लेजर तकनीकी से कंबोडिया के प्राचीन शहरों के छिपे रहस्यों का पता चला

0

कंबोडिया में अंगकोरवाट के समीप वनों में छिपे मध्यकालीन शहरों के अप्रत्याशित ब्योरे का लेजर के माध्यम से खुलासा हुआ है, जिससे दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक परिसर के पीछे की स5यता की नयी बातें सामने आयी है ।

वैसे शोध सालों से चल रहा था लेकिन नये निष्कर्ष ख्मेर साम्राज्य के शहरी प्रसार और मंदिर परिसरों की विशालता की कहानी बताते हैं जो पहले से जितना सोचा गया था, उससे भी बड़ा है। आस्ट्रेलिया के पुरातत्वविद डेमियन इवांस कल लंदन में रॉयल जियोग्राफिक सोसायटी में इस शोध को प्रस्तुत करेंगे। लेजर प्रौद्योगिकी लिडार के माध्यम से यह शोध किया गया है।

इवांस ने कहा, ‘‘हम हमेशा कल्पना करते थे कि अतीत में उनके बड़े शहर पहाड़ों से घिरे थे। लेकिन अब हम उन्हें सटीकता और विवरण के साथ पहली बार कुछ स्थानों पर देख सकते हैं। पहले ज्यादातर स्थानों के बारे में हमारे पास अस्पष्ट विचार था कि वहां शहर रहे होंगे । ’’ 

यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल अंगकोरवाट दक्षिण पूर्व एशिया में अति महत्वपूर्ण स्थलों में है और उसे दुनिया का एक प्राचीन अजूबा समझा जाता है। (पीटीआई) 

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...