ई-मार्केट प्लेस को पारदर्शी बनाएगी सरकार

0

सरकार के ई-मार्केट प्लेस पर उसके विभाग नई प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल कर वस्तुओं और सेवाओं की ख़रीद अधिक पारदर्शी और प्रभावी तरीके से कर सकेंगे। एक शीर्ष अधिकारी ने आज यह जानकारी देते हुए कहा कि ई-मार्केट प्लेस पर भी ख़रीद में उतनी ही पारदर्शिता होगी जैसी ई-कामर्स साइटों पर मिलती है।

सरकार के ई-मार्केट प्लेस पर प्रशिक्षण कार्यक्रम के मौके पर वित्त सचिव अशोक लवासा ने कहा कि सरकार के ई-मार्केट प्लेस का विकास पांच माह की छोटी अवधि में किया गया है।

उन्होंने कहा कि इसके जरिये सरकारी खरीदार नई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर वस्तुओं और सेवाओं की खरीद अधिक पारदर्शी, जवाबदेह और दक्ष तरीके से कर सकंेगे। यहां ऐसी ही पारदर्शिता मिलेगी जो ई-कामर्स साइटों पर मिलती है।

वित्त सचिव ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और राज्य सरकारोंसहित अधिक से अधिक अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। वित्त सचिव ने ई-मार्केट प्लेस की टीम से पोर्टल में लगातार सुधार का प्रयास करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यहां किसी तरह की गड़बड़ी न हो सके।

लवासा ने बताया कि ई-मार्केट प्लेस पर यह अनिवार्य किया गया है कि वेंडर को भुगतान वस्तुओं और सेवाओं की प्राप्ति के दस दिन के भीतर किया जाए। हालांकि, इसका समय और घटाने का प्रयास किया जा रहा है।- पीटीआई-