यहां ट्रैफिक नियम तोड़ने पर मिलती है अनोखी सजा, लगवाए जाते हैं पेड़

0

तेलंगाना के जोगुलंबा गडवाल जिले में ऐसे लोगों को खास और अनोखी सजा दी जाती है। एसपी रीमा राजेश्वरी ने जिले में एक अभियान चलाया है जिसके तहत यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले चालकों से पौधरोपण करवाया जाता है।

बीते माह तेलंगाना सरकार ने हरित हरम नाम से एक अभियान की शुरुआत की है जिसका लक्ष्य प्रदेश को हरा भरा बनाना है। सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार ने हाईवे पर बूथ भी बनाए हैं जहां पुलिसकर्मी हमेशा तैनात रहते हैं। 

भारत में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन काफी आम बात है। ज्यादातर दुर्घटनाओं की वजह भी यही होती है। ट्रैफिक नियम को न मानने वाले वाहन चालकों का आमतौर पर चालान कर दिया जाता है, लेकिन तेलंगाना के जोगुलंबा गडवाल जिले में ऐसे लोगों को खास और अनोखी सजा दी जाती है। एसपी रीमा राजेश्वरी ने जिले में एक अभियान चलाया है जिसके तहत यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले चालकों से पौधरोपण करवाया जाता है। एसपी रीमा इसके पहले फेक न्यूज रोकने के लिए अपने प्रयासों की वजह से चर्चा में थीं। इस बार उन्होंने ट्रैफिक नियम को सख्ती से लागू करवाने के साथ ही जिले को हरा-भरा बनाने का संकल्प लिया है।

रीमा राजेश्वरी ने द न्यूजमिनट से बात करते हुए कहा, 'हमने सोचा कि ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर सख्ती की जाए और उनसे पेड़ लगवाए जाएं तो इससे दो तरह के फायदे होंगे।' तेलंगाना के इस जिले में बीते कुछ समय में कई भयानक हादसे हुए हैं खासतौर पर एनएच-44 पर जो कि तेलंगाना और कर्नाटक को जोड़ता है। इस हाईवे पर काफी ज्यादा लोग सफर करते हैं इस लिहाज से यह हाईवे काफी संवेदनशील माना जाता है। सड़क हादसों को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस रोड सेफ्टी से जुड़े बैनर और पोस्टर लेकर सड़क पर खड़े रहते हैं। खासतौर पर नाबालिग ड्राइवरों पर उनकी नजर होती है।

एसपी ने बताया, 'अभी दो दिन पहले ही हाईवे पर एक भयंकर हादसा हुआ जिसमें केरल जा रहा परिवार मौत के मुंह में समा गया। ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हमने सख्ती करने का फैसला कर लिया है। उन चालकों पर भी नजर रखी जा रही है जो हेलमेट नहीं लगाते, ड्राइविंग लाइसेंस नहीं रखते। ऐसे लोगों को पकड़ने पर उनसे पौधे लगवाए जाते हैं। पौधे की कीमत भी उनसे वसूली जाती है। अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो हम उनके माता-पिता को फोन कर बुलाते हैं और उनसे भी पौधरोपण करवाते हैं।'

बीते माह तेलंगाना सरकार ने हरित हरम नाम से एक अभियान की शुरुआत की है जिसका लक्ष्य प्रदेश को हरा भरा बनाना है। सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार ने हाईवे पर बूथ भी बनाए हैं जहां पुलिसकर्मी हमेशा तैनात रहते हैं। गडवाल जिले में पुलिस विभाग ने सभी पुलिस थानों, रहने वाली कॉलोनियों पुलिस कॉम्प्लेक्स में 2 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है। जोगुलंबा गडवाल पुलिस ने अपने फेसबुक पेज से भी अभियान शुरू किया है ताकि लोगों को इसकी पूरी जानकारी हो सके। आईपीएस अफसर रीमा राजेश्वरी की सोच का परिणाम है ये अभियान। उन्हें एक सख्त अफसर के तौर पर जाना जाता है, जो पूरे जिले को एक नया स्वरूप देने में लगी हैं।

यह भी पढ़ें: जिस व्यक्ति को देश के सिस्टम ने नकारा, अमेरिका की नौकरी ठुकरा आज भारत में दे रहा नौकरी

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी