजनाओं में इक्विटी भागीदारी उपलब्ध कराना है।

एसबीआई की चेयरपर्सन अरंधति भट्टाचार्य ने इस नये उत्पाद के बारे में टिप्पणी करते हुये कहा, ‘‘इस कोष को शुरू करने के लिये स्टेट बैंक ब्रिटेन के अंतरराष्टीय विकास विभाग के साथ जुड़ने को लेकर गौरान्वित महसूस कर रहा है। इस कोष से आठ निम्न आय वाले राज्यों में लघु ढांचागत परियोजनाओं में निवेश किया जायेगा। इस कोष के जरिये छोटी परियोजनाओं को दीर्घकाल में पूंजी संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी।’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि इस कोष के जरिये और अधिक समान वृद्धि को बढ़ावा दिया जा सकेगा।