कोहली ने प्रदूषण कम करने के लिए की लोगों से अपील, कहा- 'मुझे फर्क पड़ता है'

0

ओला की पहल को आगे बढ़ाते हुए कोहली ने भी प्रदूषण के खिलाफ अपनी लड़ाई में लोगों से शामिल होने की अपील की। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर कर लोगों को दिल्ली की हवा शुद्ध बनाने के लिए आगे आने को कहा।

विराट कोहली (फाइल फोटो)
विराट कोहली (फाइल फोटो)
कोहली ने कहा कि हमें इस मुद्दे पर बात करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ मैच जीतने के लिए हम सबको मिलकर खेलना होगा। प्रदूषण को कम करना सबकी जिम्मेदारी है।

 कोहली ने अपने फैंस से इस विडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की भी अपील की। कोहली ने इस विडियो को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर करने के साथ ही इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी इसे पोस्ट किया है। 

पूरी दिल्ली इन दिनों प्रदूषण की मार से बेहाल है। स्मॉग की वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है और दुर्घटनाएं भी हो रही हैं। उस स्थिति में जब लोगों का सांस लेना दूभर हो रहा है कैब सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी ओला ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के साथ प्रदूषण की समस्या पर मिलकर काम करने के लिए करार किया है। ओला ने 'फर्क पड़ता है' नाम से एक अभियान चलाया है। हालांकि यह कैंपेन इसी साल विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर 5 जून को लॉन्च किया गया था, लेकिन विराट कोहली ने इस कैंपेन में अपना साथ दिया है इसलिए यह इन दिनों सुर्खियों में है।

ओला की पहल को आगे बढ़ाते हुए कोहली ने भी प्रदूषण के खिलाफ अपनी लड़ाई में लोगों से शामिल होने की अपील की। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर कर लोगों को दिल्ली की हवा शुद्ध बनाने के लिए आगे आने को कहा। उन्होंने दिल्ली के लोगों को कुछ सुझाव भी दिए। ट्विटर पर हैशटैग मुझे फर्क पड़ता है (#MujheFarakPadtaHa) नाम से उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी किया। इस मैसेज में कोहली ने कहा, 'आप सबको पता है कि दिल्ली में प्रदूषण से क्या हालत हो गई है। बहुत से लोग इस मुद्दे पर बात कर रहे हैं लेकिन मैं आपसे पुछना चाहता हूं हम सब क्या रहे हैं?'

कोहली ने कहा कि हमें इस मुद्दे पर बात करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ मैच जीतने के लिए हम सबको मिलकर खेलना होगा। प्रदूषण को कम करना सबकी जिम्मेदारी है। हममें से जो भी लोग दिल्ली और उसके आसपास रहते हैं उनकी खास जिम्मेदारी है। टीम इंडिया के कप्तान ने लोगों से प्रदूषण को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपॉर्ट इस्तेमाल करने की अपील की। देश भर की कई जानी-मानी हस्तियों ने इन दिनों प्रदूषण रोकने के उपायों पर चर्चा की है।

कोहली ने कहा, 'बस या मेट्रो का प्रयोग करें और ज्यादा नहीं तो कम से कम सप्ताह में एक दिन ऐसा जरूर करें। आपकी छोटी सी कोशिश बड़ा बदलाव ला सकती है। हर छोटे ऐक्शन का भी बड़ा प्रभाव नजर आता है।' कोहली ने अपने फैंस से इस विडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की भी अपील की। कोहली ने इस विडियो को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर करने के साथ ही इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी इसे पोस्ट किया है। ओला ने विराट के वीडियो को रीट्वीट करते हुए कहा कि ऐसा काम कीजिए जो हमारे काबू में हैं। विराट के इस ट्वीट को अबतक पांच हजार से भी ज्यादा लोगों ने रीट्वीट किया है।

ओला ने इन दिनों दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में अपनी शेयर कैब के दाम घटाकर 35 रुपये तक कर दिए हैं। इसके साथ ही दस बार कैब से शेयर राइड बुक करने के लिए पास के दाम घटाकर सिर्फ 10 रुपये कर दिए गए हैं। लोगों की जेब पर ज्यादा बोझ न पड़े और प्रदूषण कम हो इसलिए ओला ने यह पहल की है। प्रदूषण की वजह से दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों की हालत काफी बदतर हो गई है। बीते दिनों दिल्ली में स्मॉग की वजह से घना कोहरा जैसा धुंध छाया रहा। स्कूलों को बंद करना पड़ा और यहां तक कि घर से बाहर लोग मास्क लगाकर निकल रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  स्मॉग और प्रदूषण से लड़ने के लिए आईआईटी दिल्ली के स्टार्टअप ने बनाई सस्ती डिवाइस

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी