जानकारी के लिए गूगल नहीं, ‘‘टेक्स्ट ब्राउजर’’ एसएमएस से देगा जवाब

सर्च इंजन बना एसएमएस300 मिलियन सवालों का दिया जवाबकई भाषाओं में ‘‘टेक्स्ट ब्राउजर’’

0

एक ओर इंटरनेट की पैठ देश में दिनों दिन बढ़ रही है, तो दूसरी ओर एसएमएस के जरिये जानकारी पाने की ग्रोथ में भी काफी उछाल आया है। एसएमएस पर आधारित सर्च इंजन ‘’टेक्स्ट ब्राउजर’’ ने हाल ही में 300 मिलियन सवालों का निपटारा किया। ये इस बात की ओर इशारा करता है कि इंटरनेट पर मिलने वाली कोई भी जानकारी को उपभोक्ता एक एसएमएस के जरिये अपना सवाल पूछ कर हासिल कर सकता है।

वाविया टेक्नॉलॉजी के संस्थापक और सीईओ एलन डिसूजा का कहना है कि “भारत एक बड़ा बाजार है यहां हर महीने मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ रही है। इसमें स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की तदाद काफी बड़ी है। बावजूद इनमें से बड़ा हिस्सा अब भी एसएमएस के जरिये अपने सवालों का जवाब चाहता है।” ये भी महत्वपूर्ण तथ्य है कि लोग अब भी सर्च इंजन के तौर पर एसएमएस का इस्तेमाल करते हैं या फिर कई बार जानकारी जुटाने के लिए प्राथमिक स्रोत की तरह इसका इस्तेमाल करते हैं। एलन के मुताबिक “हमारे पास जानकारी के लिए एसएमएस विभिन्न डोमेन से आते हैं। हमने देखा है कि लोग खेल, मनोरंजन, समाचार, सूचना और ज्योतिष से संबंधित विभिन्न जानकारियां एसएमएस के जरिये मांगते हैं।” ‘‘टेक्स्ट ब्राउजर’’ का इस्तेमाल करने वाले लोग किसी भी तरह की कोई जानकारी बिना इंटरनेट के झंझट के पल भर में प्राप्त कर सकते हैं। इस ब्राउजर में कई तरह के ऐप भी मौजूद हैं जो उपयोगकर्ता को स्थान आधारित जानकारी और इसी तरह की दूसरी सेवाओं की एक श्रृंखला देता है।

फिलहाल ‘‘टेक्स्ट ब्राउजर’’ हर महीने 10 से 15 प्रतिशत की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। इसकी मुख्य वजह यह है कि इसे कई जगहों पर विभिन्न भाषाओं में लांच किया गया है। ये पिछले साल नबंबर में शुरू किया गया था। ये एक ऐसा ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने साथ जोड़ने का काम करता है। इस कारण ‘‘टेक्स्ट ब्राउजर’’ ने बाजार में मौजूद विभिन्न वेबसाइट के बीच हलचल पैदा कर दी है। एलन का कहना है कि “हमें 300 मिलियन तक पहुंचाने में ‘‘टेक्स्ट ब्राउजर ’’ पर मिलने वाली प्रतिक्रियाएं है और आज के दौर में उपयोगकर्ताओं को तुरंत जवाब चाहिए होता है ना कि ऐसी सूची जिनमें उनके संबंधित सवालों के जवाब में लिंक की सूची हो। यही वजह है कि हमारे उपयोगकर्ता इस उत्पाद को पसंद कर रहे हैं।”

एसएमएस आधारित सर्च इंजन जानकारी जुटाने के लिए एक ऑफलाइन माध्यम है। इसमें उपयोगकर्ता को अपने प्रश्न का जवाब सीधे एसएमएस जरिये जल्दी मिल जाता है। वहीं दूसरी ओर कई बार उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट में अपना जवाब तलाशने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। खासतौर से ये उन लोगों के लिए काफी दिक्कत का सबब बनता है जो इंटरनेट से अनभिज्ञ रहते हैं। योजना के मुताबिक जल्द ही ये और जगहों पर और दूसरी भाषाओं में लोगों के सामने होगा।