दिल्ली मेट्रो में अब स्मार्ट वॉच से हो सकेगा पेमेंट

मेट्रो यात्रा को और अधिक आसान और सुविधाजनक बनायेगी स्मार्ट वॉच...

1

मेट्रो यात्रियों को अब दिल्ली मेट्रो के अंदर आसान और तेज सुविधा मिलने वाली है। यात्री अब चाहें तो हाथ में बंधी घड़ी के जरिए मेट्रो गेट पर स्मार्ट कार्ड को अपनी कलाई में पहन कर पेमेंट कर सकते हैं...

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्री अब क्रेडिट कार्ड के आकार वाले स्मार्ट कार्ड के बदले मोबाइल फोन के सिम कार्ड के आकार वाले स्मार्ट कार्ड को कलाई में बंधी स्मार्ट घड़ी में डालकर अपने कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं।

दिल्ली मेट्रो ने ऑस्ट्रियन कंपनी लेक्स की बनाई गई घड़ियों को पेमेंट गेट पर उपयोग के लिए दे दी है अनुमति।

दिल्ली मेट्रो की यात्रा आसान बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन अपने सिस्टम में कुछ नए फीचर्स जोड़ने की तैयारी कर रहा है। जिसके बाद कलाई में बंधी स्मार्ट वॉच से ही मेट्रो गेट पर पेमेंट कर यात्रा कर सकते हैं। इसके लिए दिल्ली मेट्रो ने ऑस्ट्रियन कंपनी लेक्स की बनाई गई घड़ियों को पेमेंट गेट पर उपयोग के लिए अनुमति दे दी है। इस घड़ी का नाम है वॉच टू पे। इस घड़ी के अंदर एक सिम कार्ड लगाया जाएगा। इस सिम बेस्ड घड़ी को मेट्रो कार्ड की तरह काउंटर से या किसी भी रिचार्ज प्वाइंट्स से रिचार्ज किया जा सकता है।

इस नई सुविधा से ये अनुमानित है कि यात्रियों को अब दिल्ली मेट्रो के अंदर आसान और तेज सुविधा मिलेगी। यात्री अब चाहें तो हाथ में बंधी घड़ी के जरिए मेट्रो गेट पर पेमेंट कर सकते हैं। यात्री अब अपने स्मार्ट कार्ड को अपनी कलाई में पहन सकते हैं। इस घड़ी के अंदर एक सिम कार्ड लगाया जा सकेगा यात्री जब चाहें तब इस सिम कार्ड को निकाल भी सकते हैं और लगा भी सकते हैं।

कैसे काम करेगा ये वॉच पेमेंट

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के बयान के मुताबिक इसके लिए यात्रियों को केवल इस घड़ी को स्टेशन गेट एक्सेस पर मौजूद ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन के स्क्रीन पर टच करना होगा। इस घड़ी को ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए आॅनलाइन खरीदा जा सकेगा। यात्री अब क्रेडिट कार्ड के आकार वाले स्मार्ट कार्ड के बदले मोबाइल फोन के सिम कार्ड के आकार वाले स्मार्ट कार्ड को कलाई में बंधी स्मार्ट घड़ी में डालकर अपने कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए घड़ी में लगे स्मार्ट कार्ड को वॉच टू पे डॉट कॉम के मार्फत रीजार्च करना होगा। इस स्मार्ट घड़ी को ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।

कहां से मिलेगी ये घड़ी

विभिन्न डिजाइन वाली लेक्स घड़ियों के मॉडल को अपनी पसंद के मुताबिक वॉच टू पे डॉट कॉम के माध्यम से भी खरीदा जा सकता है। सिमकार्ड को ऑनलाइन रीचार्ज कराने के अलावा मौजूदा विकल्पों के माध्यम से भी रीचार्ज किया जा सकेगा। डीएमआरसी द्वारा आईएएनएस को दिए बयान में उन्होंने बताया कि, इस सिम बेस्ड घड़ी को किसी भी रेगुलर मेट्रो कार्ड की तरह काउंटर से या किसी भी रिचार्ज प्वाइंट्स से रिचार्ज भी किया जा सकता है। 

2015 में इसी कंपनी ने हैदराबाद मेट्रो रेल के साथ भी इस सर्विस को मुहैया कराने के लिए साझेदारी की थी। डीएमआरसी के बयान के मुताबिक मेट्रो में एंट्री लेने के लिए केवल इस घड़ी को स्टेशन पर मौजूद ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन के स्क्रीन पर टच करना होगा और आप सफर कर सकते हैं। मेट्रो से निकलते समय भी यही तरीका अपनाना पड़ेगा। इस घड़ी को ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट से खरीदा जा सकता है। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि इस नई व्यवस्था को कब से लागू किया जाएगा। इस घड़ी के अंदर एक सिम कार्ड लगाया जाएगा, जिसका एक नंबर भी होगा। यात्री जब चाहे इस सिम कार्ड को निकाल कर उसको ऐसी ही दूसरी घड़ी में लगा सकता है। मतलब आप एक सिम कार्ड को अलग-अलग घड़ियों में इस्तेमाल कर सकते हो। बार-बार नया सिम कार्ड लेने की जरूरत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें,
छठपूजा हो या दुर्गापूजा, सारा सामान अब बस एक क्लिक पर

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...