आईसीआईसीआई और एचडीएफसी ने होम लोन सस्ता किया

उम्मीद है कि अन्य बैंक भी होम लोन की ब्याज दरें घटा सकते हैं।

0

निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक और मॉर्गेज ऋण दाता एचडीएफसी ने आवास ऋण पर ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की है, जिसके चलते यह उम्मीद जताई जा रही है, कि अन्य बैंक भी जल्द अपने आवास ऋण की ब्याज दरें घटा सकते हैं।

एचडीएफसी लि. ने अपने बयान में कहा है, कि महिला ग्राहकों को अब 75 लाख रुपये तक का गृह ऋण 9.15 प्रतिशत ब्याज पर दिया जाएगा। अभी यह दर 9.20 प्रतिशत थी। एचडीएफसी लि. की प्रबंध निदेशक रेणु सूद कर्नाड ने कहा, ‘‘पिछले कुछ माह के दौरान हमारी कोष की सीमान्त लागत कम हुई है। एचडीएफसी ने यह सुनिश्चित किया है, कि ग्राहकों को इसका लाभ मिले।’’ उन्होंने कहा कि 75 लाख रुपये से अधिक के आवास ऋण पर महिला ग्राहकों के लिए ब्याज दर को संशोधित कर 9.25 प्रतिशत किया गया है। वहीं अन्य ग्राहकों के लिए यह 9.30 प्रतिशत होगी।

इससे पहले दिन में आईसीआईसीआई बैंक ने भी आवास ऋण दरों में कटौती की घोषणा की। महिला ग्राहकों के लिए 75 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर अब 9.15 प्रतिशत का ब्याज लगेगा। पहले यह दर 9.30 प्रतिशत थी। इसी तरह वेतनभोगी वर्ग के लिए आवास ऋण पर ब्याज दर 9.35 प्रतिशत से घटाकर 9.20 प्रतिशत की गई है।

नई दरें 2 नवंबर से प्रभावी हैं। इससे एक दिन पहले बैंक ने कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) में 0.1 प्रतिशत की कटौती की थी।

एसबीआई ने 75 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर ब्याज दर 0.15 प्रतिशत घटाई थी। एसबीआई का आवास ऋण 9.15 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध है, जबकि महिला ग्राहकों के लिए यह दर 9.10 प्रतिशत है। विश्लेषकों का कहना है कि बड़े बैंकों द्वारा आवास ऋण को सस्ता किए जाने से अन्य बैंकों पर भी दरें घटाने का दबाव बनेगा।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...