फैशन की दुनिया में स्टीरियोटाइप तोड़कर अपना मुकाम बना रही 3 फिट 4 इंच की ये मॉडल

0

 हम आपको एक ऐसी मॉडल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी लंबाई सिर्फ 3 फिट है। 21 साल की ड्रू प्रेस्टा बौनेपन से ग्रसित हैं, लेकिन आज अमेरिकी मॉडलिंग की दुनिया में उनकी चर्चाएं तेज हैं।

ड्रू प्रेस्टा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)
ड्रू प्रेस्टा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)
प्रेस्टा अपने परिवार में इकलौती ऐसी सदस्य हैं जो बौनेपन को साथ लिए पैदा हुईं। वे कहती हैं कि उन्हें समझ ही नहीं आता था कि बौनेपन में ऐसा क्या है कि किसी इंसान का मजाक बनाया जाए।

 प्रेस्टा ने बताया कि पहली बार वे काफी नर्वस थीं। वह कहती हैं कि उन्हें नहीं पता था कि कैसे पोज देना होता है, लेकिन अब वो अमेरिकी मॉडलिंग की दुनिया में एक जाना-माना नाम हैं।

किसी भी मॉडल के बारे में सुनते ही आपके दिमाग में 5'9 इंच ऊंचाई, खूबसूरत और छरहरी लड़की की तस्वीर उभर जाती होगी। हमारे समाज में कई सारे ऐसे स्टीरियोटाइप्स बने हैं जिनके आगे हम सोच ही नहीं पाते हैं। मॉडलिंग और फैशन की दुनिया कुछ ऐसी ही है। मॉडलिंग इंडस्ट्री में और कुछ हो या न हो, लेकिन लंबाई एक ऐसा क्राइटेरिया है जिसमें अगर कोई फिट नहीं बैठता तो उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है। लेकिन हम आपको एक ऐसी मॉडल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी लंबाई सिर्फ 3 फिट है। 21 साल की ड्रू प्रेस्टा बौनेपन से ग्रसित हैं, लेकिन आज अमेरिकी मॉडलिंग की दुनिया में उनकी चर्चाएं तेज हैं।

प्रेसटा बचपन से ही बौनेपन से उभर नहीं पाईं। उनकी लंबाई सिर्फ 3 फिट चार इंच यानी बमुश्किल 1 मीटर है, लेकिन उनके बौनेपन ने उनके सपने और लक्ष्य को आड़े नहीं आने दिया। प्रेस्टा जिस तरह से कैमरे के सामने पेश आती हैं और पोज देती हैं उसे देखकर यही कहा जा सकता है कि सफल होने के लिए लंबाई कोई पैमाना नहीं है। अमेरिका के रेनॉ नेवाडा इलाके में पली-बढ़ीं प्रेस्टा 15 साल तक अपने घर पर ही रहीं। वह बताती हैं, 'बचपन से ही मेरे साथ के बच्चे मुझे एक्सेप्ट ही नहीं करते थे और मुझे एक अलग ही नजर से देखते थे, सिर्फ इसलिए कि मैं उनसे अलग थी। रेनॉ एक छोटी सी जगह है जहां विविधता की काफी कमी है। मेरे दोस्त मेरा मजाक उड़ाते थे और मुझे भद्दे-भद्दे नामों से बुलाते थे।'

खूबसूरत ड्रू
खूबसूरत ड्रू

प्रेस्टा अपने परिवार में इकलौती ऐसी सदस्य हैं जो बौनेपन को साथ लिए पैदा हुईं। वे कहती हैं कि उन्हें समझ ही नहीं आता था कि बौनेपन में ऐसा क्या है कि किसी इंसान का मजाक बनाया जाए। उन्होंने बताया, 'इसलिए मैं कभी-कभी हतोत्साहित हो जाती थी। मैं हमेशा सोचती रहती थी कि कोई बच्चा मेरे साथ क्यों नहीं खेलना चाहता। मुझे लगता है कि हमारे समाज के लोग कुछ ज्यादा ही जजमेंटल हैं।

लेकिन वक्त के साथ बहुत कुछ बदला। प्रेस्टा और उनकी फैमिली में काफी सुधार आया उन्होंने प्रेस्टा का भरपूर साथ दिया। हाई स्कूल पास करने के बाद प्रेस्टा ने अपना शहर छोड़ दिया और जिंदगी में बड़ा कदम उठाते हुए लॉस एंजेल्स आ पहुंची। यहां उन्होंने फैशन मार्केटिंग की पढ़ाई की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने Cur8able नाम की एक कंपनी जॉइन की। यह कंपनी उनके टीचर द्वारा फंडेड थी। इस कंपनी में हर तरह के दिव्यांग लोगों के लिए कपड़े बनते हैं। यहां उनकी मुलाकात गेल नाम के एक व्यक्ति से हुई जिसने उन्हें मॉडलिंग की दुनिया में आने के लिए प्रेरित किया।

फोटो शूट के दौरान प्रेस्टा
फोटो शूट के दौरान प्रेस्टा

अपने पहले शूट के अनुभवों को साझा करते हुए प्रेस्टा ने बताया कि पहली बार वे काफी नर्वस थीं। वह कहती हैं कि उन्हें नहीं पता था कि कैसे पोज देना होता है, लेकिन अब वो अमेरिकी मॉडलिंग की दुनिया में एक जाना-माना नाम हैं उन्होंने अपने काम से समाज के बने बनाए बंधनों को तोड़ दिया है। लेकिन प्रेस्टा के साथ हमेशा एक दिक्कत आती है कि उन्हें उनके साइज के फैशनेबल कपड़े नहीं मिलते। हालांकि प्रेस्टा कहती हैं कि पहले उन्हें फैशन और ड्रेसिंग का कोई सेंस नहीं था। वे कोई डिजाइनर भी नहीं थीं, लेकिन उन्होंने सिलाई सीखी और अब अपने कपड़ों को खुद ही अपने हिसाब से फिट कर लेती हैं।

यह भी पढ़ें: ऑटोरिक्शा ड्राइवर की बेटी ने किया यूपीएससी की परीक्षा में टॉप

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी