आज से बुक होगा जियो का 'फ्री' वाला फोन, जानें कैसे कर सकते हैं बुक

0

फोन की प्रीबुकिंग के लिए पेमेंट क्रेडिट या डेबिट कार्ड या डिजिटल वॉलेट से की जा सकेगी। फोन की बुकिंग ऑनलाइन जियो की वेबसाइट jio.com पर जा कर की जा सकेगी। इसके साथ ही जियो के मोबाइल ऐप पर भी फोन की बुकिंग कराई जा सकती है।

यह फोन पूरी तरह से 4जी है। इसमें भारत की 22 भाषाओं को शामिल किया गया है। वॉइस कमांड के जरिए भी इसे चलाया जा सकेगा। टाइपिंग, कॉलिंग और मैसेज करने जैसे काम भी वॉइस कमांड के जरिए हो सकेंगे। 

प्रीबुकिंग करने के लिए किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी और कोई भी कितने भी डिवाइस बुक करा सकता है। 

पिछले महीने रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 1500 रुपये कीमत वाले जियोफोन को लॉन्च करने की घोषणा की थी। जिन लोगों को इस फोन का इंतजार था उनके लिए कंपनी ने घोषणा की है कि वे इसे आज यानी 24 अगस्त शाम 5 बजे से बुक कर सकते हैं। बुकिंग करते वक्त आपको 500 रुपये देने होंगे। बाकी के 1000 रुपये आपको फोन की डिलिवरी के वक्त देने होंगे। फोन की प्रीबुकिंग के लिए पेमेंट क्रेडिट या डेबिट कार्ड या डिजिटल वॉलेट से की जा सकेगी। फोन की बुकिंग ऑनलाइन जियो की वेबसाइट jio.com पर जा कर की जा सकेगी। इसके साथ ही जियो के मोबाइल ऐप पर भी फोन की बुकिंग कराई जा सकती है।

जिन लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है वे कंपनी के स्टोर से भी जियो 4जी फोन बुक कर सकते हैं। कंपनी ने घोषणा की थी कि यह फोन बिलकुल फ्री है। जो 1500 रुपये आप दे रहे हैं वो तीन साल बाद वापस कर दिया जाएगा। कंपनी के ट्वीट के मुताबिक प्रीबुकिंग करने के लिए किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी और कोई भी कितने भी डिवाइस बुक करा सकता है। बताया जा रहा है कि फोन की डिलिवरी सितंबर के दूसरे हफ्ते में किसी भी दिन शुरू हो सकती है।

रिलायंस ने दावा किया गया है कि यह फोन मेड इन इंडिया है यानी इसे भारत में ही बनाया गया है। अधिक से अधिक लोगों तक 4जी नेटवर्क उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह फोन लॉन्च किया गया है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इस फोन की डिलिवरी की जाएगी। अंबानी ने कहा कि हम हर सप्ताह 50 लाख लोगों तक जियोफोन पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि देश के ज्यादातर फीचर फोन यूजर्स तक यह जियोफोन पहुंचे।

क्या है फोन की खासियत

यह फोन पूरी तरह से 4जी है। इसमें भारत की 22 भाषाओं को शामिल किया गया है। वॉइस कमांड के जरिए भी इसे चलाया जा सकेगा। टाइपिंग, कॉलिंग और मैसेज करने जैसे काम भी वॉइस कमांड के जरिए हो सकेंगे। जियो के सारे ऐप पहले से ही प्रीलोडेड रहेंगे। इसमें टॉर्चलाइट, एफएम रेडियो का भी फीचर्स रहेगा। इसके अलावा इसमें 5 नंबर की बटन को थोड़ी देर तक प्रेस करने से पहले से सेव्ड नंबर पर इमर्जेंसी अलर्ट जाएगा, जिसमें उस नंबर की लोकेशन भी होगी।

यह भी पढ़ें: स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान में बनेगा 500 करोड़ रुपये का बैंक

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...