पेटीएम ने लॉन्च किया म्यूचुअल फंड ऐप, 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

0

यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है। पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड ने इसे एक अलग इकाई के तौर पर इसे बनाया है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
कंपनी ने रेटिंग सर्विस मॉर्निंगस्टार, क्रिसिल और वैल्यू रिसर्च के साथ साझेदारी की है ताकि ग्राहकों के लिए निवेश करने के फैसले को आसान बनाय जा सके। 

देश की दिग्गज डिजिटल पेमेंट कंपनी ने हाल ही में म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट ऐप 'पेटीएम मनी' लॉन्च किया है जिसकी मदद से यूजर्स अब बिना किसी फीस के सलाहकारों की सेवा लेने और म्यूचुअल फंड खरीदने में सक्षम हो सकेंगे। यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है। पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड ने इसे एक अलग इकाई के तौर पर इसे बनाया है। पेटीएम मनी का मकसद आने वाले 5-6 सालों के दौरान खुदरा निवेश क्षेत्र में 2.5 करोड़ नए यूजर्स शामिल करना है।

इस प्लेटफॉर्म पर पेटीएम मनी ने 25 एएमसी (असेट मैनेजमेंट कंपनियों) से साझएदारी की है। कंपनी ने रेटिंग सर्विस मॉर्निंगस्टार, क्रिसिल और वैल्यू रिसर्च के साथ साझेदारी की है ताकि ग्राहकों के लिए निवेश करने के फैसले को आसान बनाय जा सके। पेटीएम ने कहा है कि जहां उसके भुगतान प्लेटफॉर्म से लेनदेन करने वाले 9 करोड़ उपयोगकर्ता जुड़े हुए हैं, वहीं पेटीएम मनी एक अलग इकाई बनी रहेगी।

पेटीएम मनी के डायरेक्टर प्रवीण जाधव ने कहा, ‘वर्तमान समय में म्युचुअल फंड का बिजनेस 25 वर्ष पुराना है और हमने आज लगभग 2 करोड़ निवेशक अपने साथ जोड़े हैं। हमारा पहला अजेंडा यह है कि म्युचुअल फंड बिजनेस वर्ष 2025 तक लगभग 5 करोड़ निवेशकों तक पहुंचे और हम यह भी चाहते हैं कि पेटीएम मनी की इसमें लगभग 50 प्रतिशत की भागीदारी हो।’ इसी साल मार्च में पेटीएम मनी को सेबी से म्यूचुअल फंड सर्विस प्रदान करने की मंजूरी मिली थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो म्यूचुअल फंड्स के बाद पेटीएम इक्विटी जैसे अन्य एसेट क्लास में उतर सकता है।

पेटीएम मनी ऐप के जरिए सिर्फ 100 रुपये से ही निवेश की शुरुआत की जा सकती है। यानी आप 100 रुपये हर महीने सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) से म्यूचुअल फंड की कुछ स्कीम में निवेश कर सकते हैं। पेटीएम के मुताबिक मनी ऐप के लिए अब तक 8.5 लाख लोगों ने अर्ली अक्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

यह भी पढ़ें: अमेजन ने भारतीय ग्राहकों के लिए शुरू की हिंदी में शॉपिंग करने की सुविधा

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी