गूगल ने मनाया अपना 18वां जन्मदिन भारत में मनाया

जवान हुआ गूगल। भारत में नए उत्पाद पेश करके मनाया अपना अट्ठारहवां जन्मदिन। विश्व के दूसरे सबसे बड़े इंटरनेट बाजार भारत के लिए उसने एक नया वाई-फाई स्टेशन ‘गूगल स्टेशन’, वीडियो एप ‘यूट्यूब गो’ की घोषणा की ताकि भारत में बढ़ते इंटरनेट बाजार का लाभ उठाया जा सके। गौरतलब है कि भारत में अधिकतर इंटरनेट उपभोक्ता स्मार्टफोन के माध्यम से जुड़ रहे हैं।

0

सर्च इंजन गूगल ने अपना 18वां जन्मदिन भारत में मनाया और इस मौके पर उसने विशेष तौर पर भारतीय बाजार के लिए डिज़ाईन किए गए नए उत्पाद और सेवाओं को पेश करने की घोषणा की।

विश्व के दूसरे सबसे बड़े इंटरनेट बाजार भारत के लिए उसने एक नया वाई-फाई स्टेशन ‘गूगल स्टेशन’, वीडियो एप ‘यूट्यूब गो’ की घोषणा की ताकि भारत में बढ़ते इंटरनेट बाजार का लाभ उठाया जा सके। गौरतलब है कि भारत में अधिकतर इंटरनेट उपभोक्ता स्मार्टफोन के माध्यम से जुड़ रहे हैं। गूगल के उपाध्यक्ष (नेक्स्ट बिलियन यूजर्स) केसर सेनगुप्ता ने कहा कि भारत में प्रति सेकेंड तीन नए इंटरनेट उपयोक्ता जुड़े हैं, जो एक बड़ा अवसर होने का सबूत है। उन्होंने कहा कि कंपनी तीन प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिसमें पहुंच, उत्पाद और मंच शामिल हैं। इसका लक्ष्स बेहतर और अधिक समावेशी ऑनलाइन अनुभव प्रदान करना है।

सेनगुप्ता ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य सिर्फ ज्यादा भारतीयों को ऑनलाइन लाने में मदद करने का नहीं है बल्कि भारतीय जैसा ऑनलाइन अनुभव चाहते हैं वैसा उपलब्ध कराने में उनकी मदद करना भी है। इसलिए हम नए उपयोक्ताओ के लिए नयी सेवाऐं और उत्पाद बनाने के बारे में विचार करते रहते हैं। यह नए उत्पाद किसी भी तरह के नेटवर्क पर, स्थानीय भारतीय भाषाओं में और भारत में अधिक प्रयोग होने वाले सभी तरह के उपकरणों (हैंडसेटों) में काम करेंगे।’’

भारतीय रेलवे स्टेशनों पर रेलटेल के साथ वाई-फाई उपलब्ध कराए जाने के बाद गूगल ने अपनी नयी सेवा ‘गूगल स्टेशन’ को पेश किया है। सेनगुप्ता ने कहा कि यह नया मंच विभिन्न तरह के भागीदारों के साथ मिलकर वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने में मदद करेगा जिसमें प्रणाली एकीकरण करने वाले, किसी क्षेत्र जैसे कि मॉल इत्यादि के मालिक शामिल होंगे। इसके अलावा गूगल अंग्रेजी के अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में जुड़ने नए उपयोक्ताओं को भी अपना लक्ष्य लेकर चल रही है।

गूगल में समूह उत्पाद प्रबंधक अमित फुले ने कहा कि उसकी नयी मेसेजिंग एप ‘एलो’ को बाद में इस साल में उसके गूगल असिस्टेंट के लिए हिंदी में भी उतारा जाएगा। इसके अलावा गूगल ने 2जी नेटवर्क पर काम करने में सक्षम क्रोम के लिए कुछ नए फीचरों की भी घोषणा की है। इसमें कई ऑफलाइन फीचर जोड़े जाएंगे जिससे 67 प्रतिशत तक डेटा की बचत होगी। गूगल ने ‘यूट्यूब गो’ भी पेश किया जो उपयोक्ताओं को वीडियो देखने और सुरक्षित रखने की छूट देगा। यह धीमी गति पर भी काम करेगा और साथ ही ब्लूटूथ के माध्यम से इन वीडियो को दोस्तों के साथ साझा भी किया जा सकेगा।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...