देश से भागे 31 दौलतमंदों पर 'भगोड़ा विधेयक' की नकेल 

0

लिकर किंग विजय माल्या जैसे भगोड़ों पर नकेल कसने के लिए भारत सरकार 'भगोड़ा आर्थिक अपराध विधेयक-2018' संसद में ला सकती है। जिस पिंकी लालवानी से विजय की तीसरी शादी होने की चर्चाएं हैं, वह उनकी कई कंपनियों की मालकिन और एक कंपनी में शेयर होल्डर है। इस समय प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई के लिए विजय माल्या समेत देश के 31 आर्थिक अपराधी भगोड़े सिरदर्द बने हुए हैं। उनसे निपटने के लिए संसद में 'भगोड़ा आर्थिक अपराध विधेयक' लाया जा सकता है।

विजय माल्या और पिंकी ललवानी (फोटो साभार- द वीक)
विजय माल्या और पिंकी ललवानी (फोटो साभार- द वीक)

कोलकाता में पैदा हुए माल्या के पिता विठ्ठल माल्या भी देश के जाने-माने कारोबारी थे। उनकी मां का नाम ललिता रमैया है। विजय माल्या से शादी के बाद रेखा ने दो बेटियों लीना और तान्या को जन्म दिया। कैलिफ़ोर्निया में जन्मे सिद्धार्थ ने क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन से बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन किया है। वे अपने पिता विजय माल्या के साथ उनका बिजनेस संभालते थे।

पिंकी ललवानी, जो कभी विजय माल्या के किंगफिशर एयरलाइंस में फ्लाइट अटेंडेंट हुआ करती थीं, बाद में वह माल्या की गर्लफ्रेंड बनीं, और अब वह अपने 62 वर्षीय उम्रदराज दोस्त माल्या से शादी रचाने जा रही हैं, यद्यपि इसकी अभी पूरी तरह से पुष्टि नहीं हो सकी है।

भारत के लिकर किंग विजय माल्या भारतीय बैंकों का 9,000 करोड़ रुपए लेकर फ़रार होने के बाद इस समय लंदन में रह रहे हैं। विजय की जिस पिंकी लालवानी के साथ तीसरी शादी की चर्चाएं सुर्खियों में हैं, वह उनकी कई कंपनियों की मालकिन भी है। विजय की एक कंपनी में वह शेयरहोल्डर है। यूके की कंपनी फोरसाइट एंड विज़न लिमिटेड में पिंकी लालवानी 1,041 शेयर्स की शेयरहोल्डर है। इन शेयर्स में उसके साथ एक भारतीय भी शामिल है। इसके अलावा, वह एक कंपनी की निर्देशक भी है जिसमें एक ब्रिटिश मूल के व्यक्ति की साझेदारी है।

38 वर्षीय पिंकी लालवानी टेविन के हर्टफॉर्डशिरे गांव के लैडीवॉक स्थित विजय माल्या के बंगले में रहती है। इस प्रॉपर्टी को पहले एफ-1 चैम्पियन लुयिस हैमिल्टन के पिता ने खरीदा था। पिंकी लालवानी जिस कंपनी की मालकिन है, उसकी वेबसाइट से जानकारी मिली है कि यह कई तरह के स्टाइलिश ऑप्टिकल सामान बेचती है, जिनमें बुटीक आईवियर, ब्रिटिश आईवियर, बुटीक सनग्लासेस जैसी चीजें शामिल हैं। इधर, माल्या जैसे भगोड़ों पर नकेल कसने के लिए भारत सरकार 'भगोड़ा आर्थिक अपराध विधेयक-2018' विचारार्थ संसद पटल पर रख सकती है।

