एप्पल ने ‘3डी टच’ वाले 6S, 6S प्लस आईफोन का किया अनावरण

0

पीटीआई


एपल ने अपना नया स्मार्टफोन आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस पेश किया है जिसमें उसने इन बड़े स्क्रीन वाले हैंडसेट में ‘3डी टच’ की विशेषता जोड़ी है।

एपल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने सैन फ्रांसिस्कों में आईपैड प्रो और ऐपल टीवी के नए संस्करण के साथ नए आईफोन की घोषणा की।

कुक ने कहा ‘‘’आपको मुझे वाकई शानदार चीज दिखानी है . ये आपको जानी पहचानी दिख सकती हैं लेकिन हमने इन नए आईफोन में सबकुछ बदल दिया है।’ आईफोन 6एस और 6एस प्लस के अनावरण के साथ एपल ने एपल टीवी और आईपैड प्रो के नए संस्करण समेत अन्य उत्पादों का भी अनावरण किया।

एपल ने नए आईफोन में उपकरण का मूल डिजाईन बरकरार रखते हुए अन्य विशेषताएं डाली हैं ताकि खरीदारों को आकषिर्त किया जा सके।

इस साल के आईफोन 6एस की प्रमुख विशेषता फोर्स टच टेक्नोलाजी रहने की उम्मीद थी जिसका उपयोग एपल वॉॅच में किया जाएगा । लेकिन कंपनी ने इसे ‘3डी टच’ के साथ पेश किया है।

आईफोन 6एस और और 6एस प्लस एलटीई एडवांस्ड अनुकूल होगा जिससे 4जी ज्यादा तेज चलेगा। नए आईफोन में वाय-फाय की भी सुविधा होगी जिसका उपयोग मोबाइल फोन का सिग्नल न होने पर भी चल सकता है। इन फोनों के आकार में पिछले साल के मुकाबले कोई बदलाव नहीं किया गया है।

नए आईफोन 6एस और 6एस प्लस की नयी विशेषता है नयी टचस्क्रीन प्रौद्योगिकी ‘3डी टच’ है। ये फोन शनिवार से पहले बुकिंग के आधार पर उपलब्ध होंगे। 25 सितंबर से अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जापान, आस्ट्रेलिया आदि देशों में बिक्री हो सकेगी जबकि इस साल के अंत तक ये 130 देशों में उपलब्ध होंगे।

आईफोन 6एस के मूल माडल की कीमत बिना दो साल के कैरियर अनुबंध के 649 डालर होगी जबकि आईफोन 6एस और 6एस प्लस की कीमत 100 डालर कम की जाएगी।

इसके अलावा एप्पल ने अब तक के सबसे बड़े आईपैड को लॉन्च कर दिया।एप्पल ने 12.9 इंच के आईपैड प्रो की घोषणा की। यह एप्पल द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा आईपैड है। आईपैड प्रो में एक स्मार्ट कीबोर्ड दिया गया है और एक कलम भी इसके साथ में है जो ‘एप्पल पेंसिल’ का ही रूप है। इसमें माइक्रोसॉफ्ट और एडोब की एप्लीकेशन भी चलाई जा सकेंगी।

इसकी शुरूआती कीमत 32 जीबी के लिए 799 अमेरिकी डॉलर और 128 जीबी के लिए 949 अमेरिकी डॉलर रखी गई है, जबकि एप्पल पेंसिल की कीमत 99 अमेरिकी डॉलर होगी। यह नवंबर से बाजार में उपलब्ध हो जाएगा।