मिस इंडिया-2017 का खिताब जीतने वाली हरियाणा की छोरी मानुषी

मिस इंडिया का खिताब अपने नाम करके मानुषी ने यह साबित कर दिया, कि छोटे शहर से होना या वहां पढ़ना मायने नहीं रखता बल्कि सफलता अपनी काबिलियत की बदौलत हासिल की जाती है...

0

मिस इंडिया प्रतियोगिता जीतने के बाद अब मानुषी दिसंबर में चीन में होने वाली मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत को रिप्रेजेंट करेंगी। मानुषी हरियाणा के छोटे से शहर सोनीपत से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता मित्रबसु छिल्लर दिल्ली में डॉक्टर हैं और मानुषी खुद भी एमबीबीएस कर रही हैं...

 हरियाणा के एक छोटे से शहर सोनीपत से ताल्लुक रखने वालीं मानुषी को जब देश की सुंदरी होने का ताज पहनाया गया तो उन्हें खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मानुषी के साथ ही जम्मू कश्मीर की सना दुआ पहली रनर अप रहीं और बिहार की प्रियंका कुमारी को तीसरा रनर अप होने का गौरव हासिल हुआ।

मानुषी ने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम करने के साथ ही यह साबित कर दिया कि छोटे शहर से होना या वहां पढ़ना मायने नहीं रखता बल्कि अपनी काबिलियत की बदौलत सफलता हासिल की जाती है।

इस बार मिस इंडिया का ताज हरियाणा की छोरी मानुषी छिल्लर को मिला है। हरियाणा के एक छोटे से शहर सोनीपत से ताल्लुक रखने वालीं मानुषी को जब देश की सुंदरी होने का ताज पहनाया गया तो उन्हें खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मानुषी के साथ ही जम्मू कश्मीर की सना दुआ पहली रनर अप रहीं और बिहार की प्रियंका कुमारी को तीसरा रनर अप होने का गौरव हासिल हुआ। फेमिना मिस इंडिया का कार्यक्रम मुंबई के यशराज स्टूडियो में हुआ। जहां देर रात करीब एक बजे मिस इंडिया-2017 के विनर्स की घोषणा की गई।

मिस इंडिया प्रतियोगिता जीतने के बाद अब मानुषी दिसंबर में चीन में होने वाली मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत को रिप्रेजेंट करेंगी। मानुषी हरियाणा के छोटे से शहर सोनीपत से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता मित्रबसु छिल्लर दिल्ली में डॉक्टर हैं। उन्होंने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की और 2015 में सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वूमेन से एमबीबीएस करने के लिए दाखिला लिया। वह मिस हरियाणा भी रह चुकी हैं।

ये भी पढ़ें,
लाखों की नौकरी और अपना देश छोड़ भारत में छोटे बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने वाली जुलेहा

मानुषी को खाली वक्त में पोएट्री लिखना और पेंटिंग करना पसंद है। जब भी उन्हें वक्त मिलता है वह अपने शौक पूरे करती हैं। वह फेसम ऐक्टिंग स्कूल नेशनल स्कूल ड्रामा का भी हिस्सा रही हैं। उन्होंने NSD में आयोजित होने वाली समर वर्कशॉप में भी हिस्सा लिया है। वह लेजेंड्री कुचिपुड़ी डांसर्स राजा, राधा औऱ कौशल्या रेड्डी से कुचिपुड़ी डांस की ट्रेनिंग ली है। 2014 में उन्हें कल्चरल एक्स्चेंज प्रोग्राम के तहत जापान में भारत को रिप्रेजेंट करने का मौका मिला था।

20 साल की मानुषी को पिछली बार की विजेता रहीं प्रियदर्शीनी चटर्जी ने ताज पहनाया। मिस इंडिया के अलावा मानुषी को मिस फोटोजेनिक का अवॉर्ड भी मिला है। अपने इस सफर के बारे में मानुषी ने कहा कि 30 दिनों तक चले राउंड में मैं दुनिया को बदलने के एक नजरिए के साथ आगे बढ़ी हूं।

मिस इंडिया बनने के बाद मानुषी ने कहा, 'यकीन नहीं हो रहा है। मुझे उम्मीद है कि मैं देश को गौरव दिलाऊंगी। इंटरनेशनल लेवल पर देश को रिप्रेजेंट करने के बारे में सोचकर ही प्राउड फील हो रहा है। जिसने भी मुझे सपोर्ट किया उन सभी को तहे दिल से शुक्रिया।'

इस बार देश के सबसे बड़े ब्यूटी कॉन्टेस्ट के फॉर्मेट में थोड़ा बदलाव किया गया था। इस बार सभी प्रतिभागियों को देश के त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड समेत 30 राज्यों का भ्रमण करवाया गया था। मानुषी के अलावा विनाली भटनागर ने मिस एक्टिव क्राउन और वमिका निधी ने बॉडी ब्यूटीफुल का स्पेशल अवॉर्ड जीता।

ये भी पढ़ें,
साहिबाबाद की सुमन ने ज़रूरतमंद औरतों की मदद के लिए शुरू किया एक अनोखा बिज़नेस

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी