प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष 2500 लोगों को रोज़गार देगा आइकिया

0

स्वीडन की फर्नीचर कंपनी आइकिया ने आज कहा कि अगले चार साल में वह भारत से उत्पादों और सामान की ख़रीद या सोर्सिंग दोगुना कर 60 करोड़ यूरो करेगी। कंपनी ने आज देश में अपने पहले स्टोर के लिए भूमि पूजन किया। यह स्टोर चार लाख वर्ग फुट क्षेत्र में 700 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जाएगा।

आइकिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जूवेनेसियो माएज्तु ने कहा कि इसका निर्माण अगले साल के अंत तक पूरा होने की संभावना है। उन्होंने हैदराबाद में संवाददाताओं से कहा कि आइकिया का स्टोर 2017 के शरदकाल में शुरू करने की योजना है। कंपनी प्रत्यक्ष रूप से 500 सह कर्मचारियों की नियुक्ति करेगी। इसके अलावा 1,500 और कर्मचारियों को स्टोर के आसपास सेवाएं देने के लिए रखा जाएगा। यह स्टोर 4,00,000 वर्ग फुट क्षेत्र में होगा और यहां हर साल 50 से 60 लाख ग्राहक आएंगे।

उन्होंने कहा कि आज हम भारत से अकेले 30 करोड़ यूरो की ख़रीद करते हैं। अगले तीन चार साल में इसे बढ़ाकर 60 करोड़ यूरो किया जाएगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कंपनी संभवत: भविष्य में ऑनलाइन बिक्री भी शुरू करेगी।

आइकिया के विशेष स्टोर के लिए निर्माण कार्य तेलंगाना के उप- मुख्यमंत्री महमूद अली के हाथों शुरू किया गया। इस अवसर पर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जूवेनेसियो माएज्तु ने बताया कि कंपनी स्टोर के साथ साथ एक रेस्तराँ भी स्थापित करेगी और स्टोर परिसर में 2000 वाहनों की पार्किंग की सुविधा होगी। - (पीटीआई से सहयोग के साथ)

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...