अंबानी के एंटीलिया में लगा खुशहालियों का तांता

बजने को हैं शहनाईयां: मुकेश अंबानी की बेटी ईशा की शादी की तैयारियां जोरों पर...

4

आजकल देश के सबसे महंगे मुद्रा-महल 'एंटीलिया' यानी शीर्ष धनाढ्य मुकेश अंबानी के घर में बड़ी चहल-पहल है। हो भी क्यों नहीं, एक साथ कई-कई खुशियां जो मुबारक हो रही हैं। पहले रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर के घर में इकलौती बेटी ईशा अंबानी की सगाई की खुशियां बरसीं। फिर स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल से ईशा के ग्रेजुएशन की डिग्री लेने की खुशियां। 30 जून को बेटे आकाश की सगाई की खुशियां।

ईशा अंबानी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)
ईशा अंबानी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)
एंटीलिया में जल्द ही 30 जून को मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की हीरा व्यापारी परिवारी की बेटी श्लोका मेहता से सगाई होने जा रही है। इसका डिजिटल कार्ड सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है, जिसे अंबानी परिवार ने खास मेहमानों के लिए बनवाया है। 

मुकेश अंबानी की छब्बीस वर्षीय इकलौती बेटी ईशा अंबानी ने अमेरिका के नामी कॉलेट स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर ली है। वहां ईशा बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रही थीं। इससे पहले ईशा अमेरिका की ही येल यूनिवर्सिटी से साइकॉलजी और साउथ एशियन स्टडीज़ में डिग्री ले चुकी हैं। अभी कुछ समय पहले ही ईशा अपनी सगाई को लेकर सुर्खियों में आई थीं। ईशा ने पीरामल ग्रुप के चैयरमैन अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से सगाई की है। ईशा रिलायंस ग्रुप की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम और रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर हैं। वर्ष 2015 में जानी-मानी बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया की सबसे कम उम्र की बिलियनेयर की लिस्ट में दूसरा स्थान दिया था। जियो के बड़े इवेंट्स में भी ईशा प्रायः अपने भाई आकाश के साथ देखी जाती रही हैं।

ईशा ने वर्ष 2014 में येल यूनिवर्सिटी से अपना अंडर-ग्रेजुएशन प्लान पूरा किया था। उसके बाद वह मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म मैकेंसी एंड कंपनी से बतौर बिजनेस एनालिस्ट जुड़ गई थीं। इसी साल वह रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल से बतौर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर जुड़ी हैं। ईशा जिस ससुराली परिवार में जाने वाली हैं, उसकी अंबानी परिवार से पुरानी दोस्ती रही है। अब दोस्ती रिश्तेदारी में बदल चुकी है। आनंद ने ईशा अंबानी को महाबलेश्वर के मंदिर में प्रपोज किया था। ईशा की सुसारल का बंगला भी कुछ कम आलीशान नहीं है। भले ही ईशा की ससुराल मुंबई में हो, लेकिन महाबलेश्वर के इस बंगले की चर्चा पूरे विश्व में होती है। यह बंगला आनंद पीरामल के पिता अजय पीरामल ने खरीदा था।

ईशा के श्वसुर अजय पीरामल और उनकी पत्नी स्वाति ने वर्ष 2006 में हॉलिडे होम के तौर पर महाबलेश्वर में ग्रीनवुड्स बंगला खरीदा था। ग्रीनवुड्स बंगले को सांगली के महाराज विजय सिंह पटवर्धन के पूर्वजों ने 1862 में तैयार करवाया था। पीरामल ने इस हेरिटेज बिल्डिंग को खरीदकर रिस्टोर करवाया। यह बंगला मराठा-विक्टोरियन स्टाइल में बना है। गार्डेनिंग की शौकीन स्वाति पीरामल ने इस बंगले को फूलों की अलग-अलग वैराइटीज से सुसज्जित करा दिया है। बंगले का मुख्य आकर्षण है दीवानखाना, जो ज्यादातर नृत्य, संगीत के लिए इस्तेमाल होता रहा है। वर्ष 2013 में नेल्सन मंडेला की मृत्यु के बाद श्रद्धांजलि देने के लिए इस बंगले को 'मदिबा गार्डन' नाम से सजाया गया था। मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया में जिस दिन ईशा की सगाई हुई थी, समारोह में बॉलीवुड की बड़ी हस्तियां भी पहुंची थीं। सगाई में सबसे पहले नीता अंबानी और ईशा अंबानी का पंजाबी गाने पर डांस हुआ था। उसके बाद मुकेश अंबानी ने भी ईशा के साथ डांस किया। कई महीने से एंटीलिया में एक और खुशी शाया हो रही है।

