'Guiddoo' से पूछिए स्मारकों की असलियत

Guiddoo ऐप को मिले 40 हजार से ज्यादा डाउनलोड40 स्मारकों की जानकारी समेटे हुए है Guiddoo ऐपGuiddoo ऐप में स्मारकों की संख्या में इजाफा जल्द

0

अगर आप घूमने फिरने के शौकिन हैं लेकिन आपके पास जानकारी का अभाव है तो इसकी चिंता छोड़ अपना समान पैक करें और मोबाइल में डाउनलोड करें Guiddoo को। ये एक ऐसा ऐप है ऑडियो और वीडियो के माध्यम से विभिन्न स्मारकों की जानकारी देता है। इस ऐप की स्थापना निधि वर्मा ने साल 2013 के मध्य में की। इस ऐप में 40 स्मारकों की जानकारी है और अगले कुछ महिनों में इनकी संख्या बढ़कर 300 से ज्यादा तक हो जाएगी।

Guiddoo ऐप को अब तक 40 हजार से ज्यादा डाउनलोड मिल चुके हैं। हाल ही में कंपनी को साथ मिला है दुबई के In5 कार्यक्रम का।

In5 दुबई इंटरनेट सिटी कार्यक्रम है जिसमें उन प्रौद्योगिकी कंपनियों पर खास ध्यान दिया गया है जो मध्य-पूर्व की हैं या वो कंपनियां जो यहां पर काम कर रही हैं। इसके कई उद्देश्य हैं जैसे उद्यमशीलता को बढ़ावा देना, नई प्रौद्योगिकी की खोज और नये उद्यमियों के लिए एक आदर्श जगह के तौर पर दुबई को बढ़ावा देना है। Guiddoo पहली भारतीय कंपनी है जो इस कार्यक्रम के लिए चुनी गई है।

संयुक्त राष्ट्र की विश्व पर्यटन रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के तौर पर हर साल सैंकड़ों करोड़ लोग यात्रा करते हैं। इनमें से 54 प्रतिशत वो लोग थे जो फुर्सत के दिनों में दूसरों के साथ छुट्टियां मनाते हैं। जबकि 60 प्रतिशत वो सैलानी होते हैं जो स्मारकों और पर्यटन स्थलों का दौरा करते हैं। कंपनी का मानना है कि उनका लक्ष्य 200 मिलियन डॉलर तक संभावित है। निधि के मुताबिक उनकी टीम ने इस ऐप को बनाने के लिए गहराई से सर्वे किया है जहां उन्होने पाया कि यात्री औसतन 80 डॉलर विभिन्न चीजों पर खर्च करते हैं। जैसे टूरिस्ट गाइड, स्मारकों के टिकट, यादगार वस्तुओं की खरीदारी और दूसरी चीजों पर।

देश के भीतर भी ये बाजार काफी फलफूल रहा है। Tushky और Poshvine जैसी कंपनियां Guiddoo को कड़ी टक्कर दे रही हैं। इनके अलावा और भी कई कंपनियां हैं जो बाजार में एक दूसरे से मुकाबला कर रही हैं। Guiddoo के इस प्लेटफॉर्म पर करीब 40 हजार लोग जुड़ चुके हैं और ये संख्या लगातार बढ़ रही है। एक अनुमान के मुताबिक औसतन 300 से 400 लोग इस ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं। निधि के मुताबिक वो इस क्षेत्र के विकास को लेकर काफी भरोसेमंद हैं। Guiddoo की सफलता के लिए इसे विभिन्न भाषाओं में अनुवाद किया गया है। इसके लिए प्ले स्टोर पेज की मदद ली गई है। शुरूआत में Guiddoo के लिए भुगतान की जरूरत पड़ती थी लेकिन अब ये लोग इस मॉडल को छोड़ चुके हैं। Guiddoo के सह-संस्थापक विनीत के मुताबिक 0.99 डॉलर पर हमारे इस ऐप को करीब 4 हजार लोग पहले ही डाउनलोड कर चुके हैं। प्रौद्योगिकी के नजरिए से Guiddoo ने स्थान आधारित ऑटोमेटिक ऑडियो गाइड पर काम करना शुरू कर दिया है।