गांधीजी के वफादारों की चौथी पीढी से संबंध रखते हैं दक्षिण अफ्रीकी बैंकों के नये रजिस्ट्रार

0

महात्मा गांधी के सबसे वफादार लोगों में शामिल एक व्यक्ति की चौथी पीढ़ी से ताल्लुक रखने वाले कुबेन नायडू को दक्षिण अफ्रीका रिजर्व बैंक ने बैंकों का रजिस्ट्रार नियुक्त किया है। अगले साल नए कानून का एलान होने तक यह नियुक्ति एक अस्थायी कदम है, जिससे बैंको और बीमा कर्ताओं के नियमन के लिए एक नई वैधानिक संस्था की स्थापना होगी।

2013 में तत्कालीन गवर्नर गिल मार्कस का सलाहकार बनने के बाद नायडू दक्षिण अफ्रीका के रिजर्व बैंक के तीन गवर्नरों में से एक के तौर पर सेवा दे रहे हैं। नायडू बैंक की मौद्रिक नीति समिति के सदस्य के तौर पर भी सेवा दे रहे हैं। ब्रिटेन ट्रेजरी में दो साल सेवा देने के अलावा उन्होंने दक्षिण अफ्रीका विकास बैंक में भी काम किया है।

नायडू संघर्ष की राजनीति की अपनी पारिवारिक परंपरा के बीच पले बढ़े हैं, जिसकी शुरूआत उनके दादा थाम्बी नायडू ने की थी। दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी के सत्याग्रह आंदोलन में थाम्बी नायडू भी शामिल हुए थे।

1914 में गांधी के भारत लौटने पर ट्रांसवाल इंडियन कांग्रेस के संस्थापक सदस्य थाम्बी नायडू ने अपने चार बेटों को उनके साथ भेज दिया था, जिसमें से एक की भारत में मौत हो गई और तीन दक्षिण अफ्रीका के मुक्ति संघर्ष में हिस्सा लेने के लिए देश वापस चले गए। (पीटीआई)

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...