सरकार ने नए उद्यमियों के लिये शुरू किया यूबीआईएन अभियान

0

सरकार ने उदीयमान उद्यामियों को बगैर देरी के अपना कारोबार स्थापित करने में मदद करने के लिए विशिष्ट कारोबार पहचान संख्या :यूबीआईएन: जारी करने की प्रक्रिया शुरू की है। 

डीआईपीपी के सचिव रमेश अभिषेक ने कहा, 

"औद्योगिक नीति एवं प्रवर्तन विभाग :डीआईपीपी: ने नए उद्यमियों के लिए यूबीआईएन जारी करने की प्रक्रिया शुरू की है ताकि बगैर देरी के अपना नया कारोबार शुरू कर सकें।" 

अभिषेक ने यहां एक गोष्ठी में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौकरशाही के शीर्ष स्तर को समयबद्ध तरीके से नतीजा देने के लिए प्रेरित किया है और भारत में अब काम पहले की तरह पुराने ढर्रे पर नहीं हो रहा है इसमें बदलाव आया है।

अभिषेक ने कहा, ‘‘इसी निश्चित दिशा में सरकार की सभी इकाइयों ने मिलकर काम करना शुरू किया है और इसी का एक नतीजा है नए उद्यमियों के लिए यूबीआईएन जारी करना है। उन्होंने संकेत दिया कि संबंधित आवेदन प्राप्त करने के बाद डीआईपीपी उन्हें यूबीआईएन जारी करेगा।

उन्होंने कहा, 

"लाभार्थियों को जारी किए जाने के बाद यह संख्या स्वत: एमसीए के पोर्टल पर चली जाएगी और इसके बाद इसे सीबीडीटी के पास भेजा जाएगा जो यूबीआईआईएन के लिए पैन का नाम देगा।"


पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...