ऑनलाइन छूट का मजा लेना है? ‘डिस्कांउट मी’ ऐप डाउनलोड करो न...

यहां हैं 10 हजार से ज्यादा कूपन120 से ज्यादा ऑनलाइन स्टोर के कूपनमोबाइल की 3.3 एमबी जगह में ढेर सारे कूपन

0

देश में जैसे-जैसे इंटरनेट अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का शौक बढ़ा है। ऐसे में खरीदारों की नजर रहती है विभिन्न वेबसाइट पर मिलने वाली बढ़िया डील पर। लेकिन कई बार डील के फायदे उठाने के लिए जरूरी कूपन या प्रोमो कोड ढूंढने के लिए काफी वक्त खराब करना पड़ता है। लोगों की इसी परेशानी को समझते हुए प्रणय ऐरन ने ‘डिस्कांउट मी’ नाम का एक ऐप बनाया है। ताकि लोगों को एक ही जगह पर विभिन्न वेबसाइट पर मिलने वाली छूट के कूपन या प्रोमो कोड मिल जाएं।

‘डिस्कांउट मी’ एक कूपन ऐप है। इस ऐप में खरीददारों को विभिन्न वेबसाइट पर चलने वाली डील के लिए 10 हजार से ज्यादा कूपन और ऑफर पर देखने को मिल जाते हैं। ये ऐप उन लोगों के लिए खासा फायदेमंद है जो आए दिन ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। इस ऐप में 120 से ज्यादा ऑनलाइन स्टोर जैसे फ्लिपकार्ट, मंत्रा, जबांग, मेकमाईट्रिप और दूसरी कई वेबसाइट शामिल हैं। इस ऐप में अलग अलग वेबसाइटों में मिलने वाली छूट को 40 भागों में बांटा गया है इनमें ट्रैवल, लाइफस्टाइल, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान आदि शामिल हैं। इस ऐप में विभिन्न बैंकों से मिलने वाली छूट के लिए भी अलग श्रेणी बनाई गई है। इस ऐप में मिलने वाली छूट में जो बैंक शामिल हैं उनमें आईसीआईसीआई, सिटी बैंक, एसबीआई इत्यादी।

मोबाइल में इस ऐप को डालने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत भी नहीं होती। ये ऐप केवल 3.3 एमबी जगह ही आपके मोबाइल पर घेरता है जबकि ये एनरोइड 2.3.3 या इससे ऊपर के फोन पर आसानी से काम करता है। इस ऐप की खासयित ये हैं कि इस ऐप को इस्तेमाल करने वाला ना सिर्फ अपना फीडबैक दे सकता है बल्कि अगर उसे कोई दिक्कत है तो वो पूछ भी सकता है। इतना ही नहीं इस ऐप में आप अपने कुछ पसंदीदा स्टोर को होम स्क्रीन पर संभाल कर भी रख सकते हैं, ताकि आप जल्दी और आसानी से अपने स्टोर में जाकर शापिंग कर सकें।

इस ऐप का सबसे खास फीचर है ‘हॉट कूपन’ यहां पर हर रोज दूसरे ऑफर के साथ कुछ खास स्टोर के कूपन भी मिलते हैं जिनका इस्तेमाल कर फायदा उठाया जा सकता है।

फिलहाल ये ऐप 27कूपन.कॉम से भी जुड़ा हुआ है।

इस ऐप को आम लोगों तक पहुंचाने वाले प्रणय ऐरन दरअसल एक इंजीनियर हैं। उन्होने गूगल प्लेस्टोर के लिए ना सिर्फ कई ऐप बनाए बल्कि बेंगलौर में वो एनरोइड यूजर ग्रुप की भी मदद करते हैं। जो विश्व का दूसरा बड़ा ग्रुप है। प्रणय ना सिर्फ बेंगलौर बल्कि उसके आसपास एनरोइड और मोबाइल को लेकर कई कार्यक्रम आयोजित करते हैं। प्रणय अब तक अपने इन कार्यक्रमों के माध्यम से करीब डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों को एनरोइड ऐप डवलपमेंट प्रोग्राम की जानकारी दे चुके हैं।

प्रणय के मुताबिक हमने अपने ऐप को वाई फाई और थ्रीजी पर भी इस्तेमाल किया जिसके हमको संतोषजनक परिणाण हासिल हुए हैं। ये ऐप इस्तेमाल में बड़ा आसान है। इसमें ढेर सारे फीचर लोगों की दिक्कत को दूर करते हैं। उदाहरण के लिए इस ऐप में कूपन कोड अपने आप मोबाइल में कॉपी हो जाता है। हालांकि इस ऐप में लोकेशन की निश्चित जानकारी नहीं दी जाती। इस वजह से ये ऐप थोड़ी दिक्कत पेश भी करता है।

प्रणय ऐरन
प्रणय ऐरन

हालांकि ये ऐप गूगल प्लेस्टोर में नया है बावजूद इसके इसकी रेटिंग 4.5/5 है। ई कॉमर्स के बढ़ते बाजार को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग की और झुक रहे हैं। खासतौर से हम भारतीय तो छूट को लेकर खासे उत्साहित रहते हैं और ये ऐप इस डिमांड को बखूबी पूरी करता है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...