फर्जी नाम हटाकर बचाये 36,000 करोड़ रुपये

0

केंद्रीय मंत्री अनंत गीते ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली राजग सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में फर्जी ढंग से लाभ उठाने वालों की पहचान कर उन्हें हटाने से 36,000 करोड़ रुपये बचाए हैं।

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री गीते ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘आधार कार्ड संख्या को बैंक खातों से सम्बद्ध कर, केंद्र सरकार उन कमियों  को रोकने में सक्षम हुई है, जो कि मौजूदा सरकार के कल्याणकारी कार्य्रकमों को प्रभावित कर सकती थीं।’ 

उन्होंने कहा, ‘वित्त वर्ष 2015-16 में फर्जी लाभान्वितों को समाप्त कर लगभग 36,000 करोड़ रुपये बचाए गए हैं। ये फर्जी और जाली लाभान्वित सालों साल से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में सब्सिडी का लाभ उठा रहे थे।’ गीते के अनुसार 36,000 करोड़ रुपये की जो राशि बचाई गई है उसका इस्तेमाल विभिन्न राज्यों के विकास में किया जा सकता है।

मंत्री केंद्र की राजग सरकार के दो साल पूरे होने के उपलक्ष में लोगों से मिलने यहां आए थे। इस अवसर पर उन्होंने प्रधान मंत्री जन धन योजना को सबसे सफल कार्य्रकम बताया। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 22 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए और बैंकों को लगभग 37,000 करोड़ रुपये की जमाएं मिलीं। (पीटीआई)

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...