प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई की सूची के मुताबिक आर्थिक गड़बड़ियों कर चुके अथवा विदेश भाग गए कारोबारियों में विजय माल्या, सौमित जेना, विजय कुमार रेवा भाई पटेल, सुनील रमेश रूपाणी, पुष्पेश कुमार वैद्य, सुरेन्द्र सिंह, ललित मोदी, अंगद सिंह, धर्मेन्दर सिंह आनंद, नीतीन जयंती संदेशरा, संजय भंडारी, हरसाहिब सिंह, हरलीन कौर, अशीष जोबनपुत्र, प्रीति जोबनपुत्र, रितेश जैन, जतीन मेहता, नीरव मोदी, नीशल मोदी, मेहुल चोकसी, चेतन जयंतीलाल संदेशरा, दीप्ति चेतन संदेशरा, नीतीन जयंतीलाल संदेशरा, सभ्य सेठ, नीलेश पारिख, उमेश पारिख, सन्नी कालरा, आरती कालरा, संजय कालरा, वर्षा कालरा, हेमंत गांधी, इश्वर भाई भट, एम जी चंद्रशेखर, चेरिया वी सुधीर, नौशा कादीजथ और चेरिया वी सादिक आदि शामिल हैं। विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर ने हाल ही में लोकसभा में इसका खुलासा किया है। भगोड़ों के सम्बंध में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रत्यर्पण की कोशिशें चल रही हैं।

पिंकी ललवानी, जो कभी विजय माल्या के किंगफिशर एयरलाइंस में फ्लाइट अटेंडेंट हुआ करती थीं, बाद में वह माल्या की गर्लफ्रेंड बनीं, और अब वह अपने 62 वर्षीय उम्रदराज दोस्त माल्या से शादी रचाने जा रही हैं, यद्यपि इसकी अभी पूरी तरह से पुष्टि नहीं हो सकी है। करोड़ों के कर्जदार विजय माल्या ने जब 2 मार्च 2016 को भारत छोड़ा था, वह दिल्ली से पिंकी ललवानी के साथ ही लंदन रवाना हुए थे। माल्या दो अप्रैल तक जमानत पर छूटे हुए हैं। माल्या के सुख-दुख की साथी लालवानी लंबे समय से माल्या के साथ साए की तरह रह रही हैं।

ये भी पढ़ें: शतरंज की अद्भुत कला से अच्छे-अच्छों को मात दे रहा 13 वर्षीय निहाल सरीन

कई बार तो पहले भी ऑनलाइन ऐसी अपुष्ट सूचनाएं सार्वजनिक हो चुकी हैं कि गर्लफ्रेंड ललवानी तो माल्या की तीसरी पत्नी बन चुकी हैं। बताते हैं कि पिंकी 2011 से ही माल्या की गर्लफ्रेंड रही हैं। वह माल्या की कई पार्टियों में गेस्ट को होस्ट करती भी नजर आ चुकी हैं। वह माल्या के साथ लगातार ट्रैवल करती रही हैं। वह किंगफिशर के विज्ञापनों में भी नजर आती रही हैं। दावा किया गया है कि फिलहाल, माल्या और ललवानी लिव-इन रिलेशन में हैं। बताया जाता है कि माल्या भारत से बाहर रहने के वक्त में ज्‍यादातर समय लंदन में पिंकी ललवानी के साथ बिताते रहे हैं। माल्या परिवार में पिंकी मुद्दत से घुली-मिली हुई हैं। उनको माल्या की मां के भी करीब बताया जाता है। माल्या एक पार्टी में पिंकी को अपनी गर्लफ्रेंड के रूप में कई हाइप्रोफाइल लोगों से मिलवा भी चुके हैं। गौरतलब है कि माल्या ने पहली शादी समीरा तैयबजी के साथ की थी और उसके बाद वह रेखा माल्या से दूसरी शादी रचा चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि भारतीय धनाढ्य विजय माल्या बैंकों का करीब 9000 करोड़ रुपए डिफॉल्ट कर लंदन भाग गए। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने ही विजय माल्‍या एयरलाइंस किंगफिशर को सबसे अधिक 1600 करोड़ रुपए का लोन दिया था। इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक के 800 करोड़ रुपए, आईडीबीआई बैंक के 800 करोड़, बैंक ऑफ इंडिया के 650 करोड़, बैंक ऑफ बड़ौदा के 550 करोड़ रुपए और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के 450 करोड़ रुपए के माल्या कर्जदार हैं। माल्या अपनी लग्‍जरी और सीक्रेट लाइफ स्‍टाइल के लिए भी हमेशा से मीडिया की सुर्खियों में रहे हैं।

अभी हाल ही में भारतीय शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यपर्ण के मामले की सुनवाई कर रही ब्रिटेन की न्यायाधीश ने कहा था कि उनकी किंगफिशर एयरलाइंस को कुछ कर्ज देने में कुछ भारतीय बैंक नियमों को तोड़ रहे थे और यह बात ‘बंद आंख से भी' दिखती है। लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत की न्यायाधीश एम्मा आर्बथनॉट ने पूरे मामले को ‘खांचे जोड़ने वाली पहेली' (जिग्सॉ पज़ल) की तरह बताया। यह साफ है कि बैंकों ने (कर्ज मंजूर करने में) अपने ही दिशानिर्देशों की अवहेलना की। एम्मा ने भारतीय अधिकारियों को इस मामले में शामिल कुछ बैंक कर्मियों के पर लगे आरोपों को समझाने के लिए ‘आमंत्रित' किया और कहा कि यह बात माल्या के खिलाफ ‘षड्यंत्र' के आरोप की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

इस मामले में भारत सरकार की ओर से पैरवी कर रही स्थानीय अभियोजक क्राउन प्रोसीक्यूशन सर्विस (सीपीएस) ने अदालत में इस संबंध में जमा कराये गये साक्ष्यों की ग्राह्यता पर अपनी दलीलें पेश कर चुकी हैं, क्योंकि माल्या का बचाव कर रही वकील क्लेयर मोंटगोमेरी ने पिछली सुनवाई पर इन सबूतों की ग्राह्यता पर प्रश्नचिन्ह खड़े किये थे। उम्मीद है कि एम्मा इन सबूतों की ग्राह्यता पर फैसला कर सकती हैं। इस बीच ऐसी भी सूचनाएं सार्वजनिक हो चुकी हैं कि इस वक्त विजय माल्या आर्थिक तंगहाली से गुजर चुके हैं। वह कर्मचारियों की सैलरी का भुगतान भी नहीं कर पा रहे हैं। इसीलिए उनके एक आलीशान यॉट को माल्टा में अधिकारियों ने जब्त कर लिया है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार संघ के अनुसार माल्या के इस यॉट के क्रू सदस्यों के 10 लाख डॉलर का वेतन का भुगतान नहीं किया गया है।

इंडियन लिकर किंग विजय माल्या अपनी रंग मिजाजी के लिए भी कई बार मीडिया की सुर्खियों में आ चुके हैं। वह इतने ताकतवर रहे हैं कि लंदन में जब उनको गिरफ़्तार किया गया तो 10 मिनट में ही उन्हें ज़मानत भी मिल गई। माल्या को कई बार बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के साथ कोज़ी होते हुए भी देखा गया है। वह अपने दोस्त की पत्नी से भी शादी कर चुके हैं। इससे पहले उन्होंने अपनी पहली शादी भी एयर इंडिया की एक साधारण सी एयरहोस्टेस समीरा से की थी। अपने पिता की तरह हमेशा चर्चाओं में रहने वाले सिद्धार्थ माल्या समीरा के ही बेटे हैं। समीरा से तलाक के बाद विजय माल्या ने अपनी पड़ोसन रेखा से शादी की थी।

रेखा और विजय दोनों की यह दूसरी शादी थी। माल्या की दूसरी पत्नी रेखा की अपने पहले पति महमूद से एक संतान 'लैला' थी। जिसे विजय माल्या ने गोद ले लिया था। लैला माल्‍या आईपीएल के पूर्व कमिश्‍नर ललित मोदी के साथ काम करती थीं। आईपीएल विवाद में ललित मोदी के साथ उनका भी नाम उछला था लेकिन बाद में ललित मोदी ने साफ कर दिया था कि लैला का किसी भी तरह के बिजनेस से संबंध नहीं था। लैला का लाइफ एक्‍सेसरीज का बहुत बड़ा बिजनेस है। उनका बिजनेस यूरोप से यूएस तक फैला है। लैला की शादी उनके फैमिली फ्रेंड समर सिंह से हुई है। लैला और समर सिंह की शादी है इंडोनेशिया के बाली आइलैंड स्थित एक रिजॉर्ट में हुई थी। बताने वाले कहते हैं कि लैला की शादी का फंक्‍शन तीन दिन तक चला था। इस शादी में विजय माल्या और सिद्धार्थ माल्या के करीबी शामिल हुए थे।

यह भी पढ़ें:10वीं पास इस शख़्स ने खड़ी की 3,250 करोड़ रुपए की कंपनी, 18 साल की उम्र से कर रहा बिज़नेस

कोलकाता में पैदा हुए माल्या के पिता विठ्ठल माल्या भी देश के जाने-माने कारोबारी थे। उनकी मां का नाम ललिता रमैया है। विजय माल्या से शादी के बाद रेखा ने दो बेटियों लीना और तान्या को जन्म दिया। कैलिफ़ोर्निया में जन्मे सिद्धार्थ ने क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन से बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन किया है। वे अपने पिता विजय माल्या के साथ उनका बिजनेस संभालते थे। दीपिका पादुकोण के करियर के शुरूआती दौर में उनका नाम सिद्धार्थ माल्या के जोड़ा जाता था। आईपीएल मैच हो या कोई पार्टी, सिद्धार्थ हर जगह दीपिका के साथ नज़र आते थे।

दीपिका पादुकोण भी किंगफ़िशर एयरलाइन्स की शोस्टॉपर मॉडल रह चुकी हैं। लारा दत्ता, समीरा रेड्डी, शिल्पा शेट्टी और शमिता शेट्टी, कैटरीना कैफ़ के साथ भी विजय माल्या के ताल्लुकात रहे हैं। अभी हाल ही में विजय माल्या पर कर्ज की भरपाई के बारे में हाई कोर्ट में जानकारी दी गयी है। इससे भारत सरकार ने राहत महसूस की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग, जो कि विजय माल्या के यूबी समूह की होल्डिंग कंपनी है, ने कर्नाटक हाईकोर्ट में कहा है कि इनके संपत्ति-शेयर की कुल वैल्यू 12400 करोड़ रुपए से ऊपर है, जो कि कंपनी की कुल देनदारी, जिसमें कि 6000 करोड़ रुपए का कर्ज भी शामिल है, को आसानी से ब्याज के साथ चुकाया जा सकता है।

किंगफिशर कंपनी के साथ भी यही बात लागू होती है क्योंकि यूबीएचएल कॉर्पोरेट गारंटर है, जिसके आधार पर कर्ज दिया गया था। कोर्ट को बताया गया है कि प्रवर्तन निदेशालय ने कंपनी की जिस संपत्ति और शेयर को अटैच किया है, उसकी वजह से कंपनी अपंग हो गई है और किसी भी वैकल्पिक प्रस्ताव के लिए तैयार नहीं है। इसी साल जनवरी में बेंगलुरु की एक अदालत ने विजय माल्या और 18 अन्य के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) ने इन लोगों के खिलाफ निवेश के लिए तथ्यों को छुपाने का भी आरोप लगाया है। अदालत ने अपने आदेश में कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत माल्या और अन्य पर धारा 36, धारा 448 और धारा 447 के अंतर्गत संज्ञान लेते हुए गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। माल्या के अलावा, जिनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ, उनमें यूबी ग्रुप के मुख्य वित्त अधिकारी ए.के.रवि नेदुंगड़ी, डेक्कन एविएशन के प्रमोटर कैप्टन जी.आर. गोपीनाथ, एंबिट प्राइवेट लिमिटेड के अशोक वाधवा समेत कंपनी से जुड़े कई चार्टर अकाउंटेंड शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: एक समय जिसके पास नहीं थे स्कूल की फीस भरने के पैसे आज वो भर रहा है दूसरों का पेट

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

पत्रकार/ लेखक/ साहित्यकार/ कवि/ विचारक/ स्वतंत्र पत्रकार हैं। हिन्दी पत्रकारिता में 35 सालों से सक्रीय हैं। हिन्दी के लीडिंग न्यूज़ पेपर 'अमर उजाला', 'दैनिक जागरण' और 'आज' में 35 वर्षों तक कार्यरत रहे हैं। अब तक हिन्दी की दस किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें 6 मीडिया पर और 4 कविता संग्रह हैं।

Related Stories

Stories by जय प्रकाश जय