जियो ने लॉन्च किये 6-सीरीज नंबर

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम की ओर से रिलायंस जियो को मिली 6 सीरीज के एमएससी ( मोबाइल स्विचिंग कोर्ड) फोन नंबर जारी करने की अनुमति।

0

"टेलीकॉम की दुनिया में हाल ही कदम रखने वाली कंपनी रिलायंस जियो को टेलीकॉम डिपार्टमेंट की ओर से नए तरह के नंबर जारी करने की अनुमति मिल गई है। ये नंबर ‘6’ अंक के साथ शुरु होगा।"

"अब रिलायंस जियो  6-सीरीज वाले नंबर जारी करेगा। अभी फिलहाल मिली अनुमति में जियो इन नए एमएससी (MSC) को असम, राजस्थान और तमिलनाडु के लिए जारी करेगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि राजस्थान में एमएससी 60010-60019, असमे में ये कोड 60030-60039 और तमिलनाडु में ये कोड 60030-60039 होगा। 4जी ऑपरेटर जियो मध्यप्रदेश, गुजरात में 7 सीरीज नंबर और 8- सीरीज के नंबर जारी करने की अनुमति पहले ही ले चुका है।"

यदि इस रिपोर्ट पर जायें, तो जियो वो पहला टेलीकॉम ऑपरेटर होगा जो 6- सीरीज वाले नंबर जारी कर सकेगा। इससे पहले 9, 8,7 सीरीज वाले नंबर जारी होते रहे हैं। टेलीकॉम डिपार्टमेंट के इस फैसले के पीछे जियो के यूजर्स की बढ़ती तादाद बड़ी वजह हो सकती है। जियो के अब तक (31 दिसंबर) 7.4 मिलियन यूजर्स हैं।

उधर दूसरी तरफ जियो अपने एक और नये अॉफर के साथ भी आ चुका है। यदि आपको फिल्में देखने का शौक है, तो जियो की तरफ से आपके लिए ये एक शानदार तोहफा है। असल में माई जियो ऐप के अंतर्गत आने वाले जियो सिनेमा ऐप के जरिये अब यूजर्स इन फिल्मों को स्ट्रीमिंग करके देखने के साथ ही डाउनलोड करके बाद में देख सकते हैं। जियो सिनेमा ऐप ने अपने यूज़र्स को ध्यान में रखते हुए रिलायंस द्वारा एक नया फीचर अपडेट किया है, जिसकी मदद से यूज़र्स रिलायंस जियो की एफयूपी (फेयर यूजेज पॉलिसी) पर बिना कोई असर डाले अपनी सहूलियत के मुताबिक फिल्में देख सकते हैं। गौरतलब है, कि ये ऑफर सिर्फ जियो यूज़र्स के लिए है।

साथ ही कुछ दिन पहले आई खबर के अनुसार जियो मुफ्त 4G सेवा के बाद फ्री DTH देने की तैयारी भी कर चुका है। खबर है, कि रिलायंस जियो अब डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) सर्विस के जरिये टेलीविजन दर्शकों के बीच भी अपनी पैठ मजबूत करेगा। सूत्रों की मानें, तो रिलायंस जियो द्वारा जल्द ही डीटीएच सेवा को लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। जैसे रिलायंस जियो ने शुरुआत में अपने ग्राहकों को मुफ्त में सभी सुविधाएं यानी कॉलिंग, डाटा, रोमिंग, मैसेज दिए थे, उसी तरह डीटीएच की भी सेवाएं शुरुआत में ग्राहक बढ़ने तक मुफ्त रखी जा सकती हैं।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...