नीरज अरोड़ा नहीं बन पाए वॉट्सऐप के सीईओ, इस व्यक्ति को फेसबुक ने दी जिम्मेदारी

क्रिस डेनियल को मिली वॉट्सऐप की जिम्मेदारी... 

1

वॉट्सऐप को संभालने की दौड़ में एक भारतीय नीरज अरोड़ा का भी नाम सामने आया। लेकिन उनकी जगह पर फेसबुक के internet.org के लिए काम करने वाले क्रिस डेनियल को यह जिम्मेदारी सौंप दी गई। हाल ही में एक घोषणा में वर्तमान सीईओ जैन कौम ने खुलासा किया था कि वे इस पद को अलविदा कहने वाले हैं।

नीरज अरोड़ा और क्रिस डेनियल
नीरज अरोड़ा और क्रिस डेनियल
माइक्रोसॉफ्ट में सत्या नाडेला, गूगल के सुंदर पिचाई और एडोबे में शांतनु नारायण शीर्ष पदों पर बैठे हैं। अंदेशा लगाया जा रहा था नीरज के वॉट्सऐप के सीईओ बन जाने के बाद भारतीयों का प्रभुत्व और भी बढ़ जाएगा, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। 

दुनिया के सबसे बड़े मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप के सीईओ जैन कौमने बीते दिनों अपने पद से इस्तीफा दे दिया। लेकिन दिलचस्प बात ये थी कि वॉट्सऐप को संभालने की दौड़ में एक भारतीय नीरज अरोड़ा का भी नाम सामने आया। लेकिन उनकी जगह पर फेसबुक के internet.org के लिए काम करने वाले क्रिस डेनियल को यह जिम्मेदारी सौंप दी गई। हाल ही में एक घोषणा में वर्तमान सीईओ जैन कौम ने खुलासा किया था कि वे इस पद को अलविदा कहने वाले हैं। एक भावनात्मक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने कहा, 'मैं ऐसे वक्त में अलविदा कह रहा हूं जब लोग वॉट्सऐप को इतनी तरह से यूज कर रहे हैं कि मैं कल्पना भी नहीं कर सकता।'

उन्होंने कहा कि वॉट्सऐप की टीम शानदार है और यह टीम काफी बड़ा करने की क्षमता रखती है। जैन ने अपने अगले कदम के बारे में बताते हुए कहा कि वे टेक्नोलॉजी की दुनिया को कुछ दिन के लिए छोड़कर अपने लिए फुरसत निकालना चाहते हैं। जैन का स्थान लेने की दौड़ में शामिल रहने वाले भारतीय व्यक्ति नीरज पहले गूगल में कॉर्पोरेट डेवलपमेंट मैनेजर रह चुके हैं। उन्होंने 2011 में वॉट्सऐप जॉइन किया था। वे आईआईटी दिल्ली और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के एल्मनाई हैं।

कॉलेज से निकलने के बाद नीरज ने स्क्रैच से टेक बनाने वाली क्लाउड सॉल्युशन कंपनी एक्सेलियिन के साथ काम किया था। इसके बाद उन्होंने 2006 में फाइनैंस ऐंड स्ट्रैटिजी में एमबीए करने के बाद 18 महीने तक टाइम्स इंटरनेट में काम किया। 2007 में गूगल ने उन्हें स्ट्रैटिजिक इन्वेस्टमेंट की जिम्मेदारी संभालने के लिए बुला लिया। वॉट्सऐप के वर्तमान सीईओ जैन और ब्रायन ऐक्शन ने 2009 में वॉट्सऐप की स्थापना की थी। लेकिन बाद में उन्होंने फेसबुक को 19 बिलियन डॉलर में वॉट्सऐप को बेच दिया था।

इन सात सालों में नीरज ने वॉट्सऐप के ग्रोथ में काफी अहम भूमिका निभाई। इसलिए आज उनका नाम सीईओ बनने की लिस्ट में जुड़ा। पहले से ही टेक्नोलॉजी की दुनिया में भारतीय और भारतीय मूल के लोगों का दबदबा है। माइक्रोसॉफ्ट में सत्या नाडेला, गूगल के सुंदर पिचाई और एडोबे में शांतनु नारायण शीर्ष पदों पर बैठे हैं। अंदेशा लगाया जा रहा था नीरज के वॉट्सऐप के सीईओ बन जाने के बाद भारतीयों का प्रभुत्व और भी बढ़ जाएगा, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। वॉट्सऐप के नए सीईओ क्रिस डेनियल्स पिछले सात सालों से फेसबुक के साथ काम कर रहे हैं।

वहीं जैन के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए फेसबुक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग ने कहा, 'जैन, आपने वॉट्सऐप को बनाने और दुनियाभर के लोगों को आपस में जोड़ने के लिए जो मेहनत की है वह काबिले तारीफ है। मैं आपके साथ काम करके सुखद महसूस कर रहा हूं। मैं आपको आगामी भविष्य के लिए बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।'

यह भी पढ़ें: टीवी या रेडियो नहीं, ऑटोरिक्शा के जरिए बनारस में ऐडवर्टाइज़िंग कर रहा यह स्टार्टअप

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी