प्राइम मेंबर्स के लिए अमेजन का ऑफर, भारत में पहली बार प्राइम डे सेल

भारत में प्राइम सेल एक दिन पहले ही उपलब्ध हो जाएगी। यानी 10 जुलाई को शाम 6 बजे से प्राइम मेंबर्स प्राइम शॉपिंग का मजा ले सकेंगे...

0

ऐसा पहली बार हो रहा है कि अमेजन भारत में प्राइम सेल लॉन्च कर रहा है। पूरी दुनिया में अमेजन की इस सेल को लेकर ग्राहकों में खासा उत्साह रहता है। 2015 में इस सेल ने तो रिकॉर्ड ही तोड़ दिया था। जिसके बाद इसे ब्लैक फ्राइडे सेल का नाम दे दिया गया था।

अमेजन ने स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ऑनर की तरफ से एक्स्लूसिव प्रॉडक्ट लॉन्च करने की बात कन्फर्म की है।
अमेजन ने स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ऑनर की तरफ से एक्स्लूसिव प्रॉडक्ट लॉन्च करने की बात कन्फर्म की है।
ई कॉमर्स कंपनी अमेजन अब भारत के प्राइम मेंबर्स के लिए भी अपनी सालाना डील लॉन्च करने जा रहा है। यह डील 11 जुलाई से शुरू होगी। इस डील का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जिन देशों में प्राइम मेंबर्स के लिए ये सालाना डील लॉन्च होती है वहां इस सेल पर लूट मच जाती है।

30 घंटे तक चलने वाली अमेजन की प्राइम सेल में प्राइम मेंबर्स के लिए आकर्षक ऑफर्स होंगे, इसके अलावा कैशबैक, कई प्रॉडक्ट्स पर स्पेशल डिस्काउंट्स, अनलिमिटेड वन डे डिलिवरी की भी सुविधा मिलेगी। अमेजन ने प्राइम डे के अवसर पर प्राइम विडियो पर नए और ऑरिजिनल कॉन्टेंट दिखाने का दावा किया है।

ऐसा पहली बार हो रहा है कि अमेजन भारत में प्राइम सेल लॉन्च कर रहा है। पूरी दुनिया में अमेजन की इस सेल को लेकर ग्राहकों में खासा उत्साह रहता है। 2015 में इस सेल ने तो रिकॉर्ड ही तोड़ दिया था। जिसके बाद इसे ब्लैक फ्राइडे सेल का नाम दे दिया गया था। भारत में प्राइम सेल एक दिन पहले ही उपलब्ध हो जाएगी। यानी 10 जुलाई को शाम 6 बजे से प्राइम मेंबर्स प्राइम शॉपिंग का मजा ले सकेंगे। अमेजन ने सेल के एक दिन पहले यानी 9 जून को डील के बारे में सारी जानकारी का खुलासा करने की बात कही है, जिससे कि ग्राहक पहले से ही शॉपिंग के लिए तैयार रहें।

अमेजन ने स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ऑनर की तरफ से एक्स्लूसिव प्रॉडक्ट लॉन्च करने की बात कन्फर्म की है, लेकिन अधिकतर ब्रैंड्स के बारे में 5 जुलाई को खुलासा होगा। इस डील में अमेजन पे बैलेंस का इस्तेमाल करने पर स्पेशल कैशबैक भी मिलेगा। अमेजन की फायर टीवी स्टिक लेने पर 499 रुपये का कैशबेक पे बैलेंस मिलेगा। अमेजन ने मेक माई ट्रिप, फूड डिलिवरी ऐप स्विगी और बुक माई शो जैसे प्लैटफॉर्म को भी इस प्राइम सेल में शामिल किया है। सेल में एचडीफसी कार्ड होल्डर्स को 15 प्रतिशत तक का कैशबैक मिलेगा। यह कैशबैक 2,000 तक का हो सकता है।

ये भी पढ़ें,
किसान ससुर ने बहू को अपनी किडनी देकर कायम की एक नई मिसाल 

अमेजन प्राइम के वाइस प्रेसिडेंट ग्रेग ग्रीले ने एक स्टेटमेंट में कहा, 'हमारे मेंबर्स प्राइम डे के लिए खासे उत्साहित रहते हैं और हमें उनके रिस्पॉन्स से काफी खुशी मिलती है। पिछले दो सालों के अनुभव से हमें काफी कुछ सीखने को मिला है और हम इसे और बेहतर करने के प्रयास में लगे हुए हैं। हमारे बिजनेस का हर एक डिपार्टमेंट रिकॉर्ड शॉपिंग के लिए पूरी लगन से जुटा हुआ है। इस साल का प्राइम डे 24 घंटे लंबा होगा। इसलिए हम प्राइम मेंबर्स को 30 घंटे पहले शॉपिंग करने की सुविधा दे रहे हैं।'

भारत के अलावा प्राइम डे सेल अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, मेक्सिको, जापान, इटली, जर्मनी और फ्रांस समेत 13 देशों में होगी। अमेजन इंडिया के कंट्री हेड अमित अग्रवाल ने कहा, 'प्राइम हमारा फ्लैगशिप प्रोग्राम है जिसके माध्यम से हम मेंबर्स को वन डे डिलिवरी, ऐड फ्री विडियो स्ट्रीमिंग और भी कई सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाते हैं।' अमेजन इस बार भारत में लगभग 30 नए ब्रैंड्स लॉन्च करेगा।

अमेजन प्राइम ने भारत में सालभर पहले 499 रुपये की शुरुआती कीमत पर प्राइम सर्विस को लॉन्च किया गया था। जिसे बाद में 999 रुपये कर दिया गया था, लेकिन बाद में फिर इसे घटाकर 499 रुपये कर दिया गया था। प्राइम प्रोग्राम के तहत ऑफर किए जाने वाले प्रॉडक्ट्स की संख्या लॉन्च से अब तक 70 पर्सेंट बढ़कर 20 लाख हो गई है। इस प्रोग्राम के तहत 100 शहरों में एक दिन में डिलीवरी की गारंटी दी जाती है। इस समय इंडिया में प्राइम ग्राहकों को चार लाभ मिलते हैं। इसमें फास्ट और फ्री डिलीवरी, लाइटनिंग डील्स के लिए 30 मिनट का प्रीव्यू, अमेजन प्राइम वीडियो शामिल हैं।

हालांकि अमेरिका जैसे देशों में प्राइम ग्राहकों को 20 तरह के फायदे मिलते हैं। जिसमें प्रेफर्ड रेस्तरां से डिलीवरी, फैमली मेंबर्स के बीच मेंबरशिप शेयरिंग और प्राइम क्रेडिट कार्ड्स के इस्तेमाल पर 5 पर्सेंट कैशबैक जैसी सर्विसेज शामिल होती हैं। कंज्यूमर इंटेलिजेंस रिसर्च पार्टनर्स के अनुमान के मुताबिक अमेरिका में जुलाई 2016 तक कुल 6.3 करोड़ प्राइम यूजर्स थे जो उसके टोटल कस्टमर्स बेस के आधे से ज्यादा था। प्राइम मेंबर्स औसतन 1500 डॉलर सालाना खर्च करते हैं, जबकि नॉन प्राइम यूजर्स का औसत खर्च सिर्फ 500 डॉलर है।

ये भी पढ़ें,
बड़ी कंपनियों में लाखों के अॉफर छोड़ गांव पहुंचे राहुल-श्वेता, यदुवेंद्र 

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...