पेटीएम पर कीजिए चैटिंग, लॉन्च हुआ वॉट्सऐप जैसा फीचर 'इनबॉक्स'

0

पेटीएम का यह ऐप्लिकेशन पूरी तरह से मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगा। अगर फीचर की बात करें तो इस ऐप्लिकेशन में वो सारे फीचर दिए गए हैं जो वॉट्सऐप में होते हैं।

पेटीएम का नया प्लेटफॉर्म 'इनबॉक्स'
पेटीएम का नया प्लेटफॉर्म 'इनबॉक्स'
इसमें भी ग्रुप बनाए जा सकते हैं। यही नहीं, इनबॉक्स में वॉट्सऐप पर हाल ही में लॉन्च हुआ 'डिलीट फॉर ऑल' फीचर भी दिया है जिसका इस्तेमाल करके भेजे गए मेसेज को गायब किया जा सकता है।

अभी तक लोगों को मालूम नहीं चल पाता था कि उनका कौन सा दोस्त पेटीएम का ऐप्लिकेशन यूज कर रहा है और कौन नहीं। लेकिन इस फीचर के बाद अब हर कोई जान सकेगा कि उनका कौन दोस्त पेटीएम की सुविधाओं का लाभ उठा रहा है।

देश की सबसे बड़ी ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम ने चैटिंग के जरिए बातचीत करने के लिए अपना 'इनबॉक्स' लॉन्च कर दिया है। यह सिस्टम एकदम वॉट्सऐप की तरह है। इसके जरिए अबब यूजर अपने किसी दोस्त से चैट से ही पैसे मंगवा सकेंगे। कंपनी का दावा है कि 'इनबॉक्स' पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड है यानी कि इसपर हुई चैट को कोई तीसरा इंसान नहीं देख सकता। इस पर हुई चैट पूरी तरह से निजी रहेगी। अभी यह प्लेटफॉर्म सिर्फ एंड्ऱॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोनों के लिए लॉन्च हुआ है। जल्द ही इसे ऐपल के आईओएस के लिए भी लॉन्च किया जाएगा।

पेटीएम का यह ऐप्लिकेशन पूरी तरह से मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगा। अगर फीचर की बात करें तो इस ऐप्लिकेशन में वो सारे फीचर दिए गए हैं जो वॉट्सऐप में होते हैं। फिर वो चाहे विडियो भेजने की बात हो या फिर, लाइव लोकेशन शेयर करना हो। इसमें फोन के कैमरे से तुरंत फोटो क्लिक कर भेज सकते हैं। इसमें भी ग्रुप बनाए जा सकते हैं। यही नहीं, इनबॉक्स में वॉट्सऐप पर हाल ही में लॉन्च हुआ 'डिलीट फॉर ऑल' फीचर भी दिया है जिसका इस्तेमाल करके भेजे गए मेसेज को गायब किया जा सकता है।

पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट दीपक ऐबट ने कहा, 'हमें यह अहसास हो गया है कि भुगतान करने के लिए, हमारे यूजर और व्यापारी एक-दूसरे से बातचीत भी करना चाहते हैं। सोशल मेसेजिंग, व्यापार व भुगतान को एकसाथ लाकर एक-दूसरे से मिलाने की जरूरत है। 'पेटीएम इनबॉक्स' अपने यूजरों की जरूरतों को पूरा करने की ओर एक कदम है, जहां आप अपने दोस्तों/व्यापारियों से चैट कर सकते हैं और सहज व सुरक्षित रूप से पैसे भेज या फिर मंगवा सकते हैं।' यह फीचर पाने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर अपने मौजूदा पेटीएम ऐप को अपडेट करना होगा।

माना जा रहा है कि वॉट्सऐप के प्रभाव को भारत में कम करने और अपने बिजनेस के दायरे को बढ़ाने के लिए पेटीएम ने इस ऐप्लिकेशन को लॉन्च किया है। इस ऐप्लिकेशन को यूज करने के लिए यूजर को अपना पेटीएम वाला नंबर डालना होगा। अभी तक लोगों को मालूम नहीं चल पाता था कि उनका कौन सा दोस्त पेटीएम का ऐप्लिकेशन यूज कर रहा है और कौन नहीं। लेकिन इस फीचर के बाद अब हर कोई जान सकेगा कि उनका कौन दोस्त पेटीएम की सुविधाओं का लाभ उठा रहा है। इस ऐप से पेटीएम को दोहरा फायदा होगा। हालांकि अभी यह ऐप्लिकेशन एक तरह से ट्रायल रन पर है, लेकिन आने वाले समय में इसके प्रगति करने की पूरी संभावनाएं हैं।

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में ये 5 भारतीय भी शामिल

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...