फिल्मी दुनिया: पर्दे के आगे-पीछे रोल की मारामारी 

0

 बॉलीवुड एक्‍टर रणवीर सिंह इनदिनों अपनी नई फिल्‍म 'पद्मावती' में अपने लुक को लेकर तो सुर्खियां बटोर ही रहे हैं, इसके बाद वे जल्‍द ही 1983 विश्‍व कप पर आधारित फिल्‍म में कपिल देव की भूमिका निभाते दिखेंगे।

कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर
कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर
बहुत कम ही कलाकार दावे के साथ कह सकते हैं कि उन्हें सिर्फ उनकी योग्यता के कारण, अच्छा काम करने के नाते फिल्म में लिया गया है।

खबर है कि एशिया में बनने वाली सबसे महंगी फिल्म '2.0' में रजनीकांत का रोल पहले आमिर को ऑफर किया गया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया।

रोल को लेकर सितारों की दुनिया में तनाव, झगड़ा, आरोप-प्रत्यारोप अब आम बात हो चली है। ऐसा छोटे पर्दे के कलाकारों अथवा लॉफ्टर टाइप प्रोग्राम्स में कपिल शर्मा और सुनील के बीच ही नहीं होता है, कभी सलमान खान और उनकी एक्स के बीच फिल्म के सेट पर ही झगड़ा हो जाता है तो कभी 'बंदूकबाज' पर चित्रांगदा और कुशान में भिड़ंत हो जाती है। डायरेक्टर को कभी कंगना और अजय देवगन की जोड़ी रास आ जाती है तो कभी अनुष्का सेट्टी के बदले काजल अग्रवाल की। अभिनेत्री इलियाना डिक्रूज भले कहें कि वह कभी भी फिल्म में रोल पाने के लिए भीख नहीं मांगेंगी लेकिन पर्दे के पीछे भूमिका झटक लेने की जद्दोजहद उतनी ही मशक्कत से चलती रहती है, जितनी कि फिल्म निर्माण को लेकर। बहुत कम ही कलाकार दावे के साथ कह सकते हैं कि उन्हें सिर्फ उनकी योग्यता के कारण, अच्छा काम करने के नाते फिल्म में लिया गया है।

एक ताजा वाकया सुर्खियों में है 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' आमिर खान का। खबर है कि एशिया में बनने वाली सबसे महंगी फिल्म '2.0' में रजनीकांत का रोल पहले आमिर को ऑफर किया गया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया। यह बात खुद आमिर खान ने एक टीवी इंटरव्यू में बताई है। उनका कहना है कि ऐसा रोल सिर्फ और सिर्फ रजनीकांत ही कर सकते हैं। इसके लिए रजनीकांत ने खुद उन्हें फोन भी किया था। यह फिल्म जनवरी 2018 तक प्रदर्शित हो सकती है। बॉलीवुड एक्‍टर रणवीर सिंह इनदिनों अपनी नई फिल्‍म 'पद्मावती' में अपने लुक को लेकर तो सुर्खियां बटोर ही रहे हैं, इसके बाद वे जल्‍द ही 1983 विश्‍व कप पर आधारित फिल्‍म में कपिल देव की भूमिका निभाते दिखेंगे। वह अक्षय कुमार की हिट फिल्‍म 'सिंह इज किंग' के सीक्‍वल में नजर आएंगे। फिल्‍म का नाम 'शेर सिंह' होगा।

बताते हैं कि इस फिल्म का मुख्य रोल किसी और को मिलना था, जरूरत उनसे मेल खा गई। फिल्म 'बाहुबली' के एक किरदार को लेकर चौंकाने वाली खबरें हैं, जिसमें महेंद्र बाहुबली की प्रेमिका अवंतिका का किरदार अभिनेत्री तमन्ना भाटिया ने निभाया है। फिल्म के पहले पार्ट यानी बाहुबली द बिगनिंग में अवंतिका को अहम रोल में दिखाया गया था। वहीं अब इस फिल्म यानी बाहुबली द कन्क्लूजन में अवंतिका का रोल महज कुछ मिनटों का ही रहा। हर कोई इसे फिल्म की स्क्रिप्ट मान रहा है लेकिन खबरें कुछ और हैं। फिल्म में तमन्ना का रोल जानबूझ कर काटा गया था। ये काम खुद फिल्म के डायरेक्टर एसएस राजामौली ने किया था। राजामौली ने तमन्ना के रोल और डायलॉग को काट कर महज कुछ मिनटों का ही बना दिया था।

