2020 तक देश में 70 करोड़ से ऊपर होगी इंटरनेट यूज़र्स की संख्या

1

"ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की पहुंच बढ़ने से भारत में 2020 तक इंटरनेट यूजर्स की संख्या 73 करोड़ तक पहुंच जाने की संभावना है, जो 2015 के अंत तक के कुल इंटरनेट प्रयोक्ताओं की 35 करोड़ की संख्या का लगभग दोगुना होगी।"

"वर्तमान में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या 34.3 करोड़ है। एक रिपोर्ट के अनुसार डिजिटल इंडिया मिशन को हासिल करने की राह में अभी कई चुनौतियां कायम हैं।"

यह जानकारी भारत में इंटरनेट के भविष्य के बारे में नासकॉम और अकामई टेक्नोलॉजीस की एक नवीनतम ‘द फ्यूचर ऑफ इंटरनेट इन इंडिया’ रिपोर्ट में दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट इस्तेमाल करने वाली आबादी के आधार के मामले में चीन के बाद दूसरे स्थान पर भारत है और भारत इस क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार बना रहेगा।

"रिपोर्ट में कहा गया है, कि इंटरनेट से जुड़ने वाले नए लोगों में 75 प्रतिशत भागीदारी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की है। इस आबादी का करीब 75 प्रतिशत इंटरनेट का प्रयोग स्थानीय भाषा में करेंगे।"

नासकॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने कहा है, कि भारत का इंटरनेट उपभोग पहले ही अमेरिका से आगे निकल गया है और वैश्विक रूप से दूसरे स्थान पर है। वर्ष 2020 तक यह देश के और दूरदराज के भूभागों मे फैलेगा जिससे हर किसी के लिए और अवसर पैदा होंगे।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...