एक ऐसी वेबसाइट जहां पर करें खरीदारी और कीमतों की तुलना एक साथ

0

फरवरी, 2015 में शुरू हुआ 'फेडरेटेड मार्ट'...

कम्प्यूटर, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की कीमतों की कर सकते हैं तुलना...

घरेलू उपकरण और औद्योगिक उत्पादों की यहां से करें खरीददारी...


ई-कॉमर्स के बाजार में यूं तो कई ऐसी वेबसाइट हैं जो विभिन्न तरह के उत्पाद अलग अलग दाम पर बेचती हैं। इनमें से ज्यादातर का दावा होता है कि उनकी वेबसाइट में मिलने वाला उत्पाद काफी सस्ता है ऐसे में ग्राहक को ये पता नहीं चल पता की वो जो दाम चुका रहा है वो दूसरी वेबसाइट में मिलने वाले दाम से ज्यादा तो नहीं है। ग्राहकों की इसी उलझन को दूर करने का काम कर रहा है 'फेडरेटेड मार्ट'

'फेडरेटेड मार्ट' के संस्थापक हैं पंकज राज। जिन्होने आगरा के दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए। यहां पर उन्होने वर्जिनिया पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट से एमएस की डिग्री हासिल की। इसके बाद वो अमेरिका की एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने लगे। यहां पर उन्होने जावा और वेब प्रौद्योगिकी से जुड़े क्षेत्र में काम किया। कुछ साल अमेरिका में बिताने के बाद वो भारत आ गए और यहां आकर वो सॉफ्टवेयर से जुड़ी निट और दूसरी कंपनियों के लिए काम करने लगे।

पंकज का कहना है कि “मैंने अमेरिका में देखा था कि विभिन्न वेबसाइट में मिलने वाले उत्पाद के दामों की तुलना के लिए कई तरह की वेबसाइट थीं। ऐसे में ग्राहकों को आसानी से पता चल जाता था कि वो जो सामान खरीदना चाहता है वो किस वेबसाइट में उसे सस्ता मिल सकता है।” इतना ही नहीं जब पंकज अमेरिका से भारत लौटे तो उस वक्त देश के ई-कॉमर्स के बाजार में काफी उथल पुथल हो रही थी। ऐसे में उनको भी लगने लगा कि विभिन्न वेबसाइट में मिलने वाले उत्पादों के दामों की तुलना करने का आइडिया देश के अंदर अलग मुकाम हासिल कर सकता है। इसलिए कुछ साल भारत में नौकरी करने के बाद अगस्त, 2014 में उन्होने काम शुरू कर दिया।

पंकज के मुताबिक उन्होने इस काम की शुरूआत अपनी बचत के पैसे लगाकर की और सबसे पहले उन्होने विभिन्न वेबसाइट से डाटा जुटाने का काम शुरू किया। इस तरह तकनीक का विकास करने में पंकज को करीब 4 महीने लग गए थे इसके बाद इन्होने अपने कुछ दोस्तों की मदद के साथ प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तौर पर इसे शुरू किया। इसके साथ साथ इन लोगों ने देखा की बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो ऑनलाइन बाजार में ज्यादा उभर कर सामने नहीं आए हैं। जैसे घरेलू उपकरण और औद्योगिक उत्पाद। इसलिए इन लोगों ने इस क्षेत्र से जुड़े ऐसे वितरकों को अपने साथ जोड़ने का काम शुरू किया ताकि वो अपने उत्पाद इनकी वेबसाइट में डाल सकें।

आज 'फेडरेटेड मार्ट' में ऑनलाइन कम्प्यूटर, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, फैशनेबल उत्पादों के दामों की ना सिर्फ तुलना की जाती है बल्कि इस वेबसाइट में घरेलू उपकरण और कई औद्योगिक उत्पाद भी बिक्री के लिए उपलब्ध रहते हैं। पंकज का कहना है कि “फेडरेटेडमार्ट का मतलब भी यही है कि ऐसा संयुक्त बाजार जहां पर सभी ई-कॉमर्स विक्रेता हों”। “फेडरेटेड मार्ट” की शुरूआत इस साल फरवरी में बीटा वर्जन के जरिये हुई थी। तब शुरूआत में केवल विभिन्न वेबसाइटों में मिलने वाले उत्पादों के दामों की तुलना की जाती थी। इसके बाद जून में इन लोगों ने उत्पादों को बेचने का काम भी शुरू कर दिया। पंकज का कहना है कि जो लोग किसी उत्पाद के दाम की तुलना करने के लिए “फेडरेटेड मार्ट” पर आते वो वेबासाइट में बिक्री के मौजूद उत्पादों में भी रूची दिखाते। ठीक इसी तरह जो ग्राहक इनकी वेबसाइट में कुछ खरीदारी के लिए आते वो उत्पादों के दाम की तुलना भी इनकी वेबसाइट के जरिये करने लगे हैं। इस तरह से इनका एक कारोबार दूसरे को भी फायदा पहुंचा रहा था। पंकज का कहना है कि “आज के दिन ये बाजार में एक अनूठा मॉडल है क्योंकि ज्यादातर वेबासाइट या तो सिर्फ उत्पादों के दामों की तुलना करती हैं या फिर अपने प्लेटफॉर्म के जरिये उत्पाद बेचने का काम करती हैं।” यही वजह है कि जहां पर मार्जन काफी कम है जैसे मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद तो वहां पर ये उन उत्पादों के दामों की तुलना करते हैं। वहीं दूसरी ओर जहां पर कुछ ही लोग उत्पाद को बेच रहे हैं वहां पर ये ऐसे उत्पादों की बिक्री का काम कर रहे हैं।

आज इनकी वेबसाइट में हर रोज 100 से ज्यादा लोग आते हैं यही वजह है कि जहां शुरूआती महीने में इनकी बिक्री करीब 70 हजार रुपये के आसपास होती थी वो अब 1 लाख रुपये को पार कर गई है। भविष्य में इनकी योजना ऐसे उत्पादों को अपनी वेबसाइट में जगह देने की है जो दूसरी बेवसाइट में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। पंकज का कहना है कि ये ई-कॉमर्स के लिए एक तरह से सर्च इंजन का भी काम करता है उदाहरण के लिए अगर किसी को अपनी जरूरत के मुताबिक खास तरह के कंम्प्यूटर की जरूरत होती है तो वो “फेडरेटेड मार्ट” में आकर ढूंढ सकता है। फिलहाल इनको तलाश है निवेशक की ताकि अपने काम को और ज्यादा विस्तार दिया जा सके।

Website : www.federatedmart.com