फिल्म रिलीज से पहले भी एक बात सुर्खियां बनी थी। फिल्म प्रमोशन के दौरान भी तमन्ना कहीं नजर नहीं आईं। तमन्ना और राजामौली के बीच कुछ मतभेद हो गए थे। इसके चलते तमन्ना का रोल काट दिया गया। साथ ही उनको फिल्म प्रमोशन से भी दूर रखा गया। अक्सर शूटिंग के दौरान भी अप्रिय स्थितियां पैदा हो जाया करती है। सुपर स्‍टार खेसारीलाल यादव की फिल्‍म 'डमरू' के सेट पर एक्ट्रेस काजल राघवानी ने एक्ट्रेस याशिका कपूर को खरी-खरी सुना दी। काजल ने याशिका को खेसारीलाल से दूर रहने की धमकी तक दे डाली।

जब एक ऑनलाइन चैनल ने बताया कि खेसारीलाल को नई हिरोइन मिली गई है, तो भनक खेसारीलाल के साथ कई फिल्‍मों में नजर आईं काजल राघवानी को लगी। वह गुस्‍से से लाल-पीली होती हुई जा पहुंची 'डमरू' के सेट पर और वहीं न सिर्फ याशिक को धमकाया, बल्कि खेसारीलाल को भी आंख दिखाई। किसी तरह डायरेक्‍टर राजनीश मिश्रा ने बीच बचाव किया। अभिनेता सलमान खान, अनिल कपूर और फरदीन खान स्टारर साल 2005 में आई सुपरहिट फिल्म 'नो एंट्री' के अगले भाग के बनाने को लेकर भी पिछले कुछ दिनो से तरह तरह की खबरें तैर रही हैं। खबर है कि निर्माता बोनी कपूर की फिल्म 'नो एंट्री में एंट्री' अब नहीं बनाई जाएगी।

यद्यपि 'नो एंट्री' के निर्देशक अनीस बज्मी ने कहा है कि यह फिल्म जल्द ही फ्लोर पर जाएगी। अनीस बज्मी ने इस बात से भी पर्दा उठा दिया है कि फिल्म में सलमान खान, अनिल कपूर और फरदीन खान का डबल रोल में होंगे। वर्ष 2015 का एक अजब वाकया बरेली (उ.प्र.) का याद आता है। फिल्म में रोल को लेकर हीरो- हीरोइन के बीच झगड़ा हो गया। दोनों पक्षों की ओर से एफआईआर तक दर्ज हो गई। फिल्म के हीरो अर्जुन पासवान ने शिकायत की कि फिल्म में लीड रोल देने को लेकर हीरोइन के बहनोई ने उनके साथ मारपीट की थी और उनके बाल काट लिए थे। हीरोइन की ओर से हीरो पर रेप के प्रयास की एफआईआर दर्ज करा दी गई।

निर्देशक कबीर खान कहते हैं कि मैंने कभी अपनी फिल्मों को प्लान करके नहीं बनाया है। जब मैं 'एक था टाइगर' बना रहा था तो नहीं पता था कि मैं सलमान के साथ से 'बजरंगी भाईजान' बनाऊंगा और जब 'बजरंगी भाईजान' बना रहा था तो यह तय नहीं था कि 'ट्यूबलाइट' में फिर सलमान के साथ काम करूंगा। जब भी मैं कहानी लिखता हूं तो पहली बार यह जरूर होता है कि सलमान को सुनाया जाए, अगर उन्हें पसंद आ जाए तो देखेंगे, नहीं अच्छी लगी तो नहीं करेंगे। 'फिल्म 'एक था टाइगर' के दौरान मेरी और सलमान की जमकर लड़ाई और बहस हुई थी।

यह भी पढ़ें: हाउस वाइफ हो या बेरोजगार, घर बैठे कमाई के मौके हजार

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

पत्रकार/ लेखक/ साहित्यकार/ कवि/ विचारक/ स्वतंत्र पत्रकार हैं। हिन्दी पत्रकारिता में 35 सालों से सक्रीय हैं। हिन्दी के लीडिंग न्यूज़ पेपर 'अमर उजाला', 'दैनिक जागरण' और 'आज' में 35 वर्षों तक कार्यरत रहे हैं। अब तक हिन्दी की दस किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें 6 मीडिया पर और 4 कविता संग्रह हैं।

Related Stories

Stories by जय प्रकाश जय