अब हवाई अड्डों पर हैंड बैग होंगे 'टैग फ्री'

यह नियम देश के सात बड़े हवाई अड्डों पर लागू होगा, जिनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद और अहमदाबाद शामिल हैं।

0

देश के सात बड़े हवाईअड्डों नयी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद और अहमदाबाद में अब हैंड बैग पर सुरक्षा टैग नहीं लगेंगे। हवाईअड्डों की सुरक्षा करने वाली संस्था केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) द्वारा केबिन बैगेज (विमान में यात्री के साथ रहने वाले सामान) पर लगने वाले सुरक्षा टैग को खत्म करने संबंधी फैसले के बाद यह कदम उठाया गया है।

फोटो साभार: physicsworld
फोटो साभार: physicsworld
यदि प्रयोग सफल रहा तो, दूसरे चरण में आने के बाद बोर्डिंग पास पर लगने वाली सुरक्षा मुहर को भी हटा दिया जायेगा।

सीआईएसएफ महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा है, कि ‘हमने हैंड बैग पर सुरक्षा टैग लगाने की प्रक्रिया खत्म करने का निर्णय लिया है। हमारे यहां बोर्डिंग पास पर मुहर और हैंड बैग पर टैग लगाने की प्रणाली (1992 से) है। यह प्रणाली सिर्फ भारत में है।’ 

सीआईएसएफ महानिदेशक बनने के बाद पहली बार मुंबई ओपी सिंह ने कहा, ‘विमानन क्षेत्र में विस्तार हो रहा है और 2020 तक क्षेत्र में हमें तीसरा स्थान मिलने की संभावना है और 2030 तक संभवत: हम नंबर वन हो जाएं। सुरक्षा से समझौता किए बगैर इसे यात्रियों के लिए मुश्किल रहित तथा और आसान बनाने के लिए हम छह मेट्रोपॉलिटन शहरों तथा अहमदाबाद के हवाईअड्डों पर एक सप्ताह या दस दिन के लिए इसे प्रायोगिक तौर पर लागू कर रहे हैं।’ 

ओपी सिंह ने कहा है, कि ‘हम महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा कर रहे हैं। फिर चाहे वह जहाजरानी हो, कोयला हो या विमानन क्षेत्र हो। सरकार ने बल में और 35,000 कर्मियों के स्थान को मंजूरी दी है।’ उन्होंने कहा कि सरकार ने दो नई बटालियन गठित करने की भी अनुमति दे दी है।