कम दाम में स्टाइलिस्ट कपड़ों के लिए ही है 'स्टाइलिस्टा'

महिलाओं को सस्ते मूल्य पर डिजायनर वस्त्र उपलब्ध का "स्टाइलिस्टा"का प्रयास

0

"स्टाइलिस्टा" एक ऐसा फैशन मंच है जो अग्रणी फैशन डिज़ाइनर और प्रभावित करने वाली शख्सियतों के साथ मिलकर उत्कृष्ट वस्त्रों का डिजायन तैयार करता है. साथ ही ये इन तैयार डिजायनों का निर्माण और विपणन की भी जिम्मेदारी लेता है. जिस से की इनसे जुड़े फैशन डिजायनर डिजायन बनाने में पूरा ध्यान केंद्रित कर सके. "स्टाइलिस्टा" एक एकीकृत कंपनी है और वस्त्र निर्माण और उसके वितरण का पूरा नियंत्रण अपने पास रखती है. यह अधिक से अधिक ग्राहकों तक अपनी पहुँच बनाने के लिए रणनीतिक तौर पर ऑनलाइन और ऑफलाइन सहयोगी बनाती है.

"अब भारतीय भी जागरूक हो रहें है और आज ऑनलाइन खरीदारी एक आवश्यकता बन गयी है. और श्रेय वितरण एवं विक्रय की बढ़ती कीमतों को जाता है. हमने वस्त्र बाजार में होने वाली वृद्धि को देखा है लेकिन पहले इसमें काफी बिखराव था तथा ज्यादातर विक्रेता कुछ चुने हुए उत्पाद बेचा करते थे, जिससे की मोल-भाव की बहुत गुंजाईश रहती थी" "स्टाइलिस्टा" के सह-संस्थापक और सीईओ अवनीश छाबरिया बताते हैं.

"स्टाइलिस्टा" अवनीश, ऋषि रजनी, अजना शर्मा और ऋषि खियानी के दिमाग की उपज है. "स्टाइलिस्टा" की आकांक्षा है कि उनके वस्त्र उत्पादों मैं भारतीय सौंदर्य बोध बना रहे. इस के लिए ग्राहकों को सबसे ज्यादा प्रभाावित करने वाले डिजायनर कि पहचान की जाती है. दूसरी तरफ डिजायनर को भी अपने कौशल का इस्तेमाल करते हुए "स्टाइलिस्टा" के माध्यम से अपनी पहुँच बढ़ाने का अवसर प्राप्त होता है." अवनीश बताते हैं.

"स्टाइलिस्टा" टीम:

अवनीश के पास परास्नातक की गवर्नेन्स और कॉर्पोरेट स्ट्रेटजी की दोहरी डिग्री है. अपने शुरूआती दिनों में उन्होंने खुदरा बाजार का खूब अनुभव लिया. और उन्होंने ने PE Fund के साथ काम करते हुए Pal Smith और Alliance Boot के साथ काम करते हुए इन कंपनियों को पूरे यूरोप में विस्तार देने में मदद किया.

ऋषि "बिहारी लाल फैशन" के पीछे की प्रेरक शक्ति थे."बिहारी लाल फैशन" भारत में दो दशकों तक वस्त्र उद्योग की अग्रणी कंपनी रही है. जबकि ऋषि खियानी मीडिया के क्षेत्र में पारंगत है और उन्होंने सालों तक मोबाइल और इंटरनेट मीडिया के क्षेत्र में "Indiatimes " के सीईओ के रूप में काम किया है.

अंजना विज्ञापन, विपणन और व्यापार-प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग २० वर्षों का अनुभव रखती है और अभी हाल तक वो IMG Relliance में बतौर निदेशक (फैशन) काम करती रही हैं.

"स्टाइलिस्टा" की खासियत:

"स्टाइलिस्टा" की खासियत अत्यंत कम मूल्य पर डिजायनर उत्पाद के सीमित संस्करण जारी करना. अवनीश बताते हैं कि "हम पूरी तरह से डिजायन पर फोकस करते हैं और जो की हमारे उन डिजायनरों द्वारा बनाया जाता है जिनकी की एक पहचान होती है.'

इसी प्रकार हम अपने किसी भी विवाद को हम अपने एकमात्र उद्देश्य और बेहतर संवाद कि माध्यम से सुलझा लेते हैं. "अपने अहम को किनारे करते हुए, किसी भी छोटे से छोटे काम को करते हुए परस्पर सौहार्द और विश्वास निर्माण किया जाता है. सही लोगों की पहचान और उन्हें अपने से जोड़ना सदैव एक चुनौती रही है क्योंकि उन्हें भी आपके सपनो में विश्वास होना चाहिए." अवनीश इशारा करते हैं.

"आप अपने हर एक उत्पाद से जूनून से जुड़िये और लोग आपके पीछे चलेंगे. हर इंसान के अंदर कुछ न कुछ अच्छा करने कि शक्ति निहित है बस आपको उन्हें लक्ष्य की तरफ मोड़ना होता है." अवनीश बताते हैं "पैसा और निवेश सदैव एक चुनौती है. किन्तु जैसे ही आप कोई उत्पाद पूरे जूनून और मनोयोग से बनाते हैं निवेशक आपकी तरफ अपने आप खीचें चले आते हैं."

राजस्व मॉडल और अवसर का आकार:

"अभी पहले चरण में हम अपना ध्यान ऑनलाइन प्रक्रियाओं जैसे ऑनलाइन ब्रांड बिल्डिंग या विक्रय पर केंद्रित कर रहे हैं. जबकि दूसरे चरण में हम पॉप -अप दुकानें और अंततः खुदरा बाजार में अपनी सुदृढ़ उपस्थिति दर्ज करना चाहते हैं." यह बताते हुए अवनीश अपनी बात समाप्त करते हैं.

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...