मुंबई के LocalUstaad हर फन में माहिर है......

“वैसे ही जैसे आप अपने फोन का उपयोग सबसे करीब की अगली उपलब्ध टैक्सी देखने के लिए करते हैं, आप जल्द ही, अपने क्षेत्र के आसपास के निकटतम तकनीशियनों, प्लम्बर या मैकेनिक को ‘LocalUstaad’ के नेटवर्क का उपयोग कर बुक करने और उनकी सेवाओं के लिए ऑनलाइन भुगतान में सक्षम हो जायेंगें.”

0

‘मांग पर सेवाओं’ की लहर से भारत भी अछूता नहीं रह गया है! कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जो इस से बचा रह गया हो. खाद्य वितरण, कैब,घरेलू सेवाओं, खाने-पीने की वस्तुएं तो मात्र कुछ उदहारण भर है. और जैसे जैसे यह प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है हर एक नया उद्यम अधिक से अधिक अति स्थानीय होता जा रहा है.

‘LocalUstaad’ मैपिंग तकनीक के साथ घरेलू सेवाओं को जोड़ कर स्थानीयकरण को पूरी तरह एक नए स्तर पर ले जाना चाहते है. वैसे ही जैसे आप अपने फोन का उपयोग सबसे करीब की अगली उपलब्ध टैक्सी देखने के लिए करते हैं, आप जल्द ही, अपने क्षेत्र के आसपास के निकटतम तकनीशियनों, प्लम्बर या मैकेनिक को LocalUstaad के नेटवर्क का उपयोग कर बुक करने और उनकी सेवाओं के लिए ऑनलाइन भुगतान में सक्षम हो जायेंगें.

विचार का उद्भव:

कंपनी की शुरुआत (अंकित जैन और यश सेठ द्वारा स्थापित) GharCare के रूप में हुयी थी, और शुरुआत में वो प्लंबिंग, बढ़ईगीरी और बिजली संबंधी सेवाएं उपलब्ध करने में मदद करते थे. अंकित अपने घरेलू व्यापार में हाथ बटाते थे जबकि यश Wipro में काम करते थे.

2013 में, दीपावली से ठीक पहले यश को अपने मकान की पुताई करवानी थी. उन्होंने एक पुताई वाले को पुताई का ठीक देने के साथ ही उसे कुछ अग्रिम भुगतान भी कर दिया. पुताई वाले ने काम शुरू किया, लेकिन दो दिनों तक काम करने के बाद वह भाग गया और और फिर लौटकर नहीं आया. अंकित को भी इसी तरह की समस्यायों से रूबरू होना पड़ा. अंकित और यश दोनों ही असंगठित घरेलू सेवा क्षेत्र में सेवा की खराब गुणवत्ता से निराश थे और उन्होंने अपनी समस्या का समाधान खोजने का फैसला किया.

प्रारम्भ में उनका पूरा मॉडल ऑफ़लाइन था, और लगभग 100 उपभोक्ताओं को सेवा देने के लिए छह वेतनभोगी और अनुबंध आधारित तकनीशियन थे. तकनीशियनों को GharCare की तरफ से व्यवहार कौशल में प्रशिक्षित भी किया गया था. हालांकि यह एक आत्मनिर्भर मॉडल था किन्तु इसका बड़े पैमाने पर विस्तार कर पाना बेहद मुश्किल था. नवंबर 2014 के महीने में, जब कुछ दिन ऐसे थे कि सभी तकनीशियन खाली थे और उनके पास कोई लंबित कार्य नहीं था. तब टीम ने कंपनी के भविष्य और व्यापार मॉडल के बारे में एक लंबी चर्चा की. तकनीशियनों ने कहा कि वे वास्तव में वेतनभोगी कर्मचारी होने की बजाय कमीशन के आधार पर काम करने को प्राथमिकता देंगें. वे फोन पर उपलब्ध रहेंगें और आसपास के क्षेत्रों में सेवाएं देंगें.