एंटीलिया में जल्द ही 30 जून को मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की हीरा व्यापारी परिवारी की बेटी श्लोका मेहता से सगाई होने जा रही है। इसका डिजिटल कार्ड सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है, जिसे अंबानी परिवार ने खास मेहमानों के लिए बनवाया है। कार्ड में फिल्म 'काई पो चे' का 'हे शुभारंभ ओ शुभारंभ मंगल बेला आई' का गाना चल रहा है। कार्ड में आकाश अंबानी और श्लोका मेहता की तस्वीर, सगाई की तारीख और समय के बारे में बताया गया है। मुकेश अंबानी हाल ही में उत्तराखंड के तीर्थस्थल बद्रीनाथ और केदारनाथ में पत्नी नीता अंबानी, पुत्र अशोक और पुत्रबधू श्लोका के साथ दर्शन करने पहुंचे थे। अपने प्राइवेट हेलीकॉप्टर से अंबानी परिवार ने पहले बद्रीनाथ का दर्शन किया, इसके बाद केदारनाथ पहुंचता। ऐसा ये पहला मौका था, जब बहू-बेटे के साथ अंबानी दंपति वहां पहुंचे थे। आकाश की शादी की तैयारियां जोर-शोर चल रही हैं।

गत बुधवार को नीता अंबानी अपने दुलारे अनंत के साथ शादी का कार्ड लेकर सबसे पहले सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचीं। पूजा अर्चना की और अपने बड़े बेटे आकाश की हीरा कारोबारी रसेल मेहता की बेटी श्लोका के साथ मंगली का पहला निमंत्रण पत्र दिया। वह करीब 45 मिनट तक मंदिर में रहीं। इससे पहले अंबानी परिवार दो महीने पहले सिद्धिविनायक मंदिर में तब दिखा था, जब आकाश और श्लोका की मंगनी हुई थी। आकाश और श्लोका 30 जून को दक्षिण मुंबई में स्थित अंबानी आवास एंटिला में एक दूसरे को अंगूठी पहनाएंगे। आकाश और श्लोका का एक मिनट का डिजिटल कार्ड सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

कार्ड मुकेश, नीता अंबानी के नाम से जा रहा है इसमें आकाश के भाई बहन इशा अंबानी और अनंत अंबानी की तरफ से लोगों को निमंत्रित किया गया है। शादी भी इसी साल दिसंबर में होने जा रही है। श्लोका लग्जरी गाड़ियों की शौकीन हैं। उनके पास 18 मिलियन डॉलर (करीब 120 करोड़ रुपए) की प्रॉपर्टी है। वह वर्ष 2014 से रोजी ब्लू फाउंडेशन की डायरेक्टर हैं। यह ऑर्गनाइजेशन लोगों के हित के लिए काम करता है। उन्होंने अपनी कंपनी को बीते कुछ वर्षों में 23 प्रतिशत की ग्रोथ दिलाई है। श्लोका के कार कलेक्शन की लिस्ट में दुनिया की मोस्ट लग्जरी कार बनाने वाली कंपनियां शामिल हैं। उनके पास मिनी कूपर, मर्सिडीज बेंज और बेंटले जैसी कंपनियों की कारें हैं। उन्होंने हाल ही में बेंटले की लग्जरी कार खरीदी है, जिसकी कीमत करीब चार करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़ें: बेंगलुरु की एकमात्र स्त्री विधायक जो पर्यावरण संरक्षण के लिए कर रही हैं काम 

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

पत्रकार/ लेखक/ साहित्यकार/ कवि/ विचारक/ स्वतंत्र पत्रकार हैं। हिन्दी पत्रकारिता में 35 सालों से सक्रीय हैं। हिन्दी के लीडिंग न्यूज़ पेपर 'अमर उजाला', 'दैनिक जागरण' और 'आज' में 35 वर्षों तक कार्यरत रहे हैं। अब तक हिन्दी की दस किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें 6 मीडिया पर और 4 कविता संग्रह हैं।

Related Stories

Stories by जय प्रकाश जय