सुषमा स्वराज का मानवीय सद्भाव जारी, पाकिस्तानियों के मेडिकल वीजा को मंजूरी

0

मंत्री ने ट्विटर पर जवाब देते हुए कहा कि आपके बच्चे का इलाज दवा के अभाव में नहीं प्रभावित होना चाहिए। मैंने भारतीय उच्चायोग को मेडिकल वीजा जारी करने को कहा है। 

सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)
सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)
बीमार बच्चे के पिता काशिफ चाचा ने अपने बेटे अब्दुल्ला का इलाज कराने के लिए ट्विवर पर सुषमा स्वराज से मेडिकल वीजा दिलाने का अनुरोध किया था।

सुषमा ने कहा कि एक और पाकिस्तानी महिला के लिए भी मेडिकल वीजा मंजूर किया गया है। वह भारत में लीवर की सर्जरी करवाना चाहती है।

देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ट्विटर पर के माध्यम से ही जरूरतमंदों की मदद करने के लिए जानी जाती हैं। अभी तक उन्होंने ने जाने कितने लोगों की ऐसे ही मदद की है। अभी हाल ही में उन्होंने एक पाकिस्तानी नागरिक को इलाज के लिए भारत का वीजा दिलाने का आश्वासन दिया है। दरअसल पाकिस्तान के कराची की एक लड़की आमना शमीम ने ट्विटर पर ही सुषमा स्वराज से मदद मांगते हुए लिखा था कि उसके पिता दिल्ली में अपना इलाज करवा रहे हैं और उनकी देखभाल के लिए वह दिल्ली आना चाहती हैं। आमना का भाई पहले से ही दिल्ली में उनके पिता की देखभाल कर रहा है। आमना ने कहा कि अगर उन्हें वीजा मिल जाता है तो उनका भाई वापस पाकिस्तान लौट जाएगा और वह अपने पिता की देखभाल करती रहेंगी।

इस ट्वीट पर सुषमा स्वराज ने युवती को पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग से संपर्क करने के लिए कहा। सुषमा ने ट्विटर पर ही लिखा, 'कृपया पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग से संपर्क करें। हम इसकी मंजूरी देंगे।' इसके अलावा स्वराज ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग को एक और पाकिस्तानी बच्चे को भारत में इलाज के वास्ते वीजा जारी करने का निर्देश दिया। बीमार बच्चे के पिता काशिफ चाचा ने अपने बेटे अब्दुल्ला का इलाज कराने के लिए ट्विवर पर सुषमा स्वराज से मेडिकल वीजा दिलाने का अनुरोध किया था। उसने लिखा था कि उसे अपने बेटे के लीवर ट्रांसप्लांट के बाद स्थिति का मेडिकल एनालिसिस भारत में करवाना है।

मंत्री ने ट्विटर पर जवाब देते हुए कहा कि आपके बच्चे का इलाज दवा के अभाव में नहीं प्रभावित होना चाहिए। मैंने भारतीय उच्चायोग को मेडिकल वीजा जारी करने को कहा है। कासिफ ने बताया कि बच्चे की दवाइयां खत्म होने वाली हैं और उसे भारत में तुरंत मेडिकल एडवाइस की जरूरत है। इसके अलावा ट्वीट में सुषमा ने कहा कि एक और पाकिस्तानी महिला के लिए भी मेडिकल वीजा मंजूर किया गया है। वह भारत में लीवर की सर्जरी करवाना चाहती है। महिला मरीज के बेटे रफीक मेमन ने अपनी मां के वास्ते वीजा के लिए स्वराज से दखल का अनुरोध किया था।

ट्विटर पर इतने सारे पाकिस्तानी मरीजों की मदद का आश्वासन देने वाली सुषमा ने दिवाली के मौके पर पाकिस्तानी नागरिकों को बड़ा तोहफा दिया है। सुषमा स्वराज ने दिवाली की सुबह ही ट्वीट कर कहा, 'दीपावली के शुभ मौके पर भारत की ओर से उन सभी मेडिकल वीजा को मंजूरी दी जाएगी, जो लंबित पड़े हैं और जायज हैं।' इससे पहले भी सुषमा स्वराज ट्विटर पर ही कई पाकिस्तानी नागरिकों की मेडिकल वीजा पाने में मदद कर चुकी हैं। यही नहीं विदेशों में फंसे भारतीयों और अन्य मामलों पर भी वह ट्विटर पर ही तुरंत मदद के लिए जानी जाती हैं।

यह भी पढ़ें: 

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...