संस्थापकों ने संशोधित अवधारणा पर प्रतिक्रिया के लिए अपने ग्राहकों से बात की. उन्होंने स्थानीय दुकानदारों और तकनीशियनों के साथ भी विचार विमर्श किया. ऑनलाइन मॉडल पर बाजार अनुसंधान के दौरान ही उनकी मुलाकात राहुल पी (‘LocalUstaad’ के CTO) से हुयी जो इस मंच के विकास के लिए जिम्मेदार है. यह उत्पाद ढाई महीने में पूरा हुआ और मई 2015 में प्रारम्भ के लिए तैयार था. उन्होंने इसके साथ ही, GharCare तकनीशियनों और पिछले ग्राहकों की प्रतिक्रिया को शामिल करके और अपने ऍप का उपयोग कर के मई में एक पायलट के संचालन करने का निर्णय लिया.

कुछ ऐसी सुविधाएं जिन्हे विकसित करने में 20-25 दिन लग गए लेकिन उन्हें ग्राहकों द्वारा इस्तेमाल नहीं किया गया और इस वजह से उन्हें खत्म कर दिया गया. तकनीशियन बहुत कुशल थे, लेकिन उनके लिए अंग्रेजी में ऍप का इस्तेमाल करना मुश्किल था. इसलिय फिर संस्थापकों ने उनके लिए एक द्विभाषी इंटरफेस डिजाइन किया. और अंततः पोर्टल को जुलाई में मुंबई के चुनिंदा क्षेत्रों में शुरू कर दिया गया. ‘LocalUstaad’ 11 सदस्यों की एक टीम द्वारा संचालित है और मुंबई में स्थित है. अंकित कहते हैं-"हमारे कर्मचारियों में प्रत्येक सदस्य एक विशेषज्ञ की तरह ही जानकार है. इसी लिए हम अपनी टीम के लिए 'उस्ताद' शब्द का इस्तेमाल करते हैं."

संस्थापकों को GharCare के अपने अनुभव के कारण, बहुत से मामलों का अनुभव था जिसमें सेवा में देरी या तकनीशियन का नहीं पहुँचाना आदि शामिल है.

यश कहते हैं, "अब जबकि एक मज़बूत नींव तैयार हो चुकी है, हमें सिर्फ हर शहर का आवश्यक डेटा समाहित करना है.और जल्दी ही हम वर्तमान मॉडल का उपयोग कर के बड़े पैमाने पर विस्तार कर सकते हैं."

मंच मुख्य रूप से संदर्भ सूत्रों के माध्यम से अपने तकनीशियनों का चयन करता है. वरिष्ठ तकनीशियन कनिष्ठ तकनीशियनों के काम का निरीक्षण करता है और अपनी प्रतिक्रिया देता है. तीसरे पक्ष के द्वारा भी संभावित नए तकनीशियनों को परखा जाता है और पृष्ठभूमि की जांच के पूरा होने के बाद ही उन्हें टीम का हिस्सा बनाया जाता है.

भविष्य:

टीम की अपने मंच में और अधिक सेवाओं को जोड़ने, धन जुटाने, और अगले 18 महीनों में अन्य शहरों में विस्तार करने की भी योजना है. उनका विश्वास हैं कि वे अन्य पोर्टलों से अलग हैं क्योंकि वो दूर के स्थानों में अपने तकनीशियन भेजने के बजाय अपने ग्राहकों के लिए अत्यधिक स्थानीय सेवाओं की पेशकश करते हैं.

टीम अपने मंच पर अभिनव सुविधाओं के निर्माण की कोशिश कर रही है जिसके तहत वो ग्राहकों को ‘LocalUstaad’ की सेवाओं का उपयोग करने के बदले नि: शुल्क कूपन की पेशकश करती है जिन्हे स्थानीय दुकानों पर भुनाया जा सकता है. ‘LocalUstaad’ के साथ साझेदारी में सौदों की पेशकश के तहत एक स्टार्टअप ने दवाइयों पर 20% छूट प्रदान की है. कोर टीम स्पेयर पार्ट्स (हार्डवेयर) प्रदान करने के लिए एक कंपनी के साथ सौदा करने पर काम कर रही है.

यश अपनी बात खत्म करते हुए कहते हैं, "हमारी मूल धारणा भारत के मजदूर वर्ग या 'उस्ताद' में उद्यमिता की भावना पैदा करना और उन्हें खुद के लिए आजीविका कमाने के लिए कुशलता से काम करने में मदद करना है."

http://localustaad.com/