ट्रेन में सीट मिलेगी या नहीं, जानना है तो ‘ixigo’ आइए

ixigo का शानदार PNR प्रेडिक्शन फीचर

2
ट्रेवल मार्केटप्लेस ixigo ने ट्रेन यात्रियों के लिए पीएनआर प्रेडिक्शन फीचर लॉन्च किया है। ‘ixigotrains & hotels’ ट्रेन यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसके 15 लाख से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। यात्रियों को अपने इस पसंदीदा प्लेटफॉर्म पर अब पीएनआर कन्फर्मेशन प्रेडिक्शन का ऑप्शन भी मिल रहा है।

किसी भी ट्रेन के वेटिंग-लिस्ट स्टेटस के आधार पर ixigo आपको ये किसी टिकट के कनफर्म होने की कितनी गुंजाइश है, इसकी सटीक अनुमान बता सकता है। इसके आधार पर यात्री ये फैसला ले सकता है कि वो वेटिंग टिकट बुक करे या नहीं।

पीएनआर प्रेडिक्शन फीचर पहले से ही बुक किये जा चुके वेटिंग टिकट के भी कन्फर्म होने की संभावना को बता सकता है। इस तरह से ये लाखों यात्रियों के एक बड़े सिरदर्द को दूर करने में मदद करता है।

Ixigo की trains& hotels ऐप पीएनआर प्रेडिक्शन सर्विस प्रोवाइड कराने वाले सभी ऐप के मुकाबले सबसे ज्यादा सटीक भविष्यवाणी करता है। इसकी वजह ये है कि ixigo ने पिछले दो सालों से ज्यादा समय से एक करोड़ से ज्यादा पीएनआर डेटा को इकट्ठा किया है और उनका विश्लेषण किया है। हाल ही में माइक्रोमैक्स ने ixigo में स्ट्रेट्जिक इनवेस्टमेंट किया है।

नए फीचर के बारे में बात करते हुए ixigo के को-फाउंडर और सीटीओ रजनीश कुमार कहते हैं- “ixigoहमेशा से यात्रियों की जिंदगी को आसान बनाने में यकीन करती है। हम जिन समस्याओं का समाधान करना चाहते हैं उनमें से एक ये भी था कि ट्रेन यात्रियों को ये फैसला लेने में आसानी हो सके कि वो वेटिंग टिकट को बुक करें या नहीं। हर रोज हमारे ऐप पर 50 हजार से ज्यादा पीएनआर स्टेटस चेक किये जाते हैं और करीब 2 लाख ट्रेनों से जुड़ी सूचनाएं ढूढ़ी जाती हैं। ये एक काफी इंट्रेस्टिंग बिग डेटा प्रोजोक्ट था और हम इसके नतीजों से खुश हैं। हमारे मशीन का लर्निंग एल्गोरिदम्स ऐप पर ट्रैक किए गए प्रत्येक नए पीएनआर स्टेटर के हिसाब से सिस्टम के प्रेडिक्शन-एकुरेसी में सुधार करता जाता है। हम जल्द ही मौजूदा 90% एकुरेसी रेट को95% एकुरेसी में बदलने की उम्मीद कर रहे हैं।”

पीएनआर प्रेडिक्शन के अलावा ixigo के trains and hotels ऐप पर पहले से की कई इनोवेटिव फीचर मौजूद हैं जैसे बजट होटल बुकिंग्स, कैब बुकिंग्स, पैकेजेज, स्टेशन अलार्म्स, प्लेटफॉर्म नंबर्स और ट्रेनों के कोच पोजिशन्स।

इस गुड़गांव बेस्ड कंपनी ने कामयाबी की शानदार इबारत लिखी है। इसके ऐप को अब तक 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Ixigo के अलावा ConfirmTkt और Trainman भी ट्रेनों के वेटिंग टिकटों की कन्फर्मेशन के बारे में प्रेडिक्शन करते हैं।ConfirmTkt हिस्टोरिकल ट्रेंड के आधार पर टिकटों के कन्फर्मेशन के चांस के बारे में प्रेडिक्ट करती है। इन प्रेडिक्शंस से यूजर्स वेटिंग टिकट बुक कराने में क्या रिस्क है इसका मूल्यांकन कर सकता है और उसके आधार पर अपने ट्रिप की योजना बना सकता है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...