दिवाली पर गिफ्ट देने के लिए नहीं हैं पैसे तो एसबीआई करेगा आपकी मदद

1

हालांकि रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए ब्याजदरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इस लिहाज से सस्ता लोन मिलना मुश्किल है। लेकिन देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए खास ऑफर पेश किया है।

फोटो साभार- एसबीआई
फोटो साभार- एसबीआई
दिवाली जैसे त्योहार पर गिफ्ट भी खूब दिए जाते हैं। इसके लिए एसबीआई ने यह स्कीम निकाली है। SBI के इस ऑफर का नाम है फेस्टिवल लोन प्रोग्राम। 

इस ऑफर में कम से कम 5000 रुपये का लोन लिया जा सकता है। इससे ज्यादा लोन के लिए जो फॉर्म्युला तय किया गया है कि आपकी टोटल मंथली इनकम से 4 गुना ज्यादा आपको लोन मिल सकेगा।

दिवाली बस आने ही वाली है और इस त्योहार के मौके पर लोग जमकर खरीददारी करते हैं। खरीददारी के अलावा भी इस प्रमुख त्योहार पर खर्चों की फेहरिस्त जरा लंबी होती है। ऐसे खर्चों वाले त्योहार के लिए लोग पहले से ही तैयारी कर लेते हैं, लेकिन कई बार हालात ऐसे बनते हैं कि अचानक ही आपको पैसों की जरूरत पड़ जाती है उस स्थिति में बैंक ही एकमात्र सहारा होते हैं जहां से आसानी से पैसा मिल जाता है। हालांकि रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए ब्याजदरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इस लिहाज से सस्ता लोन मिलना मुश्किल है। लेकिन देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए खास ऑफर पेश किया है।

दिवाली जैसे त्योहार पर गिफ्ट भी खूब दिए जाते हैं। इसके लिए एसबीआई ने यह स्कीम निकाली है। SBI के इस ऑफर का नाम है फेस्टिवल लोन प्रोग्राम। बैंक का कहना है कि त्योहार में खर्च करने के लिए अगर आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप इसके जरिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके जरिए लोन लेने पर आपको कोई एक्सट्रा सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा। लोन लेने के लिए आपको पूरे कागजात जरूर पेश करने होंगे। फेस्टिवल लोन प्रोग्राम के तहत लोन की ऊपरी सीमा 50,000 रुपये है। लेकिन आपको कितना लोन मिलेगा, यह आपकी इनकम और रीपेमेंट कपैसिटी को देखकर तय किया जाएगा।

इस ऑफर में कम से कम 5000 रुपये का लोन लिया जा सकता है। इससे ज्यादा लोन के लिए जो फॉर्म्युला तय किया गया है कि आपकी कुल मासिक आय से 4 गुना ज्यादा आपको लोन मिल सकेगा। यानी लोन लेते वक्त आपको अपनी सैलरी स्लिप भी दिखानी होगी। इसके साथ ही अगर आप नौकरी करते हैं तो फॉर्म 16 भी दिखाना होगा। लेकिन अगर आप खुद का रोजगार करते हैं या कुछ और काम करते हैं तो तो पिछले दो सालों इनकम टैक्स रिटर्न दिखाना होगा। बाकी लोन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र और फोटो जैसी जरूरतें पूरी करनी होंगी।

इस लोन की खासियत यह है कि अगर आप जॉब करते हैं और आपको चेक-ऑफ फैसिलिटी मिली हुई तो बैंक आपसे कोई सिक्यॉरिटी नहीं लेगा। लेकिन अगर आपके साथ ऐसी सिचुएशन नहीं है तो आपके जीवनसाथी यानी कि आपके पति या पत्नी या किसी अन्य व्यक्ति को पर्सनल गारंटी देनी होगी। प्रोसेसिंग फीस की बात करें तो एसबीआई इसके लिए 100 रुपये लेगा। इस लोन को आप बिना किसी प्रीपेमेंट फैसिलिटी के आप चुका सकते हैं। यानी कि आप जब भी चाहें प्रीपेमेंट कर सकते हैं। लोन चुकाने के लिए आपको कम से कम 12 महीने का वक्त देना होगा।

यह भी पढ़ें: वित्तीय प्रबंधन की रेस में मात खाता महिला उद्यम

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...