पिता-पुत्र की जोड़ी ने किया कमाल, कंपनियों के लिए फैसले लेना हुआ आसान


2007 में Germin8 की स्थापना

Germin8 की टीम में 55 सदस्य

2012 में लांच किया Explic8

नामी कंपनियां कर रही हैं Explic8 का इस्तेमाल

0

अपने देश की मिट्टी की महक में कितनी ताकत है इस बात का अंदाजा रंजीत नायर से बेहतर शायद कोई नहीं जान सकता। तभी तो वो दक्षिण कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करने के बाद अमेरिका में नौकरी करने लगे। अपनी चपल बुद्धि और विश्लेषणात्मक प्रतिभा के बावजूद उनका मन वहां नहीं लगा और वो भारत लौट आए। कुछ ऐसा करने के लिए जिसमें उनको संतुष्टि मिले। रंजीत के मुताबिक जब वो अमेरिका में थे तो वो भारत लौटने से पहले देश के लिए काफी कुछ करना चाहते थे। उनके पिता राज नायर आईआईटी मुंबई और आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र रह चुके हैं। जिन्होने काफी कंपनियों को आगे बढ़ने में मदद की। पिता पुत्र की ये जोड़ी कॉरपोरेट सेक्टर में कई कमियों को देख रही थी जिनकों ये अब दूर करना चाहते थे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज नायर सलाहकार और संरक्षक की भूमिका में आ गए।

Germin8 की टीम
Germin8 की टीम

पिता-पुत्र की इस जोड़ी ने साल 2007 में Germin8 की स्थापना की। उन कंपनियों की मदद के लिए जो विभिन्न जानकारियों के आधार पर फैसले लेती हैं। पारंपरिक तरीके से जानकारी जुटाने के लिए सर्वे का इस्तेमाल किया जाता है जो ज्यादा कारगर नहीं होता। ज्यादातर लोग अपनी राय विभिन्न ऑनलाइन तरीकों के माध्यम से सामने रखते हैं। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए किसी भी कंपनी की जानकारी जुटाने के लिए इन लोगों ने इन दोनों तरीकों को अपनाने का फैसला लिया। Germin8 एक बड़ी डाटा विश्लेषणात्मक कंपनी है। जिसका फोकस ऐसी कंपनियों की मदद करना है जो अपने स्टेकहोल्डर की सलाह को समझ सके और उस पर काम कर सके।

विश्लेषण के क्षेत्र में कई सालों तक विशेषज्ञता हासिल करने के बाद साल 2012 में इस कंपनी ने अपना एक उत्पाद बाजार में उतारा। Explic8 नाम का ये उत्पाद एसएएएस मॉडल पर काम करता है। ये पेशे और जानकारी जुटाने का एक प्लेटफॉर्म है। जो किसी भी बातचीत को इकठ्ठा करने के साथ उसका विश्लेषण भी करता है और उसे विशेष इंडस्ट्री के अनुरूप काम के लायक बनाता है। Explic8 नाम के इस उत्पाद का इस्तेमाल एमटीवी, जॉनसन एंड जॉनसन, गोदरेज, परफेक्ट रिलेशन और दूसरी कई कंपनियां कर रही हैं। उदाहरण के लिए एमटीवी का रोडिज शो के बारे में बहुत सारे लोग प्रतिभागियों के बारे में विभिन्न सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर पर बात करते हैं। शो में कुछ प्रतियोगी लोगों का ध्यान अपनी ओर खासतौर से आकर्षित करते हैं Explic8 का उत्पाद इसे पहचानने में मददगार साबित होता है। जिसके बाद ऐसे प्रतियोगियों को ध्यान में रख प्रोमों तैयार किये जाते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस कार्यक्रम को देखें।

कई कंपनियां Explic8 का इस्तेमाल ब्रांड की निगरानी, अपने काम को और प्रभावी बनाने के लिए करती हैं। फिलहाल Explic8 के पास 55 सदस्यों की एक टीम है और मुंबई में रहकर अपने काम को अंजाम दे रही है। इन संस्थापकों का मानना है कि भारत सोशल मीडिया में तेजी से उभरता एक बाजार है जहां पर Airwoot, Simplify360, Unmetric और दूसरी कई कंपनियों के लिए काफी जगह है। इन लोगों का मानना है कि विश्लेषण ऐसा हो जिस पर काम किया जा सके। ये एक तरह सही तौर कारोबार का परिणाम होता है। फिलहाल ये क्षेत्र अभी शुरूआती स्तर पर है और ब्रांड विश्लेषण के लिए सोशल मीडिया पर निर्भर हैं। जो एक अच्छी बात है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...