पूर्वोत्तर के आठ राज्यों में स्थापित होंगे परिधान एवं कपड़ा निर्माण केन्द्र

परियोजना के तहत पूर्वोत्तर के आठ राज्यों में कुल 145.44 करोड़ रुपए की लागत से आठ इकाइयों का प्रावधान

0

पूर्वोत्तर में रोजगार के मौके पैदा करने और स्थानीय उद्यमियों के लिए नए आयाम मुहैया कराने के लिए केंद्रीय कपड़ा मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने आज यहां कपड़ा एवं परिधान निर्माण केन्द्र का उद्घाटन किया।

नगालैंड में पिछले साल एक दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक परियोजना की घोषणा की थी, जिसके तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र के आठ राज्यों में एक-एक परिधान एवं कपड़ा निर्माण केन्द्र की शुरआत करने को कहा गया था। परियोजना के तहत पूर्वोत्तर के आठ राज्यों में कुल 145.44 करोड़ रुपए की लागत से आठ इकाइयों का प्रावधान किया गया है।

मंत्री ने कहा, ‘‘केंद्र की स्थापना स्थानीय उद्यमियों को अपने विचार और डिजाइन को फलते-फूलते कारोबार में तब्दील करने के लिए की गई है। यह न सिर्फ स्थानीय उद्यमियों को नए आयाम प्रदान करेगा बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अतिरिक्त मौके भी प्रदान करेगा।’’

मंत्री ने उम्मीद जताई कि परिधान इकाई मिजोरम में कपड़ा उद्योग में उद्यमशीलता को बढ़ावा देगी और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए आयाम खोलेगी।

गंगवार ने युवा उद्यमियों के लिए हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया जो इन इकाइयों को वाणिज्यिक रूप से व्यावहारिक और आत्मनिर्भर बनाएंगे।  उद्यमी भारत सरकार की अन्य योजनाओं के साथ जुड़ सकते हैं, ताकि वे कारोबार शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकें। (पीटीआई )

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...