5.45 करोड़ साल पुरानी हैं गुजरात में पाई गई हड्डियाँ

अब तक की सर्वाधिक प्रागैतिहासिक जंतु की हड्डियां गुजरात में मिली :अध्ययन

0

गुजरात के एक कोयला खान में नज़ाकत से संरक्षित 25 छोटी हड्डियां मिली हैं। अब तक खोजी गई यह सर्वाधिक प्रागैतिहासिक जंतु की हड्डियां प्रतीत होती हैं। अंतराष्ट्रीय शोधार्थियों की एक टीम के एक नये विश्लेषण में यह दावा किया गया है।

ये प्राचीन जंतु चूहे के आकार के पेड़ पर रहने वाले हैं। शोधार्थियों ने बताया कि इससे जाहिर होता है कि भारत ने मानव, कपि और वानर सहित जंतुओं की शुरूआती उत्पत्ति में एक अहम भूमिका निभाई है।

अमेरिका स्थित जान होपकिंस यूनीवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसीन के केनीथ रोज ने बताया कि दुनिया भर में इससे पहले पाए गए जंतुओं की हड्डियां स्पष्ट रूप से से एक या अन्य दो जंतु समूहों की हैं जिन्हें क्लेड्स, स्ट्रेपसीरहीनी और हैपलोरहीनी कहा जाता है।

रोज और अमेरिका स्थित डेस मोइंस यूनीवर्सिटी के मुख्य शोधार्थी राचील डुन ने बताया कि गुजरात से मिली ज्यादातर हड्डियां यह बताती हैं कि ये छोटे जंतु अपनी उत्पत्ति के शुरूआती चरण को दर्शाते हैं। गुजरात में पाई गई 25 छोटी हड्डियों में ज्यादातर 5.45 करोड़ साल पुरानी हैं। ये सभी गर्दन से नीचे हिस्से की हैं। ये चीन में हाल ही में पाए गए आर्चीबस जंतु की हड्डियों से अधिक प्राचीन हैं। -पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...