नेत्रहीनों के लिए स्पेशल फीचर फोन

भारत में जल्दी ही 'आईटेल' की नई पेशकश

0

मोबाईल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी आईटेल दृष्टिहीनों के लिए अनुकूल फीचर फोन लाना चाहती है।  यह कंपनी भारत में नेत्रहीन कल्याण सोसायटियों के साथ मिलकर काम कर रही है, ताकि दृष्टिहीन व कम दृष्टि रोग के पीड़ितों के लिए अनुकूल फीचर वाले फीचरफोन पेश किए जा सकें। आईटेल मोबाइल्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (ब्रिकी) अरिजीत तालापात्रा ने यह जानकारी दी।

आईटेल चीन की ट्रांजन होल्डिंग्स की कंपनी है।

अरिजीत तालापात्रा : हमने भारत में फोनों के लिए स्मार्ट कीपैड फीचर किंग वॉयस पेश किया। इसकी मदद से नेत्रहीन या कम दृषि वाले व्यक्तियों को फोन के इस्तेमाल में मदद मिलेगी। नेत्रहीन कल्याण सोसायटियों की रुचि के बीच हम ऐसे कई और नवोन्मेषों पर काम कर रहे हैं, जिससे नेत्रहीनों या कम दृष्टि वाले व्यक्तियों के लिए फोन इस्तेमाल करना आसान बनाया जा सके।

साथ ही अरिजीत ने यह भी कहा, कि कुछ टेक्स्ट टु स्पीच एप स्मार्टफोन में तो उपलब्ध हैं लेकिन इसे फीचर फोन में लाना आईटेल का नवोन्मेष है।

उनका मानना, है कि इस तरह के नवोन्मेशों से कंपनी को नये तरह के ग्राहक हासिल करने में मदद मिलेगी और कंपनी देश में प्रमुख फीचर फोन कंपनी बनने के अपने लक्ष्य को हासिल कर पाएगी।

कंपनी की अपने वितरण नेटवर्क के विस्तार की योजना है। कंपनी अपने पोर्टफोलियो में फोनों की संख्या दिसंबर तक 14 स्मार्टफोन व 14 फीचरफोन करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।