सिर्फ एक बार टैप करें, फिल्म ट्रेलर से बिल तक पायें

“मैजिकटैप” आपको टैप करके डिजिटल रिच कंटेंट उपलब्ध कराता है

0

मैजिकटैप दिल्ली स्थित स्टार्टअप है। यह स्मार्ट फोन के उपभोक्ताओं को एनएफएस के द्वारा रेवेन्यू, ट्रैफिक, ब्रैंड जागरूकता और सामाजिक अनुबंध उपलब्ध कराता है। मैजिकटैप भौतिक और वर्चुअल वस्तुओं को आपके स्मार्टफोन में जोड़ता है । लोग अपने स्मार्टफोन से किसी वस्तु पर टैप कर सकते हैं और उसी वक्त उसका कंटेंट अपने फ़ोन में पा सकते हैं। उदाहरण के लिए मैजिकटैप आउटडोर एडवरटाइज, लैनयार्ड्स, पोस्टर, कोस्टर्स को स्मार्ट फ़ोन के लिए सक्षम बनाता है। इसके स्टार्टअप ने कुछ समय पहले स्पाइस सिनेमा के साथ साझेदार बनकर इसका ‘स्मार्ट मूवी ट्रेलर’ लॉन्च किया है।जिससे एनएफएस के यूजर सिर्फ एक टैप से ही फिल्म का ट्रेलर देख सकते हैं।

मैजिकटैप के संस्थापक निखिल टुटेजा कहते हैं,“नयी एनएफएस की ताकत से अब ‘टैप एंड वाच’ के जरिये बुकिंग काउंटर पर ही ट्रेलर देख सकते हैं। लोग एनएफएस सनबोर्ड से टैपिंग के जरिये फिल्म की टिकट भी कर सकते हैं। इसके अलावा कागज़ी फॉर्म के बचकर भी यूजर सिनेमा हॉल के बारे में अपनी राय दे सकते हैं।” निखिल की स्नातक के लिए दिल्ली बस चुका उनका परिवार अलवर राजस्थान का रहने वाला है। कुछ साल मोबाइल और वेब स्टार्टअप में हाथ आजमाने के बाद निखिल ने मैजिकटैप सलूशन को शुरू करने का फैसला किया। स्पाइस के साथ हुआ सौदा कम्पनी के भविष्य के लिए बहुत बड़ा कदम है। इसके पहले दिन के अभियान में करीब 250 लोगों ने अपने फ़ोन से टैपिंग और स्कैन किया। निखिल कहते हैं,“इस तरह की प्रतिक्रिया ने इस क्षेत्र में हमारी उपस्थिति दर्ज की।”

सलूशन से आपके फ़ोन में जानकारी, मूवी ट्रेलर, नक्क्षा (मैप), कूपन या ऐसा कुछ भी डिजिटल रिच कंटेंट उपलब्ध हो सकता है। टैप के द्वारा यूजर खरीदी गयी सेवाओं या सामानों का बिल भी ले सकता है। मैजिकटैप आस-पास के संचार क्षेत्र (एनएफएस) की चिप का उपयोग करके मैजिकटैप क्लाउड सिस्टम से सम्पर्क करता है। सामने वाले ग्राहक को इसके लिए किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है। होटल एक और जगह है जहाँ मैजिकटैप कार्य में आता है।

स्मार्ट डिजिटलाइज्ड रेस्टोरेंट: होटलों और रेस्तरों के स्टोर को डिजिटालाइज्ड करने के मकसद से, मैजिकटैप सलूशन उनके साथ एनएफएस और क्यूआर कोड से काम कर रहा है। निखिल इसके बारे में विस्तार से बाते हैं “हमने अभी ‘मुंबई मैटिनी’ और ‘द बॉलीवुड कैफे’ के साथ अनुबंध (कॉन्ट्रैक्ट) साइन किया है। अपनी बॉलीवुड थीम के कारण उनके कैफ़े की एक तरफ की दीवार पर पुरानी फिल्मों के छोटे-बड़े पोस्टर लगे हैं, तो दूसरी तरफ हिंदी सिनेमा के महान व्यक्तित्व जैसे गुरु दत्त, राजकपूर आदि के प्रोफाइल लगे है। इन पोस्टर्स में एनएफएस इनेबल्ड हैं। जिन लोगों को इन महान कलाकारों की फिल्मों के गाने सुनने हैं वो पोस्टर पर टैप कर सकते हैं, इसके बाद गाने मोबाइल में चलना शुरू हो जाते हैं। इसी तरह लोग फेमस फिल्मों के डायलाग और ट्रेलर भी देख सकते हैं।”

एनएफएस आधारित सलूशन से बहुत सी संभावनाएं हैं। टैपिंग का लाइव विश्लेषण, डिवाइस की सूचना, टैप और स्कैन करने वालों के नंबर आदि सब वास्तविक समय में ट्रैक हो सकते हैं। जिससे दूसरे ग्राहक को, टैपिंग कर रहे ग्राहक का व्यवहार समझने में मदद मिल सकती है। मैजिकटैप के ग्राहक जैसे DLF Promenade Mall वसंतकुञ्ज, Glued Entertainment Pvt. Ltd. आदि इस सेवा के साथ अच्छी शुरूआत कर चुके हैं।