बिल गेट्स से छिना सबसे अमीर व्यक्ति का ताज, अमेजन के फाउंडर बने सबसे अमीर शख्सियत

0

पिछले एक साल में बेजोस की संपत्ति में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। साल भर में उनकी दौलत 25.6 अरब डॉलर यानी लगभग 1.66 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है। हालांकि दुनिया के सबसे अमीर इंसान की लिस्ट में पिछले 18 साल से बिल गेट्स का ही कब्जा रहा है। बीच में कुछ वक्त के लिए सिर्फ दो बार ही किसी दूसरे उद्योगपति ने यह स्थान हासिल किया।

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस।
अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस।
गुरुवार की सुबह 10 बजे न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में अमेजन के शेयर 1.3 पर्सेंट की उछाल के साथ $1,065.92 के स्तर पर पहुंच गए। इससे जेफ बेजोस को काफी फायदा हुआ और बेजोस की दौलत 90.9 अरब डॉलर यानी करीब 5 लाख 80 हजार करोड़ रुपये हो गई।

अमेजन को दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी माना जाता है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के शेयर लगातार नीचे गिर रहे थे इसलिए यह बदलाव हुआ।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में नीचे टॉप से नीचे चले गए हैं। फोर्ब्स की सबसे अमीर लोगों की सूची में अब टॉप पर ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस का कब्जा हो गया है। फोर्ब्स की नई लिस्ट में बताया गया है कि इस समय जेफ बेजोस के पास 90.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति है जबकि बिल गेट्स के पास 90 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। अमेजन को दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी माना जाता है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के शेयर लगातार नीचे गिर रहे थे इसलिए यह बदलाव हुआ।

पिछले एक साल में बेजोस की संपत्ति में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है। साल भर में उनकी दौलत 25.6 अरब डॉलर यानी लगभग 1.66 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है। हालांकि दुनिया के सबसे अमीर इंसान की लिस्ट में पिछले 18 साल से बिल गेट्स का ही कब्जा रहा है। बीच में कुछ वक्त के लिए सिर्फ दो बार ही किसी दूसरे उद्योगपति ने यह स्थान हासिल किया। गुरुवार की सुबह 10 बजे न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में अमेजन के शेयर 1.3 पर्सेंट की उछाल के साथ $1,065.92 के स्तर पर पहुंच गए। इससे जेफ बेजोस को काफी फायदा हुआ और बेजोस की दौलत 90.9 अरब डॉलर यानी करीब 5 लाख 80 हजार करोड़ रुपये हो गई।

बेजोस के मुकाबले दुनिया के सबसे अमीर शख्स कहे जाने वाले बिल गेट्स की संपत्ति 90.7 अरब डॉलर है। मई 2013 से ही माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के को-फाउंडर 61 वर्षीय गेट्स ब्लूमबर्ग के इंडेक्स में पहले स्थान पर थे। इसी साल मार्च में जोफ बेजोस दुनिया के अमीरों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे। हालांकि बहुत जल्द ही उनसे यह ताज छिन गया और बिल गेट्स एक बार फिर से अपनी जगह वापस पहुंच गए थे। बेजोस ने अभी हाल ही में अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर पूछा था कि वह अपनी इतनी संपत्ति को कैसे दान करें।

हालांकि बेजोस पहले से ही अपने माता-पिता द्वारा चलाए जा रहे एक फाउडेंशन से दान करते आए हैं। हाल ही में उन्होंने एक कैंसर रिसर्च सेंटर को भी 40 मिलियन डॉलर का दान दिया था। दिलचस्प बात है कि बेजोस और बिल गेट्स जैसे अमीर उद्योगपतियों के अलावा दुनिया के 167 सबसे अमीर लोग अपनी कुल संपत्ति का आधा से ज्यादा हिस्सा दान करने के लिए हामी भर चुके हैं। इसमें फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग भी शामिल हैं।

मैक्सिको में पैदा हुए जेफ ने 1994 में अमेजन की स्थापना की थी। हालांकि पहले इस पर सिर्फ किताबें बिका करती थीं। उन्होंने अपने मोटर गैरेज से अमेजन की शुरुआत की थी और आज अपनी मेहनत और लगन के दम पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। 1999 में बेजोस को टाइम मैगजीन ने पर्सन ऑफ द इयर के खिताब के लिए नामित किया था। 

दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों में जेफ बेजोस और बिल गेट्स के बाद अमैन्सियो ऑर्टिगा, वॉरेन बफे और फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का नाम आता है।

ये भी पढ़ें,
17 साल के एक लड़के ने बॉर्डर पर तैनात जवानों की जान सलामत रखने के लिए बनाया रोबोट

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी